व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए ? तरीका व सभी जानकारी हिंदी में

sbse uper

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए ? तरीका व सभी जानकारी हिंदी में

 

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye : आज के समय में लगभग सभी लोगो के पास स्मार्टफोन उपलब्ध है जिसका उपयोग किसी से बात करने या इंटरटेनमेंट के लिए करते है तथा सभी लोगो के पास एंड्रवॉयड फोन रखने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है यह सोशल मीडिया पर संपर्क बनाए रखना । जी हाँ आज के समय में लोग फेसबुक ,ह्वाट्सएप्प , ट्वीटर आदि चैनलो पर एक्टिव रहकर एक दुसरे के संपर्क में रहते हैं । लेकिन सोशल मीडिया बस इतने ही फीचर्स देने तक सीमित नही है । बल्कि इसके बारे में अगर आपको अच्छी जानकारी और समझ है तो आप इससे घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं ।

अर्न मनी


आजकल बहुत लोग इन सोशल मीडिया एप का युज कर रहे हैं और अच्छा अर्निंग भी कर रहे हैं । वैसे पैसे कमाना कौन नही चाहता है लेकिन सोशल मीडिया से पैसा कैसे कमाएं सभी को मालुम नही होता हैं । हम जिसकी बात कर रहे है वह है व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए , जिसे आप कही पर और किसी भी समय उपयोग कर असानी से पैसा कमा सकते हैं । हम आपको ह्वाट्सएप से पैसा कमाने का तरीका जो बता रहे हैं वह बिल्कुल भी असान है । लेकिन आपको उसके लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी । कुछ दिनो तक आप इसपर लगातार मेहनत कर लेंगे तो आप हमेशा के लिए अच्छा पैसा अर्न कर सकते हैं ।

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाएं

व्हाट्सएप्प दुनिया में सबसे ज्यादा युज होने वाला एक मैसेंजर एप है जिसके माध्यम से हम किसी को टेक्स्ट मैसेज , वॉइस मैसेज , फोटो , वीडियो तथा अन्य जरुरी डाक्यूमेंट को शेयर करते हैं तथा साथ में ऑडियो व वीडियो कॉल का भी उपयोग करते हैं । अब आप सोच रहे होंगे की व्हाट्सएप्प में इतना सब फिचर्स है यह तो सबको मालूम है लेकिन व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए जाते है ये जानकारी नही है तो हम आपको बता दें कि वैसे व्हाट्सएप्प में अभी तक कोई ऐसा फिचर्स नही है कि जिससे आप डायरेक्ट पैसा अर्न कर सको , बल्कि इसके लिए आपको व्हाट्सएप्प में अन्य सोर्स का उपयोग करना होगा जिसके माधय्म से आप अर्निंग कर सकते हैं तो चलिए हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बताएंगे की व्हाट्सएप्प से पैसा कमाने का माध्यम क्या है या  क्या व्हाट्सएप्प से पैसा कमाया जा सकता हैं यदि कमाया जा सकता है तो उसका क्या तरीका है ।
इन तरीको को जानकर आप असानी से उसका उपयोग कर व्हाट्सएप्प से अर्निंग कर सकते हैं । इसके लिए बस आपको पुरी जानकारी लेना आवश्यक है तभी आप पैसा कमा सकते है इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढें और समझे तथा दी गई जानकारी को फॉलो करें ।

व्हाट्सएप्प से पैसा कमाने के लिए क्या चाहिए ?

व्हाट्सएप्प से पैसा कमाने के लिए बहुत सी चीजो की आवश्यकता होती है जैसा कि आप जानते हैं कि यह एक ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसमें आप अपने सगे-संबंधियो से कनेक्टेड रहते हैं उनका नंबर स्मार्टफोन में सेव करके व्हाट्सएप्प एप के माध्यम से आवश्यक चीजो का उपयोग करते हैं । अगर आप व्हाट्सएप्प से पैसा कमाना चाहते हैं तो नीचे हम कुछ जरुरी चीजे बताने जा रहे है जिसे पैसे कमाने से पहले आपके पास होना जरुरी होता है ।

  • आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए
  • आपके एंड्रवॉयड फोन में स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए
  • आपके स्मार्टफोन में व्हाट्सएप्प इंस्टाल होना चाहिए
  • आपके पास एक जीमेल एकाउंट होना चाहिए
  • आपके फोन में ज्यादा से ज्यादा फोन नंबर होना चाहिए
  • आपके पास बहुत से व्हाट्सएप्प ग्रुप होना चाहिए

व्हाट्सएप्प से पैसा कमाने का सबसे नया तरीका

व्हाट्सएप्प एक ऑनलाइन शेयररिंग फ्लेटफॉर्म है जिसमें हम किसी मेंबर को इसकी सहायता से कुछ ना कुछ शेयर करते हैं । व्हाट्सएप्प से ऑनलाइन अर्निंग करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आपका व्हाट्सएप्प ग्रुप होना और ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा मेंबर का होना , क्योंकि आपकी अर्निंग व्हाट्सएप्प ग्रुप मेंबर पर बहुत निर्भर करती है यदि आपके पास ग्रुप के सदस्य कम है तो आपकी अर्निंग ना के बराबर होगी । इसलिए व्हाट्सएप्प से पैसा कमाने के लिए ग्रुप की संख्या बढाए और अपने फोन में सेव व्हाट्सएप्प मेंबर को ग्रुप में एड करें जो आपको अर्निंग बढाने में बहुत ही मदद कर सकता है ।

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए जाते हैं ।

व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं ।  आपको बस उन तरीको को जानना होगा और उसपर रेगुलर वर्क और मेहनत करनी होगी तब आप पैसे कमा सकते हैं । अभी तक आप ने व्हाट्सएप्प को केवल एक शेयरिंग एप की तरह इस्तेमाल किया है लेकिन अब आप इसे अर्निंग एप की तरह इस्तेमाल करके देखें इसके लिए आपको व्हाट्सएप्प में अर्निंग सोर्स की जानकारियाँ होनी आवश्यक है जो हम आपको पूरी डिटेल में नीचे बताने जा रहे है । अगर आप जानवा चाहते हैं कि व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो नीचे दिए गए तरीको को पढें और उसे फॉलो करें । जब आप इन पुरी जानकारी को समझ लेंगे तो आप जान जाएगे की व्हाट्सएप्प मैसेंजर एक पैसा कमाने वाला एप भी है जिससे आप किसी भी समय कही भी अपने मोबाइल पर वर्क कर अर्निंग कर सकते हैं ।

रेफर एण्ड अर्न से पैसे कमाना

व्हाट्सएप्प से पैसा कमाने का सबसे बेस्ट तरीका है रेफर एण्ड अर्न , जिसकी सहायता से आप रोज पैसे कमा सकते हैं । आजकल बहुत से एप अपनी अच्छी पापुलरटी तथा डाउनलोडिंग की संख्या बढाने के लिए अपने ग्राहको को रेफर एण्ड अर्न का ऑप्सन देती है जिसके प्रत्येक रेफरल पर आपको सौ रुपये तक की कमाई हो सकती है । इसके लिए बस आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर रेफर एण्ड अर्न वाले एप्प को सर्च करना होगा तथा उसे अपने फोन में इंस्टाल कर उसपर अपना एकाउंट क्रिएट कर लीजिए , जब आपका उस एप पर एकाउंट बन जाता है और आप साइन इन कर देते हैं तो आपको पैसा मिलता है । उसके बाद उस एप्प के लिंक को अपने बनाए हुए व्हाट्सएप्प ग्रुप में शेयर करें । अगर आपके रेफरल लिंक से कोई भी आपका व्हाट्सएप्प मेंबर एप्प को इंस्टाल कर रजिस्टर करता है तो उसको पैसे मिलंगे और साथ में आपको भी कमीशन मिलता है । इस लिए आप रोज 500 रुपया कैसे कमाएं के बारे में जानकारी चाहते है तो आप नीचे दिए गए एप को डाउनलोड कर इसमें रजिस्टर होकर व्हाट्सएप्प से पैसा कमा सकते हैं ।

फोन पे , पेटियम , गूगल पे , गुरु ट्रेड 7 , रोजधन एप , ड्रीम 11 , ग्रो एप , अपस्टॉक्स एप

