Self Confidence कैसे बढाए ? आत्मविश्वास बढाने के 7 बेहतरीन तरीके

sbse uper

Self Confidence कैसे बढाए ? आत्मविश्वास बढाने के 7 बेहतरीन तरीके

 

Self Confidence Kaise Badhaye : प्रत्येक व्यक्ती के जीवन मे आगे बढने तथा एक अच्छी जिंदगी जीने के लिए उसके अंदर आत्मविश्वास ( Self Confidence ) का होना जरुरी होता है । अगर हमारे अंदर आत्मविश्वास की कमी है या हमे अपने आप पर भरोसा नही है तो हम अपनी जिंदगी में कुछ अच्छा नही कर सकते है जिस वजह से हम आगे नही बढ पाते है ।  हमारे जिंदगी मे इस वजह से बहुत सी रुकावटे आने लगती है और हम छोटे-छोटे काम तथा बातों का सामना करने से हिचकिचाने लगते हैं हमे ऐसा लगता है कि हम यह काम नही कर सकते है या हमसे यह काम नही होगा , बार-बार निगेटिव सोंच हमारे मन में चलने लगते हैं जिस वजह से ऐसे लोग अपने जिंदगी में बहुत पिछे रह जाते हैं । इसलिए अगर आप भी जिंदगी में आगे बढना चाहते हैं लेकिन आप के अंदर आत्मविश्वास की कमी है तो आप Self Confidence Kaise Badhaye पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढें ।

Self Confidence कैसे बढाए


कभी-कभी हम आत्मविश्वास के बिना हम अपने आत्म सम्मान को भी खो देते हैं । हमारे अंदर वह सभी स्कील है जो हमे सफल बना सकती है लेकिन हम उसका सही समय और सही जगह पर उपयोग नही कर पाते हैं और बाद में  दुसरे को देखकर पछताते हैं कि मैं भी यह कर सकता था लेकिन किया नही , आखिर इस काम को करने की हिम्मत मै नही जुटा पा रहा हूँ क्यूँ । तो मैं यही कहूँगा की आपके अंदर Confidence की कमी हैं ।

आप वह सभी काम कर सकते हैं जिसे आप करना चाहते हैं इसके लिए आपको अपने आप पर विश्वास करना होगा और किसी दुसरे की कुछ निगेटिव बातें सुनकर अपना Moral डाउन ना करें । अपनी तुलना किसी से मत करें और आप यह मत सोंचे कि वह मुझसे बेहतर है बल्कि आप उनसे बेहतर हो ऐसी मानसिकता अपने अंदर बनाए रखें जिस कारण आप अपना Confidence लेवल बढा सकते हैं

Self Confidence कैसे बढाए ?

प्रत्येक व्यक्ती के अंदर आत्मविश्वास को होना बहुत जरुरी होता है क्योंकि इसी वजह से हम अपने अंदर कौशल और कमीयों को जानकर उसपर नियंत्रण रखते हैं । अगर आपका आत्मविश्वास कमजोर है और आप इसे बढाना चाहते हैं तो हम आपको आत्मविश्वास के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी देंगे जिसमें आप यह जानेंगे की हमारे जीवन में Self Confidence क्या होता है और आत्मविश्वास का महत्व क्या है तथा आत्मविश्वास की कमी के लक्षण व आत्मविश्वास बढाने के तरीके के बारे में जानकारियां हासिल करेंगे ।

Self Confidence क्या होता है ?

आत्मविश्वास हमारे दिल व दिमाग में उठने वाली वह उर्जा होती है जो हमारे सोंच व विचार को कंट्रोल कर हमारे मन को वह सकारात्मक शक्ती प्रदान करती है जिस पर हमे भरोसा रहता है । इस कारण हम अपने अंदर प्रतिभा और कमजोरियों की जानकारी प्राप्त कर लेते है जिसपर हमारा कंट्रोल होता है ।

