आईएएस अधिकारी कैसे बने ( How To Become Ias Officer )

sbse uper

आईएएस अधिकारी कैसे बने ( How To Become Ias Officer )

 




How To Become Ias Officer : आज हर एक स्टुडेंट्स के मन में यह सवाल उठता है जो सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहें है कि < आईएएस अफसर कैसे बनें क्योंकि ,  आईएएस बनना उन छात्रो का सपना होता है जो छात्रो के लिए बहुत बड़ी चुनौती होती है कि आखिर इस सपने को पुरा कैसे किया जाए ।

ias officer cap


UPSC की तैयारी कर रहे है लाखो अभ्यर्थी हर साल UPSC सिविल सेवा परीक्षा देते हैं लेकिन बहुत ही कम लोग अच्छे रैंक से UPSC Exam Crack कर पाते हैं ।
UPSC सिविल सेवा परीक्षा को पास करना कठिन हैं क्योंकि यह भारत की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है लेकिन इसका अर्थ ये नही है कि इसे पास नही किया जा सकता है जरुर किया जा सकता है जिसके लिए आपको सबसे पहले UPSC Exam Patern , UPSC Exam Syllabus , UPSC Exam Preparation  , Better Strategy के साथ-साथ त्याग और समर्पण देना होगा तभी आप आईएएस एग्जाम क्लियर कर सकते हैं ।
अगर आप भी चाहते हैं कि आईएएस अधिकारी कैसे बनें ( How To Become Ias Officer ) तो इससे संबंधित जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई है जिसे आप अच्छे से पुरा पढें ।

आईएएस अधिकारी कैसे बनें इन हिंदी ( How to become IAS officer in Hindi )

आईएएस क्या होता है

IAS ( इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज ) भारत के प्रशासनिक सेवा में एक उच्च पद होता है जो सीविल सर्विस एग्जाम में अच्छे रैंक से टॉपर होता है जिसे अखिल भारतीय सेवा की तीनो शाखाओ आईएएस(IAS), आईपीएस(IPS), आईईएस(IES) या आईएफएस(IFS) जैसे बड़े प्रतिष्ठत पद प्राप्त होता है । आईएएस एग्जाम हाई रैंक से पास करने के बाद इन सभी ऑफिसर की ट्रेनिंग LBSNAA ( लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन ) में दी जाती है ट्रेनिंग के बाद ही इन्हें किसी विशेष क्षेत्र या विभाग की जिम्मेदारी दी जाती है ।

यह भी पढें - 

बॉलीवुड सिंगर कैसे बने 

पॉलिटिशियन कैसे बने ?

IAS का फुल फॉर्म

IAS का फुल फार्म भारतीय प्रशासनिक सेवा ( Indian Administrative Service ) होता है जो अखिल भारतीय सेवाओं की तीनो शाखाओं में भारतीय पुलिस सेवा ( IPS  ) और भारतीय वन सेवा ( IFS ) में से एक होता है जो अखिल भारतीय सेवा का प्रशासनिक पद होता है ।

IAS के लिए योग्यता

आईएएस शिक्षा पात्रता

आईएएस शिक्षा पात्रता की बात की जाए तो आपको कम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की परीक्षा उत्रीण होना चाहिए ।

आईएएस आयु सीमा

अगर आप आईएएस की तैयारी कर रहे है तो आपको IAS Exam देने के लिए आवश्यक IAS Age Limit होनी चाहिए .

  • General - 21 -32 वर्ष तक
  • OBC - 21 - 35 आयु तक
  • SC/ST - 21 - 37 वर्ष तक

IAS के लिए सब्जेक्ट

आईएएस की तैयारी करने वाले छात्रो को सब्जेक्ट के चयन के बारे में पहले से जानकारी होनी चाहिए क्योंकि Cevil Service Exam के एग्जाम पैटर्न , सलैबस और सबजेक्ट को UPSC के जाने माने एक्सपर्ट के द्वारा तैयार किया जाता है ।
अगर IAS के लिए सब्जेक्ट की बात करें तो आपको स्नातक में इन बिषयो को लेना चाहिए जो आपके UPSC Exam के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है ।
History (इतिहास)
Economics (अर्थशास्त्र)
Geography (भूगोल)
Philosophy (दर्शनशास्र)
Political Science (राजनीति विज्ञान)
Public Administration (सार्वजनिक प्रशासन)

यह भी पढें - 

साइबर सिक्योरिटी कोर्स क्या है ? 