प्रोडक्ट सेल कर पैसा कमाना

अगर आप एक बिजनेस मैन हैं और आपका कोई व्यपार है तो आप व्हाट्सएप्प बिजनेस एप के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं । व्हाट्सएप्प में बिजनेस करने वालो के लिए यह खास फिचर्स है जिसमें आप अपनी बिजनेस से संबंधित प्रोडक्ट को सेल कर सकते है तथा अपने प्रोडक्ट का मेन्यु तैयार कर सकते हो जिससे आपकी अर्निंग भी ज्यादा होगी । इसमें खाश बात यह है कि अपने बिजनेस संबंधी सभी समानो का एक साथ व्यवस्थीत कर उसका फोटो सहित रख सकते हैं और ऑनलाइन सेलिंग कर सकते हैं । अपने बिजनेस में ज्यादा प्रॉफिट के लिए यह पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज भी आपके लिए मददगार साबित हो सकती है । इस तरह आप व्हाट्सएप्प के माध्यम से अपने समान को बेचकर पैसा कमा सकते हैं ।

यूट्यूब चैनल और वेबसाइट का प्रमोशन कर पैसा कमाना

आजकल हर दिन लाखो युट्यूब चैनल और वेबसाइट क्रिएट हो रहे हैं बहुत से युट्यूबर यह सोचते है कि युट्यूब पर वीडियो या युट्यूब शार्ट विडीयो से पैसा कैसे कमाए जिसके लिए वे गुगल पर बहुत से तरीको को सर्च करते रहते है जिनका शुरुवाती चरण विजिटर को लाना होता है । इस स्थिती में युट्यूब व वेबसाइट वाले ऐसे व्हाट्सएप्प ग्रुप एडमीन की तलाश करते हैं जिनके पास बहुत ज्यादा व्हाट्सएप्प ग्रुप हो तथा उनके पास ज्यादा मेंबर हो , इस स्थिती में अगर आप उनके वेबसाइट और चैनलो का अपने व्हाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से प्रचार करते हैं तो आपको अच्छी आमदनी होगी । इस स्थिती में पैसे कमाने के लिए सबसे बेहतर है कि आप यूट्यूब चैनल वाले और ब्लॉगर से कंटेक्ट करें और उनको अपने व्हाट्सएप्प ग्रुप के बार में बताए ।जिससे वे लेग अपने ब्लॉग और युट्यूब का लिंक आपको देंगे जिसे आप अपने ग्रुप के माध्यम से शेयर कर सकते हैं । इस लिंक को शेयर करने के लिए आप अपना चार्ज ले सकते हैं और एक अच्छी अर्निंग कर सकते हैं ।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना

आजकल बहुत सी ई-कामर्स कंपनियां अपने प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए लोगो को एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने का अवसर देती है जिससे कंपनियों का अच्छा सेल भी होता है और सेलर को इसका कमीशन भी मिल जाता हैं । अगर आप व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए के बारे में सोच रहे है तो आपके लिए एफिलिएट मार्केटिंग का विकल्प बेस्ट हो सकता है । जिसके लिए आपको सबसे पहले अमेजन एसोसिएट , फ्लीपकार्ट , स्नैपडिल , इ-बे पार्टनर , बिगरॉक का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वॉइन करना होगा जिसके बाद प्रोडक्ट का लिंक बनाकर अपने व्हाट्सएप्प ग्रुप में शेयर कर सकते हैं । यदि केई भी आपके इस एफिलिएट लिंक से कोई भी प्रोडक्ट खरिदता है तो आपको कंपनियां कुछ कमीशन देती है । एफिलिएट मार्केटिंग से आप पैसा तभी कमा पाएंगे जब आपके पास ज्यादा व्हाट्सएप्प ग्रुप हो तथा ज्यादा से ज्यादा लोग आपके द्वारा व्हाट्सएप्प पर शेयर किए हुए लिंक से प्रोडक्ट खरिदते हैं । अगर आपको अमेजन से पैसा कैसे कमाए के बारे में जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को पढकर अमेजन एसोसिएट से पैसा कैसे कमाते हैं या अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाते हैं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी ले पाएंगे ।