आत्मविश्वास का महत्व

जिंदगी में सफलता के शिखर पर पहुचने के लिए आत्मविश्वास वह सीढी है जो हमे नीचे से उपर तक ले जाती है । यदि आत्मविश्वास रुपी सीढी कमजोर है तो हम उस चोटी पर नही पहुच पाते हैं जहा पहुचकर लोग सफल होते हैं । और यदि आत्मविश्वास रुपी सीढी मजबुत है तो हम उसके सहारे अपनी मंजील असानी से पा लेते हैं ।
अर्थात हमारे अंदर आत्मविश्वास का होना बहुत जरुरी होता है जिसकी वजह से हमे अपने सफलता के मार्ग मे आगे बढने में आने वाली कठिनाईयों , रुकावटे , कमियां  , समस्याएं आदि को दुर करने के लिए साहस मिलती है ।

आत्मविश्वास की कमी के लक्षण

लोगो के साथ बात करते समय बार-बार फोन देखना
स्टेज पर भाषण देने में डर लगना
किसी नए कार्य को करने से पूर्व घबड़ाना
लोगो के बीच अपना विचार प्रकट न कर पाना
बहुत कम बोलना
जरुरत से ज्यादा शर्माना
लोगो से बात करने में हिचकिचाना
अपने प्रतिभा को ना पहचानना
निर्णय लेने में कमी
दुसरो पर निर्भर रहना

आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके ( Self Confidence Badhane Ke Tarike )

लोगो में आत्मविश्वास की कमी के बहुत से कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से वह उन बड़े अवसर को भी पाने में चुक कर जाते हैं जहां उनतो यह साबित करना होता है कि उनके अंदर भी वह Talent व Skill है । अत: यहां पर मै आपको Self Confidence बढाने के लिए बहुत से तरीको को बताउंगा जिस पर आप अमल करके अपना Confidence Level Increase कर सकते हैं और जिंदगी वो सुनहरा मुकाम हासिल कर सकते हैं जिसका आप सपना देखते हैं पर उसे कर नही पाते हैं ।

हमेशा Positive सोंच रखे

अगर आपको अपना Self Confidence Improve करना है तो हर समय साकारात्मक सोंच के साथ जीवन जीना होगा । क्योंकि जब पॉजीटीव थींकिंग हमारे अंदर आ जाती है तो हममे असंभव कार्य को करने का साहस भी आ जाता है और हमारा आत्मविश्वास इतना मजबूत हो जाता है कि जो भी हम कार्य करते है उसमे असानी से सफलता मिल जाती है । इसलिए हरदम Positive सोंच रखे तथा साकारात्मक सोंच बनाए रखने के लिए ध्यान , योग करते रहें और अच्छे और Positive सोंच वाले मित्रो की संगती में रहे । इस तरह से आप अपने अंदर Self Confidence Improve जरुर कर पाएंगे

खुद का सम्मान करें

जब तक आप खुद का सम्मान नही करेंगे तब तक आपके अंदर Confidence Level नही बढेगा । खुद का सम्मान यानि आत्म सम्मान । अगर कोई व्यक्ती हमेशा सच्चाई का साथ देता हैं व अच्छा काम करता हैं और कभी भी झूठ नही बोलता है , लोगो के नजर में उसकी छवि एक इमानदार व्यक्ती का है तो ऐसे व्यक्ती का आत्म सम्मान बहुत ज्यादा होता है जिस वजह से उसके अंदर Self Confidence भी High होता है । इस लिए आत्म सम्मान पाने वाला काम करें जिस वजह आप खुद का सम्मान करें ।

Self Confidence कैसे बढाए

अपनी तुलना दूसरों से मत करो

अगर आपको आतमविश्वास बढाना है तो अपनी तुलना दूसरों से मत करो क्योंकि , ज्यादातर लोगो में यह देखा गया है कि वह अपने से श्रेष्ठ और सफल लोगो से अपनी तुलना करने लगते हैं जो आपके Confidence Level को एकदम शुन्य कर देता है । आत्मविश्वास बढाने के लिए सबसे पहले आप अपनी खुद से तुलना करें कि आप क्या है तथा आपके अंदर अपनी प्रतिभा को पहचाने और समझें ।
अगर आप अपने अंदर छुपे हुए Talent को समझ गए तो आपको सफल होेने से कोई नही रोक सकता है । इसलिए Full Confidence के साथ लछ्य निर्धारित करें और उसे पाने के लिए आगे बढते रहे ।

अपनी कमियों को सुधारें ?

