टॉप 5 फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज : इस नया बिजनेस से कर सकते हैं अच्छी कमाई , जाने फुल जानकारी ?

sbse uper

टॉप 5 फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज : इस नया बिजनेस से कर सकते हैं अच्छी कमाई , जाने फुल जानकारी ?

 


फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज : आज के आर्टिकल में हम वर्टीकल फार्मिंग बिजनेस , ई-कामर्स गोदाम का बिजनेस , कंसल्टेंसी बिजनेस , इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस , पेपर कप मेकिंग बिजनेस  के बारे में विस्तार से जानेंगे जो बिज़नेस आइडियाज के विकल्पो में प्रमुख महत्वपूर्ण स्थान रखता है । जिससे आने वाले समय में इसकी मांग तेजी से बढने वाली है 


ऐसे में इन टॉप बिजनेस के बारे में अगर आपको पहले जानकारी मिल जाती है तो आप इसकी शुरुआत करके अच्छी Earning कर सकते हैं । तो चलिए टॉप 5 फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज : इस नया बिजनेस से कर सकते हैं अच्छी कमाई , जाने फुल जानकारी ? को शुरु से अंत तक पढते है ।

Future Buisness


वर्तमान  में बिजनेस के बढते प्रकार और रुप को देखकर हम यह अंदाजा नही लगा पाते की कौन सा बिजनेस करें कि जिससे हमे कम लागत में अधिक मुनाफा हो , जिसको करने से ग्राहक भी संतुष्ट हों और हमारा व्यपार आने वाले समय में भी अच्छा से चलता रहें । इस स्थिती को ध्यान में रखकर हम आपके लिए कुछ Future business ideas लेकर आएं हैं जिसे आप जानकर उसे शुरु करने का बिचार जरुर करेंगे ।

फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

अगर हम कोई भी बिजनेस स्टार्टअप करते हैं तो उससे पहले बिजनेस प्लान बनाना जरुरी होता है । क्योंकि इसके लिए आपको पहले ये जानना जरुरी है कि मार्केट में  सबसे ज्यादा बिजनेस डिमांड क्या है , कितनी पूँजी आपके पास है तथा अपने पैसो को कैसे इनवेस्ट करें ( How to invest money ) तथा ये भी ध्यान देना होता हैं कि जो भी बिजनेस करें वह भविष्य में लंबे समय तक चले ।

पेपर कप मेकिंग बिजनेस ( Paper Cups Making Buisness )

अभी हाल ही में हमारे देश में सिंगल युज प्लास्टिक जैसे  कप , प्लेट ,चम्मच आदि के उपयोग को बंद करने का आदेश जारी किया गया हैं इसके चलते मार्केट में Paper Cups तथा Paper Plate आदि की ज्यादा डिमांड रहेगी अगर आप इससे संबंधित व्यपार करते हैं तो इसमे आपको बहुत फायदा होने वाला हैं ।

पेपर कप बिजनेस कैसे शुरु करें (How to start paper cup business )

अगर आप पेपर कप निर्माण ( paper cup Manufacturing ) से संबंधित बिजनेस करना करना चाहते हैं तो बहुत ही असानी से कर सकते है और इस व्यवसाय की खास बात यह है कि इसकी स्टार्टअप के लीए आपको सरकार की तरफ से भी मदद मिलती है
पेपर कप का बिजनेस करने के लिए केवल दो लोगो की आवश्यकता होती है यदि आप चाहे तो इसको होम बिजनेस  भी बना सकते हैं जिससे आप अराम से महीने का 60 से 70 हजार रुपए कमा सकते है ।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए  आपको मार्केट से पेपर कप मशीन ( Paper Cup Machine ) लेने की आवश्यकता पड़ेगी जिसमें छोटी मशीन से लेकर बड़ी मशीन आती है अगर हम पेपर कप मशीन रेट ( Paper Cup Machine Rate ) की बात करें तो आपको यह 80000 से 100000 रुपये तक में विभीन्न प्रकार की छोटी-बड़ी मशीने मिलेगी । अगर आप छोटी मशीन लेते हैं तो इससे आपके निकलने वाले कप और ग्लास एक ही डिजाइन और साइज एक तरह के होंगे और यदि आप बड़ी मशीन लेते हैं तो इससे आप ज्यादा और भिन्न प्रकार के कप/ग्लास का प्रोडक्शन कर सकते है ।

