amazon से पैसे कैसे कमाए ?

amazon से पैसे कैसे कमाए ?

  आज के समय में पैसा कौन नही कमाना चाहता हैं सभी लोग किसी न किसी माध्यम से पैसा कमाते हैं ।

ऐसे ही पैसा कमाने का एक माध्यम अमेजन Amazon affliate हैं जिससे आप अच्छा पैसा Earn कर सकते हो । Amazon affiliate Marketing से अब पैसा कमाना बहुत ही सरल हो गया है बस आपको थोड़ी सी मेहनत और इससे संबधित जानकारी होनी चाहिए । तो आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे कि Amazon Se Paisa Kaise Kamaye या अमेजन से पैसा कैसे कमाते है ।

Amazon


amazon से पैसा कैसे कमायें ?

आजकल लोग समय बचाने तथा अपनी पसंद का समान खरीदने के लिए ऑनलाईन शॉपिंग की ओर रुख करते हैं । और जहॉ तक Online Shoping की बात आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में  Amazon,Flifkart,Ebay, और Myntra जैसी साईटे नजर आने लगती है । क्योंकि आजकल लोग इन सॉईट से एसी , वाशिंग मशीन , टीवी , मोबाईल , कपड़े , तथा किचन  और होम आदि से संबधित प्रोडक्ट को असानी से इन साइट्स के माध्यम से मगांते है ।
इन सभी साइट्स के द्वारा लोग अपना प्रोडक्ट मंगवाते हैं तथा इनमें सबसे ज्यादा पापुलर साइट अमेजन है
तथा यह बहुत बड़ी ई-कामर्स कंपनी है जिसके प्रोडक्ट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल भारत तथा दुसरे दशो में अधिकतर किया जाता है ।

Read This ➡ घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?

amazon से पैसा कैसे कमायें ?

Amazon Affiliate Marketing क्या है और यह किस तरह काम करता है ?


आजकल सभी क्षेत्र में कंपटीशन हो गया है और सभी लोग अपने बिजनेस को आगे बढाना चाहते हैं ऐसे में अमेजन ने Amazon Affiliate Associate प्लेटफॉर्म  को इसी उद्देश्य से बनाया है कि इस माध्यम से उसका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा बिके और सेलर को भी इससे फायदा मिले ।

affliate marketing


Amazon Affiliate Program क्या है इसे और अच्छे से समझने की कोशिश करते हैं ।
मान लिजीए आप के पास कोई शॉप है  और उस दुकान में सभी तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं । और आप के शॉप में कस्टमर आते है और आपके प्रोडक्ट को खरीदते हैं यानि आपका प्रोडक्ट सेलिंग का बिजनेस सुचारु रुप से चल रहा है , लेकिन यहा पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपके शॉप में जो कस्टमर आ रहें है वो अपने मन से या अपने इच्छा अनुसार आ रहे हैं ।
लेकिन मान लीजीए अगर आपके शॉप के बगल में कोई और शॉप ओपन हो जाती है तो आप क्या करेंगे । अब जो कस्टमर आयेंगे वो जरुरी नही की आप के ही दुकान पर आएंगे वो बगल वाले दुकान पर जाकर अपना समान खरीद सकते हैं ऐसे में अब ये समस्या हो जाती है कि अपना प्रोडक्ट को कैसे प्रमोट करे या कैसे सेल करें
इस स्थति में एक माध्यम नजर ये आता हैं कि क्योंन हम अपने शाप से संबधित प्रोडक्ट को सेल और प्रमोट करने के लिए किसी दुसरे  व्यक्ति को दें और वह किसी न किसी तरह से हमारे प्रोडक्ट को सेल करवाए तथा इससे दोनो को फायदा मिल सके । मान लिजीए किसी कस्टमर को कोई प्रोडक्ट की आवश्यकता है और वह किसी भी दुकान पर जाकर वह अपना समान खरीद लेता है लेकिन अगर आप उस कस्टमर को बताते है कि या किसी भी माध्यम से शाप पर लाते है और वह प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको शॉप वाला कुछ कमीशन देता है इसमे दोनो को फायदा मिलता है और कस्टमर को भी उसी दाम पर समान मिल जाता है ।
लेकिन अब समय कुछ बदल गया है और यह बिजनेस अधिकतर आनलाईन मार्केटिंग का रुप ले लिया है तथा इसी माध्यम से चल रहा है ।
इसी तरह से Amazon पर Affiliate Marketing का विकल्प है जिसकी सहायता से आप अच्छा पैसा कमा सकते हो । जिसमें आप अपना Accont Create करके अमेजन के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सेल करवा सकते हो और Amazon प्रत्येक प्रोडक्ट की सेलिंग पर आपको कुछ  कमीशन देता है ।

Read This ➡ लूडो से पैसा कैसे कमाए ?

amazon से पैसा कैसे कमायें ?

