घर बैठे गांव के जमीन का नक्शा कैसे देखे ? ऑनलाइन भू-नक्शा 2022

sbse uper

घर बैठे गांव के जमीन का नक्शा कैसे देखे ? ऑनलाइन भू-नक्शा 2022

 


आज हम बात करेंगे जमीन  से घर बैठे गांव की जमीन का नक्शा कैसे देखे ? ऑनलाइन भू-नक्शा 2022  तथा जमीन का नक्शा कैसे निकाले के बारे में जानकारी हासिल करेंगे ।
आजकल जमीन या भू-खंड संबंधित सभी दस्तावेज को लगभग डिजीटलीकरण कर दिया गया हैं । किसानो की जमीन जो उसकी संपती होती है जो उसके जीवन यापन का साधन है उसका आकलन और देखभाल करने के लिए सरकार द्वारा उसे इंटरनेट से जोड़ दिया गया है ताकि कोई भी शख्स को अपने तहसील का चक्कर ना लगाना पड़े । अगर किसान चाहता है कि वह अपना जमीन का नक्शा कैसे देखे तो उसके लिए ऑनलाइन वेबपोर्टल और  विभीन्न प्रकार के एप विकसीत किए गए हैं जिससे वह असानी से घर बैठे गांव के जमीन का नक्शा कैसे देखे ? ऑनलाइन भू-नक्शा 2022 को देख सकता है ।

घर बैठे गांव के जमीन का नक्शा कैसे देखे ?


भू-नक्शा क्या होता है ?

सबसे पहले हम थोड़ा भू-नक्शा के पहलुओ पर विचार करते है कि भू-नक्शा क्या होता है । जब हम इंटरनेट पर अपनी जमीन के बारे में सर्च करते है कि खेत का नक्शा कैसे देखा जाता है तो यही तो है भू-नक्शा , यानि आपके भूमि का नक्शा जिसके बारे में हम पता करते हैं
जिसमे हमारे भूमि या प्लॉट की सारे रिकार्ड मौजुद होते है । जैसे खसरा नंबर , जमीन के मालिक का नाम तथा वह जमीन किस राज्य , जिले , तहसील और गांव के अंतर्गत आती है जो आपके भू-नक्शे के अंतर्गत आती हैं

जमीन का नक्शा कैसे देखे ?

जमीन का नक्शा निकालने के लिए मै आपको दो तरीका बताउंगा जिसमें पहला तरीका है कि ऑनलाइन जमीन का नक्शा कैसे देखे और दुसरा तरीका यह है कि जमीन भू-नक्शा एप से अपने जमीन का नक्शा कैसे निकाले ।

सभी राज्य सरकार ने अपने प्रदेश में भूमि मालिको को अपने जमीन/खेत देखने के लिए वेबपोर्टल जारी किया है जिससे आप अपने प्रदेश के राजस्व विभाग के वेबपोर्टल पर जाकर जिला का नाम , तहसील का नाम और खसरा नंबर इंटर करके ऑनलाइन अपने जमीन का नक्शा देख सकते हैं । यहा पर हम मुख्यत: जमीन भू-नक्शा up 2022 और जमीन भू-लेख उत्तरप्रदेश एप से नक्शा निकालने की कोशिश करेंगे ।

ऑनलाइव जमीन का नक्शा कैसे देखे ?


ऑनलाइन भू-नक्शा देखना बहुत ही असान है तथा यहा पर सबसे बड़ी बात है कि आप खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखे अगर जानना चाहते हैं तो उस माध्यम से भी आप जान सकते है । इससे पहले चलिए हम लोग भू-नक्शा यूपी (Bhunaksha up ) वेबपोर्टल से कैसे अपना जमीन का नक्शा देखते है के बारे में Step By Step पता करते हैं ।

भू-नक्शा up 2022

1 - अगर आप अपने जमीन का नक्शा देखना चाहते हैं तो सबसे पहले उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग के भू-नक्शा वेबसाइट पर विजीट करे और उसे ओपन करें जिसका लिंक नीचे दिया गया है । भू-नक्शा

2 - भू-लेख वेबसाइट ओपन होने के बाद आपके सामने एक पेज दिखाई देगा जिसमें आपको अपना राज्य,जिला,तहसील और गांव का नाम सलेक्ट करना है ।

3 - पेज में पुरा विवरण भरने के बाद आपके सामने आपके गांव के जमीन का नक्शा दिखायी देने लगेगा जैसा नीचे चित्र में दिखाया गया है

 

नक्शा

4 - अब आपका अगला स्टेप आता है वह है खसरा नंबर के द्वारा जमीन का नक्शा कैसे देखे जिसको जानना बहुत ही सिंपल है  ।