ई-कामर्स गोदाम का बिजनेस ( E-Commerce Warehouse Buisness )

आज देश - दुनिया में Amazon , Flipkart , Snapdeal जैसी कंपनीया के माध्यम से E- Commerce बिजनेस में बहुत प्रसार हुआ है इन कंपनीयो के माध्यम से किसी भी प्रोडक्ट ( Product ) तथा सर्विस ( Service )  की ऑनलाइन सेल करके ई - कामर्स के छेत्र में अपना प्रमुख स्थान स्थापित कर चुकी है ।

इन ई - कामर्स कंपनीयो ने अपने व्यवसाय का प्रचार प्रसार तथा अपने प्रोडक्ट को लोगो तक सुगमता के साथ पहुचाने के लिए एक Location तय करती है जहां पर अपने समानो को स्टोर किया जा सके । ऐसे में इन कंपनियो को गोदाम ( Warehouse )की आवश्यकता पड़ती है ।

अगर आप इस स्थिती में ई-कामर्स गोदाम का बिजनेस करते हैं तो इसमे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं । आप एक अच्छे लोकेशन पर अपना गोदाम खोलकर कंपनियो के प्रोडक्ट को अपने यहा स्टोर करने तथा उसकी डिलीवरी आदि का पुरा काम करते हैं तो आप इस बिजनेस में बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं ।

कंसल्टेंसी बिजनेस ( Consultancy Business )

अगर आप के पास किसी कंपनी , आर्गेनाइजेशन को आगे बढाने तथा डेवलप करने के लिए उसको नया आईडिया , मार्गदर्शन , सलाह  देने की Skill हैं तो आप कंसलटेंट ( Consultant ) के तौर पर अपना बिजनेस शुरु कर सकते हैं । जिसमें आप जॉब कंसल्टेंसी , मार्केटिंग कंसल्टेंसी , बिजनेस मैनेजमेंट कंसल्टेंसी , पेशेंट केयर कंसल्टेंसी , करियर कंसल्टेंसी , प्रोडक्ट डेवलपमेंट कंसल्टेंसी , ट्रैवल कंसलटेंट आदि Organization के कंसलटेंट बनकर बिजनेस कर सकते हैं ।

कंसल्टेंसी बिजनेस शुरु करने के लिए केवल एक आदमी की आवश्यकता होती है जिसकी शुरुआत आप घर में या आफिस (Office ) खोलकर कर सकते हैं । इससे पहले आप को इस बिजनेस को करने के लिए जरुरी लाइसेंस बनवाना पड़ेगा उसके बाद अपने आफिस का सेटअप कर सकते हैं । आफिस सेटअप  के लिए आपको कुर्सी , टेबल , कंप्युटर , फोन , प्रिंटर  आदि की आवश्यकता अनुसार जरुरत पड़ेगी ।

अगर आपने पॉलिटिकल साइंस , कंप्युटर साइंस , अकाउंटिंग , इकोनॉमिक्स या  मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए ) Graduate Degree है तो आप Consultancy Business स्टार्ट कर सकते हैं
जिससे किसी भी बिजनेस , कंपनी , आर्गानॉइजेशन के  , कंसंलटेंट बनकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं  और अपना भविष्य सवांर सकते हैं ।

वर्टीकल फार्मिंग बिजनेस (Vertical Forming Buisness )