यूआरएल शार्टनर से पैसा कमाना

अगर आप इंटरनेट पर व्हाट्सएप्प से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए या घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं के बारे में सर्च कर रहे हैं तो यूआरएल शार्टनर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है । इसमें आपको इंटरनेट पर यूआरएल वेबसाइट को सर्च कर फाइंड ऑउट करना होता है तथा उनके युआरएल को शार्ट कर लिंक को अपने व्हाट्सएप्प ग्रुप में शेयर करना होता है ।
यदि कोई भी आपके व्हाट्सएप्प मेंबर इस लिंक पर क्लीक करता है तो सबसे पहले उसको कुछ सकेण्ड के लिए एड दिखाई देता है उसके बाद वह उस यूआरएल वेबसाइट पर रिडायरेक्ट हो जाता है । जब आपका व्हाट्सएप्प ग्रुप मेंबर इस लिंक पर क्लीक कर एड देखता है तो उसी का पैसा आपको मिलता है । नीचे हम कुछ यूआरएल शॉर्टनर वेबसाइट का नाम दिए हैं जिसकी मदद से आप अपने व्हाट्सएप्प ग्रुप के माध्यम से लिंक शार्ट कर अच्छा अर्निंग कर सकते हैं । जिसमें आपका shorte.st , za.gl , ouo.Io , adfly  यूआरएल शार्टनर वेबसाइट है ।

पीपीडी नेटवर्क से पैसा कमाना

पीपीडी ( पे पर डाउनलोड ) नेटवर्क के माध्यम से आप व्हाट्सएप्प से पैसा कमा सकते हैं । इससे पैसा कमाने के लिए आपको इंटरनेट पर पीपीडी नेटवर्क वेबसाइट फाइंड आउट करना होता है जिसपर आप एकाउंट बनाकर फाइल का लिंक शेयर कर सकते हैं आपके लिंक द्वारा  जितना युजर फाइल डाउनलोड करता है उतना आपको अर्निंग होगा इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लिंक को  व्हाट्सएप्प ग्रुप में शेयर करे ताकि अधिक से अधिक युजर आपके लिंक को डाउनलोड कर सके और आपके अर्निंग बढ सके । हम आपको नीचे कुछ मुख्य पीपीडी नेटवर्क के नाम दिए हैं जैसे Daily Upload , UserCloud , Doller Upload , FileBucks  जिसपर आप अपना एकाउंट क्रिएट कर अर्निंग शुरु कर सकते हैं ।

इवेंट ब्लॉगिंग से पैसे कमाना

आजकल बहुत से लोग इवेंट ब्लॉगिंग कर बहुत पैसा कमा रहे है अगर आपको व्हाट्सएप्प से पैसा कमाना है तो आप इवेंट ब्लॉगिंग कर सकते हैं । आप इंटरनेट पर बहुत से ऐसी इवेंट ब्लॉगिंग साइट को देखते होंगे जो प्रमुख फेस्टिवल के अवसर पर मुख्य रुप से उसी इवेंट पर कंटेंट बनाते हैं । इवेंट ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आपको ऐसे कंटेंट बनाना पड़ता है जिसका वायरल होने का चांस ज्यादा होता है । अगर आप व्हाट्सएप्प से पैसा कमाना चाहते है तो आप इवेंट ब्लॉगिंग कर सकते है तथा अपने व्हाट्सएप्प ग्रुप में वायरल कंटेट पब्लिश कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

अंत में -

व्हाट्सएप्प से पैसा कमाने के बहुत से तरीके है जिसका उपयोग कर असानी से पैसा अर्न किया जा सकता है । पैसा कमाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह रहता है कि आप पोस्ट में जितने भी तरीका को पढें है और उनमे से किसी भी तरीका का युज कर पैसा कमाना चाहते है तो सबसे पहले उसके बारे में पुरी जानकारी अवश्य ले तभी जाकर आप उस कार्य को शुरु करें । आज के पोस्ट में आपने व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी हासिल किया आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल लगी होगी । धन्यवाद

यह भी पढें - 

Jio Pos Lite App से पैसा कैसे कमाए ?

लूडो खेलकर पैसा कैसे कमाए ? 

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस 

12 महीने चलने वाला बिजनेस 

टॉप 5 गांव का बिजनेस


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close