Costa Coffee फ्रैंचाइजी कैसे ले ? लागत , कमाई तथा अन्य सभी जानकारी

Costa Coffee फ्रैंचाइजी कैसे ले ? लागत , कमाई तथा अन्य सभी जानकारी

 


Costa Coffee franchise : जब हम रात की नींद पुरी कर मार्निंग में सो कर बिस्तर से उठते हैं तो सबसे पहले चाय या कॉफी पीने का ख्याल आता है यानि लगभग सभी को सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीना पसंद होता है । बहुत से लोग तो ऐसे भी हैं जो लजीज कॉफी पीते हैं क्योंकि आजकल मार्केट में कॉफी के बहुत से नए फ्लेवर आ गए हैं जिसे लोग घर पर मंगाकर सुबह-शाम पीते हैं यानि कॉफी का उपयोग देश-विदेश के सभी लोग स्वाद लेने के लिए करते हैं । इसीलिए देश-विदेश के बजारो में कॉफी के नए-नए फ्लेवर की ज्यादा डिमांड है जिसमें कोस्टा कॉफी आज के समय में लोगो की पहली पसंद बन गई है अगर आप कोई फ्रैंचाइजी बिजनेस की तलाश कर रहें है तो आपके लिए कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी बिजनेस एक बेहतर बिकल्प हो सकता है जिसमें हम आपको Costa Coffee फ्रैंचाइजी कैसे ले ? लागत , कमाई तथा अन्य सभी जानकारी के बारे में जानकारी देंगे ।

costa coffee


आजकल चाय और कॉफी का बिजनेस बहुत चल रहा है क्योंकि इसकी जरुरत लोगो को हर समय रहती है जैसे घर पर अगर कोई आ गया तो उसको चाय या कॉफी पीने के लिए जरुर पुछते हैं या हम किसी मित्र के घर जाते हैं तो जरुर कॉफी या चाय पीने को मिलता है । इसके अलावा मार्केट में ऐसे बहुत से नए कॉफी शॉप खुल गए हैं जहां हम अगर जाते हैं तो शॉप वाला जरुर हमसे पुछता है कि क्या लेंगे , हॉट कॉफी पीना पसंद करेंगे या कोल्ड कॉफी , और आप अपनी मर्जी के अनुसार कॉफी आर्डर करवाते हैं इसलिए कॉफी के बिजनेस में बहुत फायदा है  ।


इसलिए आप इस नया बिजनेस को शुरु कर सकते हैं । अत: आज मै आप लोगो को Costa Coffee के बारे में बताऊंगा जिसकी आप फ्रैंचाइजी ले कर बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं । इसलिए आपको अगर इस बिजनेस की अच्छी जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को शुरु से लेकर अंत तक पढें तभी आप इसके बारे में ठीक से जान सकते हैं ।

कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी बिजनेस क्या है ?

कोस्टा कॉफी दुनिया की दुसरी सबसे फेमस कॉफी ब्रांड है जिसे स्थापना सन 1971 में  इटली के दो भाई Sergio Costa और Bruno Costa ने लंदन में किया था ।
सन 2019 में जब यह कोका कोला ब्रांड मे विलय हुई तो कंपनी को उस समय बहुत ज्यादा रेवेन्यू हुआ था अपने शुरुआती दौर से लेकर अबतक कंपनी का टर्नओवर में कई गुना इजाफा हुआ है ।
यह कॉफी ब्रांड देश-दुनिया में अपने बहुत से आउटलेट खोल चुकी है और अब अपने बिजनेस का इंटर नेशनल मार्केट में और प्रसार करने के लिए लोगो को अपने ब्रांड नेम से फ्रैंचाइजी खोलने का मौका दे रही है जिससे उसके प्रोडक्ट और सेवाएं लोगो तक असानी से पहुच जाए इसलिए कोस्टा कॉफी कंपनी राष्ट्रीय और अंन्तराष्ट्रीय स्तर पर अपना नेटवर्क बना रही है जिससे कंपनी को मुनाफा हो और जरुरत मंद लोगो को फ्रेंचाइजी बिजनेस करने का मौका मिल सके ।

यह भी पढे - 

कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी कैसे ले जानकारी हिंदी में  ( How To Get Costa Coffee Franchise )

अगर आप किसी कॉफी शॉप में जाते हैं तो आपको कॉफी के बहुत से प्रकार देखने को मिलते हैं जो अलग-अलग फ्लेवर में भी आते हैं जिसमें बहुत प्रकार के कॉफी प्रोडक्ट होता हैं लेकिन कोस्टा कॉफी इंटरनेशनल मार्केट में फेमस हुई ब्रांडेड कंपनी है अगर आपको इस ब्रांडेड कंपनी के कॉफी कैफे की फ्रैंचाइजी मिल जाता है तो इससे बहुत प्रॉफिट होगा ।
कोस्टा कॉफी का फ्रैंचाइजी लेने के लिए आपको कंपनी से कंटेक्ट करना होता है उसके बाद फ्रैंचाइजी का शुल्क , इनवेस्ट , आवश्यक दस्तावेज , कॉफी शॉप खोलने का लोकेशन आदि जरुरतो को पुरा कर कंपनी के मुल्यांकन के फलस्वरुप आपको कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी मिल जाती है । आगे हम इस ट्रेंडिग बिजनेस के बारे में विस्तार से जानेंगे ।

कोस्टा कॉफी फ्रेंचाइजी लेने के लिए क्या करना पड़ता है?

