सबसे अधिक मुनाफे वाली खेती कौन सी है - Kheti Se paisa Kaise Kamaye

sbse uper

सबसे अधिक मुनाफे वाली खेती कौन सी है - Kheti Se paisa Kaise Kamaye

 


kheti Se paisa Kaise Kamaye : आजकल गाँव का हर एक किसान मुनाफे वाली खेती करना चाहता है । खेती सभी किसान की दिनचर्या है जो प्रतिदीन खेतो में अपने मेहनत से फसल की उपज और पैदवार बढाने की कोशिश करता है और वह चाहता है कि उसकी पैदवार अच्छी हो जिससे अधिक धन प्राप्त किया जा सके ।
आजकल खेती करना पहले की तुलना में बहुत बदल गया है  किसान अपने फसलो के अच्छे पैदवार के लिए तथा खेतो की उर्वरक क्षमता बढाने के लिए विभीन्न प्रकार के कीटनाशक दवाईयाँ , खाद तथा अच्छे किश्म के बीज आदि  का उपयोग किया जाता हैं जिससे किसान को ज्यादा लागत लगानी पड़ती है । इतनी लागत लगने के बाद भी अगर अच्छी आमदनी न हो तो खेती करने से क्या फायदा है । तो चलिए हम नीचे जानते है कि सबसे अधिक मुनाफे वाली खेती कौन सी है जिससे अधिक से अधिक पैसा कमाया जा सके ।

सबसे अधिक मुनाफे वाली खेती


सबसे अधिक मुनाफे वाली खेती कौन सी है ?

सभी लोग चाहे वह बड़े स्तर का किसान हो या छोटे स्तर पर खेती करने वाला हो, सबलोगो का एक ही सपना रहता है कि जो भी वह फसल की खेती करे तो उसमे उसको मुनाफा हो इसके लिए किसान खेती से संबंधित विभीन्न प्रकार के तकनीक का प्रयोग कर रहे हैं
तथा सबसे अधिक मुनाफे वाली खेती करके अधिक से अधिक पैसा कमा रहे हैं । तथा आगे खेती से और लाभ कमाने के लिए Google आदि से सबसे अधिक लाभ देने वाली फसल तथा अधिक कमाई वाली खेती का  संपूर्ण विवरण प्राप्त करके एक अच्छी और लाभदायक खेती करके मिशाल पेश करते हैं । तो चलिए हम आपके लिए कुछ प्रमुख फसल के बारे में जानकारी देंगे जिसकी आप खेती करके बढिया पैसा कमा सकते है ।

स्ट्राँबेरी की खेती

सबसे अधिक मुनाफे वाली खेती की बात की जाए तो पहले नंबर पर Strawberry की खेती आती है जिससे आप
एक हेक्टेयर में लगभग 15 लाख रुपये कमा सकते हैं ।
इसकी खेती पहले पहाड़ी छेत्रो में ज्यादा देखने को मिलती थी लेकिन अब उत्तर प्रदेश हरियाणा आदि के किसान भी स्ट्राँबेरी की खेती करके मुनाफा कमा रहे हैं ।
Strawberry सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल है इसका कारण हैं कि इसके द्वारा टॉफियां , जूस , जैम , आइस्क्रीम आदि तैयार किया जाता है जिसकी मार्केट में मांग बहुत ज्यादा रहती हैं तथा इसके अतिरिक्त इसका उपयोग विभीन्न प्रकार के ब्युटी प्रोडक्ट बनाने के काम आता है तथा साथ-साथ इसमें विटीमीन C प्रचुर मात्रा में मिलती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक सिद्ध होते हैं इसलिए बाजार में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है और कमाई भी बहुत ज्यादा होती है ।