5 - पेज पर पूरा विवरण भरने के बाद आप उपर अपने जमीन का खसरा नंबर इंटर इंटर करे ।

खसरा नंबर


6 - खसा नंबर भरने के बाद आपके सामने आपके जमीन/प्लाट का नक्शा ओपन हो जाएगा जिसमें आपके जमीन का संपूर्ण विवरण देखने को मिलेगा जो निचे दिखाए गए चित्र के अनुसार होगा ।
1 - खाता संख्या
2 - खसरा नंबर
3 - खातेदार के नाम
4 - जमीन का संपूर्ण विवरण

जमीन का नक्शा


उपर बताए गए स्टेप के माध्यम से आप ऑनलाइन जमीन का नक्शा कैसे देखे को असानी से अपने मोबाइल व कंप्युटर पर देख सकते हैं तथा जमीन का मालीक कौन है कैसे पता करे  जानना चाहते है तो इस माध्यम से जान सकते हैं ।

जमीन का नक्शा कैसे निकाले

अभी तक आपने भू-लेख के माध्यम से अपने जमीन को नक्शे पर देखा और आकलन किया । लेकिन अब जानेंगे की जो हमने नक्शे में अपने भूमि का आकलन किया है उसे कैसे निकाले या डाउनलोड करे तथा प्रिट करवाए ।

भू-नक्शा डाउनलोड

अपनी जमीन के नक्शे को डाउनलोड करने के लिए आपको उसी तरीके को अपनाना है जो आपने देखने में किया था । जब आप खसरे नंबर को इंटर करके नक्शे से जमीन कैसे नापे के बारे में पुरा विवरण जान लेते है
तो अब बारी आती है कि उसको डाउनलोड करने की , तो चलिए जानते हैं कि भू-नक्शा डाउनलोड कैसे करे ।

1 - अब आप पुन: भू-नक्शा के वेबसाइट को ओपन करें ।
2 - उसके बाद राज्य,जिला,तहसील,गांव तथा खसरा नंबर के साथ अपने जमीन का नक्शा व विवरण ओपन करें ।

नक्शा विवरण


3 - ठीक उसके नीचे आपको map Report का option दिखाई देगा उसपर क्लीक करें ।

Map Report


4 - अब नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको डाउनलोड का आप्सन मिलेगा जिसपर क्लीक करके आप अपने जमीन का नक्शा और संपूर्ण विवरण पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते हैं
Note - इस पोस्ट में केवल यूपी-भूनक्शा के बारे में बताया गया है ।

जमीन का नक्शा दिखाने वाला एप

अभी तक तो हमने उपर जमीन का नक्शा पोर्टल की सहायता से देखा और डाउनलोड किया । अब हम एप के माध्यम से जमीन का नक्शा निकालेंगे ।
वैसे तो भूमि का नक्शा बताने वाले बहुत से एप है लेकिन मै यहा पर एक ऐसे एप के बारे में बताउंगा जिससे आप असानी से कुछ ही चरणो में आप अपनी जमीन का नक्शा और विवरण निकाल सकते हैं जिसका नाम है Bhulekh app जिसे आप नीचे लिंक पर क्लीक करके डाउनलोड कर सकते हो या सीधे प्लेस्टोर में जाकर डाउनलोड कर भी कर सकते हैं ।

 भूलेख-उत्तर प्रदेश

  • सबसे पहले Bhulekh App को ओपन करें ।
  • up bhulekh app


  • एप ओपन होने के बाद भू नक्शा-उत्तर प्रदेश के आप्सन पर क्लीक करें 
  • BhuNaksha UP


  • अब अगले स्टेप में आप अपना जिला,तहसील,गांव को सलेक्ट करें ।
  • यहा पर आपको अपना खसरा नंबर इंटर करना होगा ।
  • खसरा नंबर इंटर करते ही आपके जमीन का पुरा विवरण दिखाई देने लगेगा ।

Save Naksha


अब आप सेव आप्सन से चाहे तो आप सेव कर सकते है

तो इस एप के माध्यम से भी आप अपना जमीन का नक्शा देख सकते हैं और निकाल सकते है ।

Conclusion - आज के पोस्ट में आपने पढा कि घर बैठे गांव के जमीन का नक्शा कैसे देखे ? ऑनलाइन भू-नक्शा 2022 के बारे में जाना । और साथ में ये भी जाना कि जमीन का नक्शा कैसे देखे और कैसे निकाले ।
आशा करता हूँ कि इस पोस्ट के माध्यम से आप ऑनलाइन जमीन का नक्शा कैसे देखते हैं जान गए होंगे । धन्यवाद

Read This - PDF File क्या है तथा मोबाईल से कैसे बनाते है ?

Read This - फेसबुक पासवर्ड कैसे बदलते है ?

Read This - फ्लिपकार्ट में पुराने मोबाइल बदलकर नये मोबाइल कैसे ले ?

Read This - मोबाइल फोन किस्त पर कैसे लेते है ?

Read This - चोरी हुआ फोन किसके पास है कैसे पता करें ।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close