Top 5 Haunted Place In India - भारत की 5 सबसे भूतिया जगह

sbse uper

Top 5 Haunted Place In India - भारत की 5 सबसे भूतिया जगह

 


Haunted Place In India : भारत में आज भी बहुत से पुरानी हवेली , किला , सुरंग , होटल , पुस्तकालय और बड़े-बड़े महल मौजुद हैं जो अपनी रहस्य से मशहूर हो गये हैं । इन स्थानो पर पहले से बहुत से असाधारण घटनाएं घटित हो चुकी है जिस कारण ये स्थान अब Haunted Place के लिए ज्यादा जाना जाता है । इन स्थान पर जाने पर लगता है कि यहा कि दिवारो से किसी की अवाज सुनाई देती है और रात्रि के समय किसी के घुमने की आहट महसुस होती है
अगर आप इन स्थान के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट Top 5 Haunted Place In India - भारत की 5 सबसे भूतिया जगह  के बारे में शुरु से अंत तक पढें ।

आज हम पढेंगे -
1 - शनिवार वाड़ा किला , महाराष्ट्र
2 - बारोग टनल , हिमाचल प्रदेश
3 - भानगढ़ का किला , राजस्थान
4 - कुलधरा गांव , राजस्थान
5 - गोलकुंडा किला , आंध्र प्रदेश

haunted place in india


Haunted Place In India - भारत की सबसे भूतिया जगह

1 - शनिवार वाड़ा किला , महाराष्ट्र

शनिवार वाडा किला


महाराष्ट्र के पुणे में स्थित शनिवार वाड़ा किला ( Saniwar Wada Fort ) का संबंध मराठा सम्राज्य से है जिसका निर्माण यहां के पेशवा बाजीराव प्रथम ने 1732 ई में करवाया था । पेशवा सम्राज्य की धरोहर शनिवार वाड़ा किले के बारे में डरावनी और रहस्यमयी जानकारियाँ सुनने को मिलती है । ऐसा माना जाता है कि जब बाजीराव के पुत्र  नरायण राव को पेशवा सम्राज्य की गद्दी पर बैठाया गया तो नरायण राव के काका (चाचा) रघुनाथ राव को यह अच्छा नही लगा क्योंकि वह खुद पेशवा बनना चाहते थे इसी लोभ के कारण रघुनाथ राव ने षडयंत्र करके नरायण राव को मरवा दिया ।
जब दुश्मनो ने नरायण राव को मारने का प्रयास कर रहे थे तब वह किले अंदर अपनी जान बचा कर भागते हुए अपने चाचा व अन्य से गुहार लगा कर चिखते हुए बोल रहे थे 'काका माला वाचवा’ शब्द बार-बार निकालते , लेकिन उन्हे बचाने कोई नही आया । इस रहस्यमयी घटना के घटित होने के कारण यह कहा जाता है कि नरायण राव की आत्मा इस किले में घुमती रहती है और काका माला वाचवा की अवाज निकालती है । इसी प्रचलित घटना के कारण आज के समय में शनिवाड़ किला को भारत की सबसे डरावनी जगह ( Scary Place ) की श्रेणी में रखा गया है ।

यह भी पढें -

दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह
दुनिया के 5 सबसे आलीशान घर
दुनिया की 5 सबसे शानदार लग्जरी ट्रेन

2 - बरोग टनल, हिमाचल प्रदेश

बरोग टनल


हिमांचल प्रदेश में स्थित बरोग सुरंग का संबंध ब्रिटीश शासन काल से है इस टनल की रहस्यमयी कहानी  ब्रिटीश कर्नल व इंजिनियर के इर्द-गिर्द घुमती है । इंजिनियर बड़ोग को इस जगह पर एक भव्य सुरंग बनाने की जिम्मेदारी सौपी गयी उन्होने सुरंग बनाने की रुपरेखा तैयार करके अपने मजदुरो को दो छोर से सुरंग खोदने को कहा , जब पुरी सुरंग खोदी गयी तो वह सीधी एक छोर से दुसरी छोर पर नही मिल सकी और वह टेढी हो गयी इस कारण ब्रिटीश सरकार द्वारा उनको अपमानित कर उनपर जुर्माना लगा दिया गया । कर्नल बड़ोग इस अपमान को सह नही सके और वे अपना मानसिर संतुलन खो बैठे जिस कारण एक दिन उसी टनल में आकर आत्महत्या कर लिए ।
बताया जाता है कि तभी से कर्नल बड़ोग की आत्मा इस टनल में भ्रमण करती है और कुछ लोग तो यह भी बताते हैं कि सुरंग में जाने पर उन्हे कर्नल बरोग की साया भी दिखी हैं और उनकी अवाजे भी यहां गूँजती है । धीरे-धीरे समय बितता गया और कुछ सालो बाद उसी जगह पर एक नया सुरंग का निर्माण किया गया जिसका नाम बड़ोग सुरंग रखा गया । इस रहस्यमयी सुरंग के बारे में जानने के लिए बहुत से लोग आते है और इस रहस्यमयी जगह के बारे में जानने को उत्सुक रहते हैं कि क्या इस जगह पर सच में कोई असाधारण गतिविधी होती है या सिर्फ सुनी सुनाई कहानी है ।

यह भी पढें -

बॉलीवुड की टॉप 5 डरावनी फिल्म की शूटिंग लोकेशंस
दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह
भूतों से जुड़े भयानक तथ्य घटना व सभी जानकारी

