मेरा फोन चोरी हो गया कैसे ढूंढे रियल ट्रिक

sbse uper

मेरा फोन चोरी हो गया कैसे ढूंढे रियल ट्रिक

 

फोन चोरी हो गया कैसे ढूंढे: आज के पोस्ट में हम पढने वाले हैं कि Google Find My Device क्या है की Help से , चोरी हुआ फोन किसके पास है कैसे पता करें ।
हम सभी लोग अपने पास एक फोन जरुर रखते हैं क्योकि फोन हमारे साथ पड़ने वाले आवश्यकताओ में से एक है जब भी हम कही जाते है या कही पर भी रहते है तो फोन को हम अपने पास रखे रहते हैं । ऐसा इसलिए होता है कि Phone में हमारे महत्वपूर्ण डाटा जैसे फोन नंबर , मैसेज ,फोटो , अन्य जरुरी डाक्युमेंट रहते है जिसे हम सुरक्षित अपने फोन में सेव करके रखे रहते हैं। अक्सर हम सभी के साथ भी कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि हमारा फोन किसी ने चुरा लिया है या फोन कही गिर गया है तो ऐसी स्थिती में हम Google Find My Device App की मदद लेकर फोन का करंट लोकेशन जानने की कोशिश करेंगे तथा यह भी जानेंगे की चोरी हुआ फोन किसके पास है ।

मेरा फोन चोरी हो गया कैसे ढूंढे रियल ट्रिक

google find my device




मोबाइल खो जाए तो कैसे ढूंढे ?

अगर आपका फोन चोरी हो गया है या गिर गया है और आप सोंच रहे है , मेरा फोन कहाँ है कैसे खोजे तो आपको चिंता करने की जरुरत नही है क्योंकि गुगल का यह Google Find my Device Application आपके चोरी हुए फोन का लोकेशन ट्रैक कैसे करें के बारे मे सटीक बताएगा जिससे आप अपने फोन का पता कर सकते हैं तथा अगर आप नाम व फोटो से किसी का एड्रेस कैसे पता करें के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लिंक से प्राप्त कर सकते हैं ।

Google Find My Device क्या है

Google Find My Device गुगल के द्वारा विकसित एक App हैं जिसे गुगल ने फोन के चोरी होने व गिर जाने पर पता लगाने के लिए साल 11 दिसंबर 2013 को गुगल प्लेस्टोर पर लांच किया था यह एप लोगो को बहुत पसंद आया और करोड़ो लोगो ने इसे Play store से Download किया ।

Read This : फोन पर बात करते समय मेरा नंबर Busy ना बताए सेटिंग कैसे करे ?

Google Find My Device App का उपयोग

इस एप की मदद से आप अपने चोरी हुए फोन के बारे में पता कर सकते हैं यदि आपका भी फोन चोरी हो गया है तो आप किसी दुसरे फोन से इस एप में चोरी हुए फोन की Gmail id से Log in करोगे और तुरंत यह एप आपके मोबाइल को ट्रैक करके बता देगा की आपका फोन किस जगह पर है और आप इस एप की मदद से चोरी हुए अपने फोन का डाटा भी मिटा सकते हो तथा उसमे रिंग भी बजवा सकते हो ।
इसके अतिरिक्त इस App में और भी बहुत महत्वपूर्ण फिचर्स दिए गए हैं जिससे आप अपने फोन को Track कर सकते हो ।

Google Find My Device App के फिचर्स

यहा हम नीचे इस एप के खास फिचर्स के बारे में एक-एक कर बताएंगे जिसको जानकर आप भी कहेंगे की इस App के बहुत ही कमाल के फिचर्स है और बहुत ही उपयोगी है ।

Read This - किसी का मोबाइल नंबर कैसे पता करे ?

Play Sound

यदि आपका फोन चोरी हो गया है या कही पर गिर गया है आपको इस एप से मालूम हो गया है या शक है कि मेरा फोन उस जगह पर इस व्यक्ति के पास है लेकिन उसने फोन को Silent कर दिया है तो आप इस एप की मदद से किसी दुसरे का फोन लेकर अपने चोरी हुए फोन की जीमेल आईडी से लाग इन करके Play Sound के फिचर्स का इस्तेमाल करके आप उस फोन पर फुल अवाज के साथ रिंग बजवा सकते हैं चाहे चोरी हुए फोन मे नेटवर्क हो या न हो किसी भी स्थिती में चोरी हुआ फोन तेज अवाज के साथ रिंग करेगा और आपको पता चल जाएगा कि मेरा फोन किस जगह पर है या किसने लिया है ।