वर्टीकल फार्मिंग की खेती आपके फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज में सबसे बेहतर हो सकती है क्योंकि इजराइल ने खेती की एक ऐसी टेक्नोलॉजी का विकास किया हैं जिससे आप किसी भी मौसम में खेती कर सकते हैं । यह खेती बंद जगह जैसे कोई फैक्ट्री , बड़ा कमरा आदि जगहो पर की जा सकती है ।

इजराइल टेक्नोलॉजी खेती की सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि आपको इसमें मौसम , बरसात ,आँधी - तुफान , कीट-पतंगो से कोई खतरा नही रहेगा इसलिए वर्टीकल फार्मिंग बिजनेस आने वाले समय में बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा । हमारे देश में भी इस नई तकनीकी से संबंधीत खेती की शुरुआत बहुत जगह पर की गयी है

वर्टीकल फार्मिंग में एरोपोनिक्स ,एक्वापोनिक्स तथा हाइड्रोपोनिक्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें मिट्टी की आवश्यकता नही होती है और ना ही आपको मौसम और जलवायु पर निर्भर रहना पड़ेगा । आप सीमित जगह में समान्य खेती की अपेक्षा सरलता से खेती की जा सकती है । भारत में इस खेती की नई तकनीक की शुरुआत 2019 में महाराष्ट्र की कंपनी A S AGRI और AQUA LLP के द्वारा की गयी है जिसमें हल्दी की खेती को सम्मलित किया गया है जिस पर अभी काम चल रहा हैं ।

इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस ( Event Management Buisness )

अगर आप 12 महीने चलने वाला बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता हैं । क्योंकि इस बिजनेस की मांग हर समय तथा हर जगह रहती हैं ।
आपने बहुत जगह देखा होगा जैसे मैरिज फंक्शन , एनुअल फंक्शन , बर्थडे पार्टी , कार्पोरेट सेमिनार , सालगीरह पार्टी , फिल्म फंक्शन , इंगेजमेंट  आदि अवसरों पर डेकोरेशन करना , कैटरिंग की सुविधा , मेडिकल फैसलिटी की सुविधा का सुव्यवस्थित रुप से Arrangment करना इवेंट मैनेजमेंट के कार्य के अंतर्गत आता है ।

ऐसे अवसरो पर लोगो को एक बढियां Event Manager की तलाश रहती हैं जो अपने Skill से उसके पार्टी या समारोह को अच्छी तरह से Decorate करे तथा अन्य सभी आवश्यक वस्तुओं का Arrangment करके उसें प्रोफेशनल लूक प्रदान करें ।

अगर आप इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना आफिस , कंपनी का चयन करना होगा तथा साथ अपने बिजनेस के ब्रांड को एक अलग पहचान दिलानी होगी तभी आप इस बिजनेस में सफल हो सकते है । इसके लिए आपके अंदर अच्छा Skill होना जरुरी है जैसे Communication Skill  तथा Public Relation , Time Management Skill  और एक अच्छा Leadership का होना बहुत जरुरी होता है ।

अगर आप के पास इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस का अनुभव हो जाता है तो आप 50000 से 100000 रुपये महीने का कमा सकते हैं । बस आपको अपने योग्यता और कौशल से इस बिजनेस को चलाना है ।

अंत में - आज के पोस्ट में आपने टॉप 5 बिजनेस के बारे में जाना जिसको अगर इसे सही प्लानींग के साथ शुरु किया जाए तो यह कोई भी Buisness man के लिए लाभदायक सिद्ध होगी । आशा करता हूँ कि आज का यह पोस्ट टॉप 5 फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज : इस नया बिजनेस से कर सकते हैं अच्छी कमाई , जाने फुल जानकारी ? को पढकर आपको अच्छा लगा होगा और यह उम्मीद करता हूँ कि यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई होगी । धन्यवाद

यह भी पढें - 

गैस एजेंसी कैसे खोले ?

अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close