स्ट्राँबेरी फसल की खेती करने के लिए बलूआ दोमट मिट्टी उपयुक्त माना गया है जो सितंबर माह में कम तापमान में पालीहॉउस तकनीक के माध्यम से शुरु की जा सकती है । इस फसल के उपज को बढावा देने के लिए राज्य सरकार से भी 40-50 प्रतिशत अनुदान मिलता है जिससे पौधे पर पॉलीथीन और फसल पर सिचांई के लिए फौवारा ( माल्चिंग और ड्रिप इरीगेशन ) तकनीक के इस्तेमाल के लिए सरकार की तरफ से भी सहायता मिलती है । अगर आप स्ट्राँबेरी की खेती करना चाहते हैं इसका पौधा आप केएफ बायोप्लान्ट्स प्राइवेट लिमिटेड पुणे से तथा हिमांचल प्रदेश से मंगा कर खेती कर सकते है । तो इस तरह से आप अगर एक एकड़ में Strawberry की खेती करते हैं तो आपकी लागत लगभग दो-तीन लाख आएगा जिससे आप अराम से लगभग 15 लाख रुपए कमा सकते हैं ।

  घर बैठे गांव के जमीन का नक्शा कैसे देखे ?

Alovera की खेती


सबसे अधिक मुनाफे वाली खेती में दुसरे नंबर पर आता है Alovera की खेती करना , क्योंकि यह एक ऐसा फसल है जिसमें आप जितनी लागत लगाकर खेती करते है उससे पॉच गुना मुनाफा आपको मिलता हैं ।
इसका प्रमुख कारण है एलोवेरा का मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड हैं । आजकल आप बजार में देख रहे है कि एलवेरा से भिन्न प्रकार के हर्बल उत्पाद , आयुर्वेदिक दवाईयाँ , कास्मेटिक आइटम , फेस पैक आदि को तैयार करके मार्केट में बेचा जा रहा है जिससे बहुत ही मुनाफा होता है ।
Alovera से बहुत तरीके से कमाई की जा सकती है जैसे आप इसके पौधे बेच सकते हो या आप सीधे एलोवेरा का जैल निकलवाकर कंपनी में ट्रांसपोर्ट कर सकते हो जिससे आपको लाखो की कमाई होती है ।

अगर आप एक बीघा में Alovera की खेती करते हैं तो आपको 40 हजार की पूँजी लगानी होगी जिससे आप अराम से दो या सवा दो लाख रुपये कमा सकते हैं ।
Alovera खेती की खाशियत यह है कि इसमें आप एक बार लागत लगाओ और पांच साल तक पैसा कमाते रहो
एलोवेरा पौधे की खेती जुलाई-अगस्त महीने मे करते हैं तथा इसके लिए रेतिली मिट्टी सबसे उपयुक्त होती है वैसे इसकी खेती दोमट मिट्टी में भी की जा सकती है और आप इसके पत्तियों को साल में दो बार कटवा सकते हैं ।

मशरुम की खेती

अब सबसे अधिक मुनाफे वाली खेती में तीसरे नंबर पर मशरुम को रखते हैं क्योंकि यह मार्केट में बहुत ही महंगी मिलती है मशरुम का उपयोग हम सब्जी , अचार , पकौड़े आदि बनाने में करते है जिससे बजारो में इसकी मांग ज्यादा होती है तथा साथ में इसमें कार्बोहाइड्रेट , विटामीन , प्रोटीन तथा अन्य खनिज लवड़ इसमें भरपुर मात्रा में उपस्थित रहता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है ।

मशरुम वर्तमान समय में किसानो के लिए वरदान साबित हो रही हैं जिससे परमपरागत कृषि छोड़ किसान मशरुम की खेती करने पर जोर दे रहे हैं । इसका कारण है कि इसकी खेती से अच्छी आमदनी हो जाती है ।
मशरुम की खेती छोटे स्तर से लेकर बड़े स्तर तक की जा सकती है आप चाहे तो शुरुआत में दस हजार की लागत से भी इसकी खेती कर सकतें है अगर आप 100 वर्गमीटर में मशरुम की खेती करते हैं तो आपको साल में लगभग एक से पाच लाख तक की कमाई हो सकती है यह आपके तकनीक पर निर्भर करता है कि आप कितनी सुझ-बुझ से आप इसका व्यपार करते है ।
मशरुम के बीज बोने के 30-40 दीन बाद इसके पौधे निकल जाते है जिसको आप मार्केट में बेचकर पैसा कमा सकते हो  इसके अलावा इसका पाउडर बना कर इसका व्यवसाय कर सकते हैं ।

