बॉलीवुड की 5 बेस्ट | Scary Movie | शूटिंग लोकेशंस की जानकारी

sbse uper

बॉलीवुड की 5 बेस्ट | Scary Movie | शूटिंग लोकेशंस की जानकारी

 


Scary Movie Shooting Locations : बालीवुड में आपने बहुत से हॉरर मूवीज देखे होंगे तथा बहुत से कलाकारो को हॉरर रोल का अदाकारी करते देखे होंगे भूत वाली फिल्म देखते समय हम उसकी कहानी में इतना खो जाते हैं कि हमे अपने घर में भी डर लगने लगता है । क्या आप जानते है कि भूत वाला फिल्म में दिखाई गई ईमारत या हवेली असली होते है क्या आप जानते है या जानना चाहते हैं कि ऐसे डरावना स्थान या हवेली कहां पर है ऐसे हॉरर प्लेस पर फिल्म बनाना

कितना कठिन या चुनौतीपूर्ण होता है । इन जगहो पर फिल्ममेकर्स ने कई बार फिल्म की शूटिंग करते समय पैरानॉर्मल एक्टिविटी या भूतिया एक्टिविटी का भी अनुभव किया है । तो चलिए आज हम आपको बताने वाले है कि बॉलीवुड की 5 बेस्ट | Scary Movie | शूटिंग लोकेशंस  के बारे में जानकारी देंगे ।

horror movie shooting location


Top 5 Scary Movie Shooting Locations

1 - भूत पार्ट 1: द हॉन्टेड शिप

भूत पार्ट वन मूी शूटिंग


फिल्म " उरी द सर्जिकल स्ट्राइक " से प्रसिद्ध हुए बालीवुड के जाने-माने अभिनेता विक्की कौशल ( vicky kaushal ) की हॉरर फिल्म भूत पार्ट 1: द हॉन्टेड शिप' ( bhoot part 1: the haunted ship ) की शूटिंग भी कई वर्ष पुराने हॉटेड महल में हुई थी जिसका नाम भूली भटियारी था और इसके बारे में यह बताया जाता है कि यह महल 600 वर्ष पुराना है जहा पर पैरानॉर्मल एक्टिविटी महसूस होती है जैसे भूत वाली अजीबो-गरीब अवाजे सुनाई देना । इसलिए यहा पर जाने की किसी की हिम्मत नही होती है  ।
हॉटेड शिप पर बनी फिल्म भूत पार्ट 1 ( Bhoot Part One ) का निर्दशन भानू प्रताप सिंह ने किया है जिसमें  अभिनेता विक्की कौशल ने शिपिंग अफसर का  अभिनय किया है और इसमे मुख्य अभिनेत्री का रोल भूमि पेडनेकर ने किया है ।

2 - 1921

film shooting


विक्रम भट्ट के निर्दशन में बनी फिल्म 1921 की शूटिंग  भी हॉन्टेड लोकेशन इंग्लैण्ड के वेंटवर्थ वाल हाउस में हुई थी इस फिल्म के मुख्य किरदार में आपको जरीन खान और करन कुंद्रा नजर आएंगे ।
1921 फिल्म की शूटिंग लोकेशन के बारे में विक्रम भट्ट बताते है कि शूटिंग करते वक्त कैमरे ने कुछ पैरॉनार्मल चीजों को कैप्चर किया था तथा वहां कुछ अजीब और अनुसूनी चीजें सुनाई और दिखाई देती है जिसे साधारण नही कहा जा सकता  है जिससे यह स्पष्ट होता हो गया था कि यह भुतिया हवेली है । इस हवेली के बारे में बताया जाता है कि यह पुरानी हवेली है जिसका संबंध कोयला खादानो में काम करने वाला एक शख्स से है जो उस हवेली का मालिक भी था जिसकी आत्मा उस हाउस में रहती है जो इधर-उधर भटकती है ।
इन सभी छोटी घटनाओ को देखने के कारण शूटिंग टीम से यह बोला गया था कि किसी को बिना बताए कही नही जाना है और जाना भी है तो किसी को साथ में लेकर जाना है और वहां पर हम सभी को एक साथ रहना था और फिर सूटिंग करना था ।