जिस प्रकार अपने खुद के अंदर क्या प्रतिभा ( Talent ) है उसे पहचान कर दुर करने के प्रयास करते हैं उसी प्रकार अपने अंदर वह सभी कमियों को पहचानना पड़ेगा जिस वजह से आपके अंदर नाकारात्मक सोंच उत्पन्न होती है और आप को उस कार्य करने के लिए Confidence नही मिल पाता है जिस वजह से आप आप बार-बार असफल हो जाते हैं । अक्सर देखा जाता है कि जिन लोगो में आत्मविश्वास की कमी होती है वे किसी के सामने अपना विचार प्रकट नही कर पाते है या स्टेज शो करने में डर लगना तथा अनजान लोगो से बातचीत करते समय हमेशा फोन का युज करना या फोन को बार-बार देखना यह सभी लछण दिखाई देते हैं इसलिए इन कमियों को दुर करने का प्रयास करें ।

कुछ नया करने का जुनून विकसित करें

शायद आपने एक कहावत सुना होगा कि " मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे " इसीलिए प्रत्येक दीन कुछ नया करने की कोशिश करें । बहुत से लोगो में यह देखा गया है कि वह अपने कंफर्ट जोन मे ही जिंदगी का गुजर-बसर करते हैं । लेकिन जो लोग प्रतिदीन कुछ नया करते हैं या कुछ बड़ा करने की कोशिश करते रहते हैं उनका Confidence High हो जाता है और वह अपने जिंदगी में कुछ भी कर सकते हैं । इसलिए अगर अपना Self- Confidence अगर बढाना है और सफलता हासिल करनी है तो रोज कुछ नया करने का जुनून विकसित करें ।

पुराने achievements को याद कर moral boost करें

अगर आपका Morale Down है तो आप कोई भी नया काम नही कर सकते हैं जिससे आप आगे नही बढ सकते हैं । क्योंकि अगर आपको एक Confident Person बनना है तो सबसे पहले आप अपने मनोबल को उँचा रखें । इसके लिए आप अपने पुराने दिनो को याद करें की आपने उस समय कोई ऐसा कार्य किया था जिसके वजह से आपको सराहना मिली थी तथा आपको लगा था कि आप बेस्ट पर्सन हो जिस वजह से आप ने उस बीते हुए समय में एक अलग पहचान बनाई थी इन achievements को याद कर आप अपना मनोबल बढा सकते हैं जिस कारण आप के अंदर Confidence Boost होगा और आप एक नई सोंच के साथ आगे बढने का प्रयास करेंगे ।

दुसरो की मदद करें

दुसरो की सहायता करना एक ऐसा काम है जिसको करने के बाद दिल और मन को वह आंतरिक खुशी व संतुष्टी मिलती है जिसका असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है । अगर आप जरुरतमंद लोगो की मदद करते है तो उनके द्वारा प्राप्त दुआएं और सम्मान से आपका आत्म सम्मान बढेगा जिस वजह से आपके अंदर Self Confidence भी बढेगा और आप आगे चलकर बड़े-बड़े महान कामो को करेंगे । इसलिए दुसरो की हेल्प करते चले चाहे वह मदद जिस किसी भी तरह हो करते रहें ।

यह भी पढें - 

स्मार्ट कैसे बने 

अपने आप को परफेक्ट कैसे बनाये

जिम वर्कआउट शुरु करने का सही तरिका । 


निष्कर्ष - अपने अंदर आत्मविश्वास के द्वारा ही आप अपने जींदगी को एक नया मोड़ दे सकते हैं अपनी कार्यकुशलता के द्वारा और कमीयों को दुर कर अपने अंदर Self Confidence को बढा सकते हैं ।
आज के पोस्ट में आपने पढा कि Self Confidence कैसे बढाए ? आत्मविश्वास बढाने के 7 बेहतरीन उपाय के बारे में जानकारी हासिल किया । मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट पढकर आपको जरुर अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

close