Delete All Phone Data

मान लिजीए आपका फोन चोरी हो गया है या गिर गया है और आपके फोन में कोई Persanol या Important डाटा है और आप को डर है कि वह कोई दुसरा देख लेगा तो गलत मिसयुज कर सकता है तो इसके लिए इस एप में आपको अपना पुरा डाटा को Delete करने का Option दिया रहता है । बस आपको किसी दुसरे का स्मार्टफोन लेना है और चोरी हुए फोन का Gmail id इस एप में Enter करना है उसके बाद आपको Delete या Erase All data के Option पर Click करना है आपका डाटा तुरंत डिलीट हो जाएगा ।

Read This - गलती से डिलीट फोन नंबर को वापस लाने का आसान तरिका

Safe Your Phone

इस एप की सहायता से आप अपने फोन को सुरछित रख सकते है मान लिजीए आपका फोन चोरी हो गया और आपने अपने फोन में स्क्रीन लाक या पासवर्ड नही लगाया है तब आपके फोन का डाटा लीक हो सकता है अगर आप चाहते है कि आपका डाटा लीक ना हो तो आप इस एप की मदद से अपने फोन में स्क्रीन लॉक लगा सकते हैं ।

अपने फोन को सुरछित रखने का एक और तरीका है मान लिजीए अगर आपका फोन कही पर गिर गया और किसी ने उसे उठा लिया और वह आदमी आपको फोन लौटाना चाहता है लेकिन अगर आपके फोन में लाक है और उस आदमी को आपसे कंटेक्ट करने के लिए कोई रास्ता नही है तो ऐसी स्थिती में आप किसी दुसरे फोन में यह एप इंस्टाल करके अपना भुला हुआ फोन पर एक मैसेज नोटिफिकेशन उस व्यक्ति को भेज सकते है जिसके पास आपका फोन है वह आपका मैसेज पढकर आपसे कंटेक्ट करके आपको फोन दे देगा ।

Google Find My Device App का उपयोग कैसे करें ?

अगर आपका मोबाइल फोन चोरी हो गया है या गिर गया है और आप उसके बारे में पता लगाना चाहते है तो सबसे पहले आपको प्लेस्टोर से Google Find my Device App को Download करना होगा आप चाहे तो यही से Download पर click करके सीधे प्लेस्टोर में जा सकते है । अब आप निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें ।

1 - सबसे पहले अपने फोन में Google Find my Device App को Install और Open करें ।

Install Find my device


2 - अब Sign in as guest Option पर Click करें ।

sign in as guest


3 - उसके बाद नया पेज Open होगा जिसमे आपको चोरी हुए फोन का Gmail id डालकर लाग इन होना है

sign in


4 - इसके बाद आगे आपको सभी परमिशन को Allow करना है ।

5 - अब आपके सामने एक नया पेज Open होगा जिसमे आपके चोरी हुआ फोन कहा पर है का Location दिखाई देगा और आपके फोन में कितने प्रतिशत बैटरी बची हुयी है वह भी दिखाई देगा तथा नीचे तीन Option दिखायी देंगे -

track phone location


1 - Play Sound - जब चोरी हुए फोन का Location पता चल जाता हैं और आप वहा पहुच जाते हैं तो आप Play Sound पर Click कर के चोरी हुए फोन पर तेज अवाज के साथ साउंड करा सकते है चाहे वह फोन Silent क्यो न हो किसी भी स्थीति में अवाज जरुर करेगा । जिससे आपको पता चल जाएगा की चोरी हुआ फोन किसके पास है और इस तरह आप अपना फोन को पा सकते हैं

Read This - आपके आईडी से कितने लोग फर्जी सिम चला रहे है कैसे पता करें ?

2 - Sequre Device - अगर आपका फोन चोरी हो गया है या गिर गया है तो तो Sequre Device की मदद से आप चोर को या फोन को पाने वाले को यह कुछ Information मैसेज भेज सकते हो कि वह फोन लौटा दे या कहा पर लौटाना है ।

3 - Erase Device - अगर आपका फोन चोरी हो गया है और आपके फोन में बहुत ही महत्वपूर्ण डाटा है और आप चाहते है कि उसे कोई और ना देख पाए और ना ही उसका मिसयुज करे तो आप Erase Device के Option पर Click करके आप पुरा डाटा डीलीट कर सकते हैं ।

Conclusion - आज के Article में आपने पढा कि Google Find My Device App क्या है और  इसकी सहायता से मेरा फोन चोरी हो गया कैसे ढूंढे रियल ट्रिक के बारे में जानकारी हासिल किया ।
उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा 

Read This - WiFi की Speed कैसे बढाएं ?

Read This - फ्लिपकार्ट में पुराने मोबाइल बदलकर नये मोबाइल कैसे ले ?

Read This - फेसबुक एकाउंट रिकवर कैसे करे-जानकारी हिंदी में

Read This - फोन हैकिंग के क्या लक्षण होते है कैसे बचायें ?




Top Post Ad

Below Post Ad

close