3 - राज

raj film shooting lovation


विक्रम भट्ट द्वारा निर्देशित फिल्म राज तो आपने बहुत बार देखा होगा और जानते भी होंगे की ये फिल्म कीतनी डरावनी है । इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाली  बिपाशा बसु (Bipasha Basu ) और अभिनेता डीनो मोरिया की  सन 2002 की हिट फिल्मो में से एक राज ( Raaz ) की सुटिंग भी एक डरावनी जगह ( Haunted Place ) फर्न हिल होटल , ऊटी में हुई थी जहां शूटिंग करते वक्त उस स्थान पर विचीत्र अवाजे सुनाई देती थी ऐसा महसुस होता था कि उस जगह पर कोई नकारात्मक उर्जा ( Negative Energy ) का साया है ।
फिल्म के दो दशक पुरे होने के बाद बिपाशा ने राज फिल्म की शूटिंग की कुछ याद साझा करती हैं जिसमे वे बताती हैं कि राज फिल्म की शूटिंग के लिए हम लोग ऊटी गए थे जहां के शूट वाले जगह को एक और भयानक और डरावना बनाने के लिए धुए का प्रयोग किया गया था जहां के दृश्य सचमुच डरावना था और हमारा ज्यादातर रात के समय सीन्स शूट करना था तथा हमे प्रेतवाधित किरदार का रोल अदा करने के लिए हमारे साथी हमे भूत-प्रेत की कहानियाँ सुनाते थे जिससे मुझे हकीकत में डर लगने लगता था ।   

4 - 3 AM

3Am film shooting location


हॉरर फिल्मो के लिए फिल्ममेकर्स ऐसी जगह की तलाश करते हैं जो पुरानी हवेली या खंडहर हो जहां पर पर इस तरह की फिल्मो को शूट किया जा सके । बालीवुड हॉरर फिल्म 3 AM की शूटिंग मुंबई के मोदी मील में किया गया जो भूतिया फिल्म के लिए बेस्ट लोकेशन था ।
विशाल महाड़कर के निर्देशन में बनी फिल्म 3 एएम भूतिया कहानी पर अधारित है जिसमे रणविजय सिंह, अनंदिता नायर, कविन दावे, सलिल आचार्य ने अपना अभिनय प्रस्तुत किया है ।
फिल्म की कहानी में यह बताया गया है कि जो लोग आत्महत्या कर लेते हैं या जो समय से पहले मर जाते हैं उनकी आत्मा इसी दुनिया के एक हिस्से में भटकती रहती है जहां पर किसी मनुष्य का जाने का प्रयास करना मना है अगर कोई उनकी दुनिया में हस्तक्षेप करता है या जाता है तो उसका पुन: वापस आना कठिन हो जाता है ।

5 - हॉन्टेड

शूटिंग लोकेश


फिल्म हॉन्टेड की शूटिंग नवानगर पैलेस , ऊटी में की गई थी क्योंकि निर्देशक विक्रम भट्ट को इस फिल्म को शूट करने के लिए एक ऐसी जगह की तलाश थी जिसमे अच्छी तरह से हॉरर फिल्म किया जा सके जो उन्हे इस हवेली में देखने को मिला । आपको बता दे कि इस हवेली का इंटीरियर डिजाइन और आकर्षक वास्तुकला हॉरर फिल्म शूटिंग के लिए इतना दिलचस्प था कि फिल्म निर्देशक को यहां फिल्म शूट करने के लिए मजबुर हो कर दिया । इस फिल्म में हवेली का मुख्य किरदार था क्योकिं अगर इस हवेली में  हॉन्टेड फिल्म की शूटिंग ना हुई होती तो शायद यह फिल्म दर्शको के लिए आकर्षक ना बना होता । इसी लोकप्रयता के कारण यह हवेली दर्शको के लिए एक पर्यटक स्थल बन चुका है जहां बहुत से लोग हवेली को देखने आते हैं ।

अंत मे - बॉलीवुड में बहुत से डरावनी फिल्म बन चुकी है जिसकी शूटिंग देश विदेश के बेस्ट हॉरर लोकशंस पर हुई है और वहां पर अधिकतर फिल्म स्टार्स ने पैरानॉर्मल एक्टिविटी को देखा और महसुस भी किया है 
तो ये था आज का बॉलीवुड की 5 बेस्ट | Scary Movie | शूटिंग लोकेशंस की जानकारी । मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आप लोगो को पसंद आया होगा । धन्यवाद

यह भी पढें -

भूतों से जुड़े भयानक तथ्य 

दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह

दुनिया के 5 सबसे आलीशान घर 

दुनिया के 7 अजूबों के नाम हिंदी में

Top Post Ad

Below Post Ad

close