पत्रकारिता में करियर कैसे बनाये ?

आईएएस एग्जाम पैटर्न

IAS की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियो को तीन परीक्षाओ को पास करना होता है जिन्हे रैंक और कटैगरी के अधार पर IAS , IPS IFS पोस्ट दिया जाता है । अगर आप सोंच रहे है कि IAS कैसे बनें तो आपको UPSC की ये तीन परीक्षाएं प्रीलिम्स एग्जाम (Prelims Exam) , मेन एग्जाम और इंटरव्यू पास करनी होगी .

IAS Ki Tayri Kaise Kare

अगर आप UPSC की तैयारी कर रहें है तो इसमें आपका सिलेबस महत्वपूर्ण फैक्टर होता है जिसमें यूपीएससी प्रीलिम्स और मेन्स एग्जाम को ध्यान रखकर सिलेबस तैयार करना होता है । आपको यह भी ध्यान में रखना होगा कि आईएएस प्रीलिम्स और मेन्स एग्जाम में कुछ अंतर होता है जिसमें प्रीलिम्स में 2 पेपर और मेन्स में 9 पेपर होते हैं ।
इसलिए प्रीलिम्स के लिए सभी बिषयो पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए तथा मेन्स के लिए किसी भी टॉपिक्स की पुरी जानकारी होनी चाहिए ।
IAS Exam की नीचे दिए गये आवश्यक स्टेप को ध्यान में रखकर तैयारी करनी चाहिए ।

  • आपको एक नई Better Strategy के साथ तैयारी करनी चाहिए
  • आईएएस प्रीलिम्स और मेन्स एग्जाम को ध्यान में रखकर तैयारी करें ।
  • सिविल सर्विसेज एग्जाम के लिए आपको सबसे पहले सिलेबस पर ध्यान देना होगा क्योकि कोई Exam हो जिसमें उसका सिलेबस अच्छे से तैयार किया जाए तो एग्जाम असानी से क्लियर किया जा सकता है
  • IAS एग्जाम की तैयारी में सबसे महत्वपूरण होता है आपके पढने के लिए टाइम मैनेजमेंट अगर सही टाइम टेबल बना कर तैयारी किया जाए तो IAS Exam क्लियर करना असान हो सकता है ।
  • अगर UPSC Expert की माने तो या जो UPSC क्लियर कर चुके हैं वे NCERT की किताबें पढने की सलाह देते हैं ।
  • आप समय को ध्यान में रखते हुए मॉक टेस्ट जरुर दें ।
यह भी पढें - 

FAQs : How To Become IAS Officer:

भारत में कितने आईएएस हैं
वर्तमान समय में भारत में 5004 आईएएस आफिसर है जबकि हर साल देश में 108 आईएएस अधिकारी नियुक्त किये जाते हैं ।
आईएएस से बड़ा कौन होता है?
आईएएस से बड़ा पद कैबिनेट सेक्रेटरी का होता है ।
भारत की पहली महिला ias कौन थी?
देश की पहली महिला आईएएस अफसर अन्ना राजम मल्होत्रा थी ।
आईएएस में कितने पद होते हैं
जब आप आईएएस एग्जाम क्लियर कर चुके होते हैं तब आईएएस के अंतर्गत आपको निम्न पदो का कार्य भार सौपा जाता है -

  • डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट /डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर
  • चीफ सेक्रेटरी
  • सब डिविजनल अफसर
  • डिविजनल कमिश्नर
  • कैबिनेट सेक्रेटरी

अंत में -
आईएएस का पद भारत में एक सर्वोच्च और प्रतिष्ठित पद होता है जिसे प्राप्त करना बहुत ही कठिन होता है इस पद को पाने क लिए आपको UPSC Exam Clear करना पड़ता है अगर आप IAS Exam Preapration दृढ संकल्प और अच्छी रणनीति के साथ करते हैं तो आप असानी से UPSC Exam पास कर सकते हैं ।
आज के पोस्ट में आपने पढा कि आईएएस अधिकारी कैसे बनें ? ( How To Become IAS Officer ). हमे उम्मीद है कि आज का यह पोस्ट आपको पढ कर अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

यह भी पढें - 


विधायक कैसे बने ? 

बच्चों को कैसे पढ़ायें ? 

Sarkari Naukri कैसे पाएं | 

फैशन डिजाइनिंग कोर्स कैसे करें ? 











Top Post Ad

Below Post Ad

close