अगर आप कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कोस्टा कॉफी इंडिया वेबसाइट पर जाकर फ्रैंचाइजी के बारे में पुरी जानकारी लेने होंगे कि फ्रैंचाइजी लेने का चार्ज क्या है , कंपनी का मापदंड क्या है , कोस्टा कॉफी शॉप के लिए कितना इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी यह सब बाते नोट कर लें तब उसके बाद वेबसाईट पर फ्रैंचाइजी के लिए दिया गया फार्म को भर कर आवेदन करना होगा । जिसमें आपको अपना फोन नंबर , नाम और ईमेल आईडी भरकर आवेदन कर सकते हैं । अगर कंपनी के मापदंड के अनुसार सब सही रहता है तो कंपनी आपसे कंटेक्ट कर फ्रैंचाइजी जरुर प्रोवाईड जरुर करेगी ।

कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी लेने के लिए योग्यता ( Eligibility to get Costa Coffee Franchise )

अगर आप कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो उसके लिए कुछ योग्यता भी जरुरी है जैसे कस्टमर की उम्र 24 से कम नही होना चाहिए जो कंपनी का मापदंड है उसी को फ्रैंचाइजी मिल सकता है इसके अलावा जो फ्रैंचाइजी लेना चाहता है उसे ग्रैजुएट होना अनिवार्य है तथा इसके साथ बिजनेस एक्सपीरिएंस भी लगाना आवश्यक होता है । अगर आप एक बिजनेस  मैन है तो आपके पास अन्य बिजनस का अनुभव होगा ही । बस आप बिजनेस एक्सपीरिएंस सर्टिफिकेट बनवा लेते हैं तो आपको फ्रैंचाइजी असानी से मिल सकती है ।

यह भी पढें - 


कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी के लिए जरुरी दस्तावेज ( Documents Required for Costa Coffee Franchise )

अगर आप कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी का बिजनेस करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कंपनी के मांग के अनुसार जरुरी डाक्युमेंट की आवश्यकता होती है आपका दस्तावेज जिसे कंपनी को देना पड़ता है वह आपके पर्सनल डाक्युमेंट और वर्क एक्सपीरिएंस सर्टिफिकेट और अन्य की जरुरत पड़ती है जो निचे दिया गया है ।

  • फ्रैंचाइजी एग्रीमेंट
  • एड्रेस प्रूफ
  • आईडी प्रूफ
  • रेंट एग्रीमेंट
  • फोन नंबर
  • जीएसटी नंबर
  • बैंक एकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी
  • एनओसी
  • अन्य दस्तावेज

इंडिया में कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी की लागत ( Costa Coffee Franchise Cost In India )

अगर आप कोई भी बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो उसमें  इन्वेस्टमेंट की जरुरत तो पड़ती है और अगर बात की जाए इन्वेस्टमेंट फार कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी बिजनेस की तो इसमें भी आपको आपको इन्वेस्ट करने पड़ेंगे ।
अगर आप कोस्टा कॉफी की फ्रैंचाइजी ले लिए हैं और इंतजार कर रहे हैं कि कोई अच्छी जगह पर कॉफी शॉप खोला जाए तो मै आपको बता दूँ कि इसके लिए आपको कंपनी को भी सेक्योरिटी फीस देनी पड़ती है जो लगभग 4 से लाख रुपये हो सकती है तथा अन्य अगर आपके पास कॉफी का दुकान या कॉफी शॉप के लिए कंपनी के मुताबिक उचित जगह या मकान है तो आपको थोड़ा कम निवेश करना पड़ेगा यानि आप 10 लाख रुपये की जरुरत पड़ सकती है लेकिन अगर आपके पास जमीन नही है खरीद कर बनवाने की सोच रहें हैं तो आपको ज्यादा लागत लग सकती हैं ।  अगर अनुमान की बात की जाए तो कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी के लिए 30 से 40 लाख रुपये इनवेस्ट करने की जरुरत पड़ सकती है इसलिए इस बिजनेस को शुरु करने के लिए सोच समझकर अपना बजट तैयार रखे ।

कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी बिजनेस शुरु करने के लिए जगह ( Costa Coffee Franchise locations )