3 - भानगढ़ का किला , राजस्थान

भानगढ किला


राजस्थान में स्थित भानगढ़ का किला ( Bhangarh Fort ) एक एतिहासिक प्रचीन वास्तुकला का शानदार नमुना है जो लोगो को अपने ओर आकर्षित करता हैं इसके अलावा भूतों का भानगढ़ कहा जाने वाला इस किले की बहुत ही किस्से व कहानियाँ सुनने को मिलती है जिससे यह किला हर समय चर्चा में रहता है ।  जिसमें से प्रमुख है रानी रत्नावती की कहानी जो इस किले से संबंधित है । बताया जाता है कि किसी जादुगर को रानी रत्नावती से प्रेम हो जाता है जो एक तांत्रिक भी है वह रानी को इत्र में काला-जादू कर के सम्मोहित करना चाहता था । लेकिन जब रानी को सच्चाई पता चली तो उन्होने इत्र को नष्ट कर दिया जिससे काला-जादू का प्रभाव उल्टा तांत्रिक पर पड़ गया जो मरते वक्त इस किले को श्राप दिया था . तबसे इस किले में लोग मरने लगे तथा बहुत ज्यादा असाधारण घटनाए घटने लगी । ऐसा माना जाता है कि इस किले में मरे हुए लोगो की आत्माएं भटकती है जो रात में इकट्टठा होती है और वार्तालाप करती है जिस कारण किले की दिवार से भूत की अवाज सुनाई देती हैं । इस लिए रात के समय इस किले में प्रवेश वर्जित है । वर्तमान समय में यह किला भारतीय पूरातत्व विभाग के निगरानी में है ।

यह भी पढें -

भारत के 6 सबसे जहरीले सांप
दुनिया के 7 अजूबों के नाम
जिंदगी से जुड़े मजाकिया तथ्य

4 - कुलधरा गांव , राजस्थान



राजस्थान का कुलधरा गांव सदियों से वीरान पड़ा है यहा कि धरती खंडहर में तब्दील हो गई . दुर-दुर तक पसरा सन्नाटा जहां पर किसी का घर नजर नही आता . यहा आने पर ऐसा लगता है कि यह भूतो का स्थान है जहां पर केवल आत्माओं ने अपना निवास स्थान बना लिया हो । इस गांव की ऐसी स्थिती के पीछे एक डरावनी और रहस्यमयी जानकारी यहां के आस-पास  गांव के लोगो से सुनने को मिलती है ।
इसके बारे में लोग बताते हैं कि बहुत सालो पहले इस गांव में  पालीवाल समुदाय की 84 रियासते चलती थी और इसको चलाने की जिम्मेदारी वहां के एक दिवान के उपर थी । लेकिन दिवान अपनी रियासत की देखभाल अच्छे से नही करता था यहां तक कि उसकी बुरी नजर इस गांव की एक लड़की पर था जो उससे जबरन शादी करना चाहता था एक दिन दिवान ने गांव वालो को संदेश दिया कि लड़की को कल उसके यहां भेज दिया जाए नही तो इसका अंजाम बहुत बुरा होगा ।
इस कारण गांव वालो ने अपनी आत्मसम्मान को बचाने के लिए सुबह होते ही गाव से पलायन कर गए और जाते समय इस गांव को श्राप भी दिए । बताया जाता है कि इसी वजह से यह गांव खंडहर में तब्दील हो गया और आज भी यह रहस्य है कि रातो-रात अचानक 84 गांव के लोग कहां चले गये इसलिए इस गांव को भारत की सबसे डरावनी जगह ( Haunted Place ) कहा जाता है ।

5 - गोलकुंडा किला , आंध्र प्रदेश

गोलकुंडा किला


आंध्र प्रदेश का विश्व विख्यात गोलकुंडा का किला   ( Golkunda Fort ) काकतीय सम्राज्य से संबंधित है जो भारत के प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है । यह प्राचीन किला अपनी खूबसूरती तथा इससे जुड़ी रहस्यमयी जानकारियाँ लोगो को अपनी ओर आकर्षित करती है । इस किले के बारे में एक और कहानी सुनने को मिलती है लोग बताते हैं कि यहां पर मरी हई रानी की आत्मा घुमती है जिन्हे मरने के बाद राजा के कब्र में ही दफना दिया गया था जिस कारण उनरी साया अभी भी किले कें अंदर भूत बनकर भ्रमण करती रहती है ।
गोलकुंडा किले के दरबारी रात को जब किले को सुरछा पहरा देने आते हैं तो उनको किले के अंदर से भूतिया अवाज आती है तथा गार्ड यहां तक भी बताते हैं कि हमने इस किले से भूतो का साया जैसी हरकत का अनुभव भी किया है । इसलिए यह रहस्य के साथ-साथ एक डरावनी जगह ( Haunted Place ) भी मानी जाती है ।

अंत में -


भारत में और भी बहुत से भूतिया स्थान मिलेंगे जहां पर जाने पर ऐसा लगता है कि यहां पर किसी मरे हुए आदमी की आत्मा भ्रमण कर रही हैं 
आज के पोस्ट में आपने Top 5 Haunted Place In India - भारत की 5 सबसे भूतिया जगह के बारे में
पढा । उम्मीद करता हूँ कि यह जानकारी पढकर आपको अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

यह भी पढें -
जिंदगी से जुड़ी 50 रोचक व मोटिवेशनल तथ्य
50 अनोखे रोचक तथ्य व जानकारी
मानव शरीर से जुड़े 50 + रोचक तथ्य
रियल ड्रैगन लोक कथा
एक ऐसा वेब सीरीज जिसकी दुनिया दिवानी हो गयी ।
व्हाइट हाउस से भी अधिक है इस इमारत की सिक्योरिटी ।


Top Post Ad

Below Post Ad

close