Amazon Associate क्या है तथा इससे पैसा कैसे मिलता है ?

Amazon Associate का मतलब होता है जुड़ना, जैसे Retailer के पास कोई Sells man होता है और वह इससे जुड़कर Product को सेल करवाता है जिससे Retailer उसको कमीशन देता है । वैसे ही amazon के भी सेल्स मैन होते है और वह इसके Product को Online सेल करवाते है जिसे amazon Commission देता है ।

amazon associate


अगर आप भी चाहते हैं कि Amazon के Affliate Marketing Program से जुड़कर पैसा कमाना तो सबसे पहले आपको Amazon Associate से जुड़ना होगा और इस पर अपना Account Create करना होगा । आपको बता दे कि Amazon Associate या Amazon Affiliate एक Amazon का प्लेटफार्म है

जिसमे Account Create करने के बाद आपको एक Source Code प्राप्त होता है । इस Source ID के द्वारा किसी प्रोडक्ट का लिंक Youtube , Website या ब्लाग पर लगाते हैं । अगर कोई व्यक्ति आपके Youtube Channel या Website पर लगाए गए Amazon Ad के द्वारा कोई Product खरिदता है तो Amazon इस Product के Selling Price के Accroding आपको कमीशन देता है ।

Read ThisJio Pos Lite App से पैसा कैसे कमाए ?

amazon से पैसा कैसे कमायें ?
Amazon Affiliate Marketing से कैसे फायदा मिलता है ?

बहुत से लोग Amazon का यह Affliiate Program शुरु कर देते हैं लेकिन उनके मन में एक सवाल ये उठता हैं कि Amazon के Product का Ad जो हम Blog/Website या Youtube पर लगाते है तो, अगर कोई व्यक्ति हमारे लगाये गए किसी Product के Ad के अलावा उसी लिंक से अपनी इच्छानुसार कोई दुसरा समान खरीदता है तो क्या कुछ Commission मिलता है कि नही , या कोई फायदा होता है कि नही । इसके बारे में और अच्छे से समझते हैं ।
मान लो किसी व्यक्ति को अपने लिए एक मोबाईल फोन लेना हैं और वह व्यक्ति आपके द्वारा लगाये गये Mobile Ad को पसंद करके उस Ad के लिंक की सहायता से Amazon के द्वारा वह मोबाइल फोन खरीद लेता है तथा इसके बाद Amazon आपको Commission भी दे देता है ।
लेकिन अब दुसरी बात यह आती है कि अगर उस व्यक्ती को कोई दुसरा फोन लेना हो तो या आपके द्वारा लगाए गये Mobile Ad से जाकर कोई दुसरा फोन खरीदता है तो क्या आपको फायदा मिलता है या नही मिलता है ।
तो मैं आपको यही समझाने की कोशिश कर रहा हूँ कि कोई भी व्यक्ती आपके Amazon Id से  Product Ad पर Click करके सीधे Amazon में Redirect होकर वहा पर कोई भी समान खरीदता है तो Amazon इस पर भी आपको Commission देता है ।

Read This ➡ अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले ?

Amazon Affiliate Marketting से पैसा कैसे कमाये ?

1 - सबसे पहले Amazon Associate पर Visit करके Signup करें ।
2 - अगर आपने पहले से Account Create किया है तो इसमें Sign in कर लें ।
3 - अब आपके सामने  Blog/Website या You tube चैनल का Url पेस्ट करने को कहेगा ।
4 - अब अगले स्टेप में आप पुरा Detail भरकर अपना प्रोफाइल Complete कर ले ।
5 - Profile Complete होने के बाद आपका Affliate लिंक Generate हो जाता है जिसे अपने website या youtbe पर शेयर करते हैं ।
6 - अगर कोई भी व्यक्ती इस Ad से Product खरीदता है तो आपको कमीशन प्राप्त होगा ।

Read Thisगैस एजेंसी कैसे खोले ?

Read This  ➡ Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए ?

Read This ➡ 2022 के टॉप 5 फ्रेंचाईजी बिजनेस


Conclusion - आज के पोस्ट में आपने पढा कि अमेजन से पैसा कैसे कमाएं । आशा करता हूँ कि आपको Amazon से पैसा कैसे कमाएं पोस्ट अच्छी तरह से समझ आ गया होगा । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो मेरे फेसबुक पेज को लाइक और पोस्ट को अपने दोस्तो के यहा शेयर करे ताकि आगे हम Amazon से संबधित और पोस्ट आपके सामने ला सके ।







close