तुलसी की खेती

तुलसी का पौधे के बारे में लगभग सभी लोग जानते होंगे  और खासकर हिंदु धर्म में तुलसी को देवी का स्थान दिया गया है जिसकी पवित्र मन से पुजा-अर्चना की जाती है  लगभग सभी के घरो में एक पौधा जरुर लगा होता हैं । तुलसी के पौधो में हर प्रकार के औषधीय गुण विद्यमान है जो मनुष्य को निरोग रखने में सछम हैं ।आज अगर आयुर्वेदिक औषधी की बात की जाए तो इसमे तुलसी के पौधे को सबसे उचित स्थान दिया गया है ।
वर्तमान समय में तुलसी के पौधे से विभीन्न प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट , फेस क्रीम , तेल , जूस , आयुर्वेदिक औषधी आदि तैयार किया जाता है जो सभी पौष्टीक तत्वो से परिपूर्ण होता है इसलिए मार्केट में इसकी मांग बहुत बढ गयी है तथा किसान सबसे अधिक मुनाफे वाली खेती तुलसी के पौधे से कर रहे है ।

अगर आप तुलसी की खेती करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप बलुई और दोमट मिट्टी का चुनाव करें  तत्पश्चात खेत की क्यारियाँ तैयार करे जो समतल हो ।
उसके बाद इसमें तुलसी के बीजो की बुआई करें । 30-35 दिन में जब बीज अंकुरित होकर पौधा बन जाता है तब समझ लीजिए आपका पौधा रोपाई के लिए तैयार है । आप बस समझ लीजिए की धान की खेती कर रहे हैं क्योंकि तुलसी की खेती भी धान की खेती करने के समान ही होती है इसलिए तुलसी के पौधो को बरसात की फसल भी कहा जाता है । तुलसी के पौधे के रोपाई के लिए जुलाई महीना सबसे उपयुक्त माना गया है ।
अगर एक हेक्टेयर मे तुलसी की खेती करते हैं तो आपको 10000 हजार की लगभग लागत आएगी तथा उसके बाद फसल पुरा होने पर आप एक-सवां लाख रुपये कमा सकते हैं ।
बजार में तुलसी के तेल की कीमत 800 रुपये / किलोग्राम है जिसको आप दवा की दुकान , पतंजली आदि पर सेल करके मुनाफा कमा सकते हैं इसके अतिरिक्त आप इसकी बिक्री ऑनलाइन तरीको से जैसे Amazon , Flipkart आदि ई-कामर्स साइटो से संपर्क करके सेल करवा सकते हो ।

शतावरी की खेती

आजकल औषधीय खेती के प्रति किसानो का बहुत ही ज्यादा रुझान बढ रहा हैं जिसमें सबसे प्रमुख शतावरी का खेती करना हैं । आयुर्वेद के छेत्र में शतावरी का बहुत बड़ा योगदान है क्योकि यह औषधीय गुणो से परिपूर्ण होती है जिसके द्वारा हमारे स्वास्थ्य सें संबंधित हर परेशानिया या रोगो का उपचार करने के लिए औषधी तैयार किया जाता है इसलिए बजार में इसकी मांग दीन प्रतिदीन बढती जा रही है । इसकी खेती अधिकतर उत्तर प्रदेश , गुजरात , मध्यप्रदेश ,उत्तराखंड आदि राज्यो के किसान के द्वारा देखने को मिलती है ।

अगर शतावरी की खेती की बात की जाए तो यह सबसे अधिक लाभ देने वाली खेती है जिसका मार्केट में भाव लगभग 1200 रुपया किलो है । अगर आप एक एकड़ में शतावरी की खेती करते हैं जिसमे लगभग 40 हजार की लागत आती है तथा लगभग 14-15 महीने बाद इसमें  आपको 6 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है ।

निष्कर्ष - इस प्रकार आप उपर कुछ प्रमुख प्रकार की फसलो की खेती के बारे में जाना और समझा ।  सबसे मुनाफे वाली खेती कौन सी है ? kheti Se paisa Kaise Kamaye . उम्मीद करता हूँ कि खेती से संबंधित लाभ देने वाले फसलो के बारे में जानकर आपको अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

यह भी पढे :

मोबाइल फोन किस्त पर कैसे लेते है ?

 फ्लिपकार्ट में पुराने मोबाइल बदलकर नये मोबाइल कैसे ले ?






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close