अब आप कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी के लिए इन्वेस्ट तो कर चुके हैं और आपको फ्रैंचाइजी भी मिल चुका है अब आपका अगला कदम कोस्टा कॉफी लोकेशन को सर्च करना है कि आप कहा पर कॉफी हाऊस खोलना चाहते हैं कितनी जगह की आवश्यकता होती है जो आपके बिजनेस के लिए बहुत मायने रखता है । सबसे पहले कॉफी कैफे का बिजनेस किसी भीड़ वाले जगह जैसे कोई पार्क , स्टेशन , मॉल , एयरपोर्ट , मार्केट इत्यादि के आस-पास रहता है तो यह आपके लिए बहुत ही प्रॉफिटेबल हो सकता है क्योंकि ऐसे स्थानो पर लोगो की हमेशा भीड़-भाड़ रहती ही है जिसमे आपका बिजनेस बहुत ग्रोथ करेगा और आपकी आमदनी भी ज्यादा होगी । अब बात की जाए कोस्टा कॉफी शॉप बिजनेस के लिए जगह कितना चाहिए तो ये आपके बजट के उपर भी निर्भर करता है आप चाहे तो एक छोटा कॉफी शॉप भी खोल सकते हैं और आपके पास बजट पुरा है यानी ज्यादा है तो बड़े स्तर पर इस बिजनेस को चला सकते हैं । लेकिन अगर कंपनी के मापदंड के अनुसार देखा जाए तो कम से कम आपके पास 200 या 300 वर्गफुट की पर्याप्त जगह होनी चाहिए ।
जहां पर आप कोस्टा कॉफी मशीन से लेकर जरुरत के समान रख सकते हैं ।

यह भी पढें - 


कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी के लिए जरुरी चीजे Requirements for a Costa Coffee Franchise

अगर आप कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको कुछ रिक्वायरमेंट पर ध्यान देना होगा ।
आप अपने कॉफी हाऊस का लूक माडर्न रखे जिसके लिए इंटीरियर डीजाइन बेहतर होनी चाहिए जिसे ग्राहक देखकर आकर्षित हो और स्पेस रिक्वॉयरमेंट का भी ध्यान रहे कि जिसमें टेबल , चेयर और जरुरी चीजे रखा जाए । कॉफी हॉऊस को का डेकोरेशन अच्छे से करे ताकि कोई कस्टमर आए तो उसको अच्छा लगे । इसके लिए आप भिन्न प्रकार के रंग-बिरंगे आर्टिफीशियल पौधा , झूमर इत्यादि से सजा सकते हैं ।

कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी से कमाई ( Earning from Costa Coffee Franchise )

जब हम कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने को सोचते हैं तो उसका पहले से पुरा प्लान बनाते हैं और उसके बारे में पुरा डिटेल से समझते हैं कि बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन क्या है इसी तरह अगर कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी प्रॉफिट की बात की जाए तो कोस्टा कॉफी बिजनेस बहुत ही पापुलर  है और इस समय बहुत ही ट्रेंड कर रहा है । इस बिजनेस की कमाई की बात की जाए तो यह आपके प्रोडक्ट और सेल पर निर्भर करती है और दुसरी बात ये भी है कि आप ने कॉफी शॉप में कितना निवेश किया है लेकिन फिर भी कम से कम आप को इस बिजनेस से शुरुआती समय में  लगभग 30 से 35 हजार रुपये प्रति महिने की कमाई हो सकती है जो बाद में चलकर लाखो रुपये महीने भी हो सकती है । इस कंपनी की फ्रैंचाइजी लेने में एक फायदा है कि आपने इस बिजनेस के लिए जितना इन्वेस्ट किया है वह 3 वर्ष के अंदर आपकी लागत निकल आती है उसके बाद कंपनी आपको कमीशन भी देती है ।

FAQ

1 - कॉफी शॉप खोलने में कितना पैसा लगेगा ?

छोटे स्तर पर 10 लाख और बडे़ स्तर पर 30 से 40 लाख रुपये

2 - कोस्टा कॉफी कहां की कंपनी है ?

लंदन

3 - कोस्टा कॉफी की स्थापना कब  हुआ था ?

1971

4 - कोस्टा कॉफी के संस्थापक कौन है ?

सर्जियो कोस्टा और ब्रूनो कोस्टा

5 - कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी से कितना पैसा कमाया जा सकता है ?

लगभग एक लाख रुपये महीने

अंत में -

आजकल कॉफी के व्यवसाय में बहुत ही फायदा है खास कर कोस्टा कॉफी फ्रैंचाइजी का बिजनेस में , अगर आप इस बिजनेस को करते हैं तो आप महिने के लाखो रुपये कमा सकते हैं बस आपको बजट के अनुसार आवश्यक पूँजी को इन्वेस्ट करने की जरुरत पड़ेगी । यह सबसे सफल बिजनेस में से एक है अगर आप इसका बिजनेस करते हैं तो आगे चलकर आप लखपति जरुर बनेंगे ।
उम्मीद करता हूँ कि यह Costa Coffee फ्रैंचाइजी कैसे ले ? लागत , कमाई तथा अन्य सभी जानकारी पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित हुआ होगा । धन्यवाद

यह भी पढें - 











close