Sarkari Naukri कैसे पाएं | job पाने के 10 बेहतरीन तरीके

sbse uper

Sarkari Naukri कैसे पाएं | job पाने के 10 बेहतरीन तरीके

 

Sarkari Naukri Kaise Paye : आजकल सरकारी नौकरी पाना हर युवा की पहली पसंद हैं लेकिन पाना इतना असान काम नही है । इसलिए Govnment Jobs एक सपना हो गया हैं इस समय सरकारी नौकरी पाने के लिए छात्र सालो से कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहें है फिर भी उनमें से ही कुछ लोगो को ही बस जॉब मिल पाती हैं । क्या सरकारी नौकरी पाना इतना कठिन हो गया है या छात्र उस तरह से पढाई नही कर पाते हैं जिससे सभी लोगो को नौकरी मिल सके । हलॉकि सरकारी नौकरी पाना कठिन काम है लेकिन असंभव नही है कि इसे पाया नही जा सकता है ।

सरकारी जॉब जरुर पाया जा सकता है यह आप पर निर्भर करता है कि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करते हैं । क्योंकि अगर आपका गवर्नमेंट जॉब के लिए तैयारी अच्छा है तो आप इसको जरुर पा सकते हैं । बस आपको सरकारी नौकरी पाने का तरीका मालुम होना चाहिए कि सरकारी नौकरी पाने के लिए क्या करें कैसे करे जिससे हमारा Gov Job पाने का सपना पुरा हो सके ।
तो आजके पोस्ट में हम इसी पर चर्चा करेंगे की सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी या सरकारी नौकरी कैसे पाए । इसलिए अगर आप बहुत दिनो से सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें है जिसमें आपको सफलता नही मिल रही है तो आप इस पोस्ट को शुरु से लेकर अंत तक पढें ताकि आपको सरकारी नौकरी पाने से संबंधित हर वो जानकारी मिले जिससे आप किए हुए अपनी कंपटीशन एगजां की तैयारी के परिश्रम का फल पा सके ।

सरकारी नौकरी कैसे पाएं ( Sarkari Naukri Kaise Paye )

जब  छात्र अपनी शिछा पुरी कर लेता है तो उसका अगला सपना होता है कि उसे अपनी पसंद के अनुसार Gov Jobs मिल जाए जिसके लिए वह प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी दिन-रात करता रहता है और वह बहुत ही परिश्रम करता है और उसको इंतजार रहता है कि सरकारी नौकरी का फार्म कब आए जिसका वह आवेदन कर कम्पटीशन एग्जाम पेपर दे सके और अपने Dream Job को पा सके ।
लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो सरकारी नौकरी की भर्ती आते ही नई भर्ती फॉर्म भरना शुरु कर देते हैं , ना कोई कंपटीशन की तैयारी ना कुछ   करते हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते भी हैं तो परीक्षा नजदीक आ जाने पर , उन्हे यह समझ नही आता की कंपटीशन एग्जॉम की तैयारी कैसे करे जिससे उनको सरकारी नौकरी मिलना मुश्किल हो जाता है और फिर वह एग्जॉम निकाल नही पाते हैं और निराश हो जाते हैं उनका मनोबल गिर जाता है जिस कारण सरकारी नौकरी मिलना उनके लिए मुश्किल हो जाता है और वह सोचने लगते हैं कि  क्या करूँ कैसे करुं कि आखिर में सरकारी नौकरी कैसे मिले

सरकारी नौकरी कैसे पाएं


सरकारी नौकरी पाने का तरीका

अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अच्छे से तैयारी करनी होगी व Gov Job पाने के तरीका के बारे में अच्छे से जानना होगा कि कैसे और किस विभाग में वकैंसी चल रही है , फार्म कैसे भरना है किस प्रकार हमें तैयारी करनी है या हम किस विभाग में नौकरी पाना चाहते हैं उसके अनुसार Government Exam Prepration के लिए एक रणनीति बनानी होगी और उस तरीके से पढाई करनी होगी तभी आप अपने मकसद में सफल हो सकते हैं । आगे हम आपको सरकारी नौकरी पाने के लिए क्या करना पड़ता है सें संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे जिससे आपके मन में नौकरी की तैयारी से लेकर कोई भी Doubt हो तो वह Clear हो जाएगा ।

अपनी योग्यता समझे

सरकारी नौकरी पाने का प्रथम चरण होता है योग्यता , क्योंकि योग्यतानुसार ही आप कोई Gornment Exam Form Fill कर सकते हैं । इसलिए सबसे पहले अपने योग्यता को समझे कि मैने कहा तक पढाई की है उसके बाद यह निर्णय लें कि हमें कौन सी सरकारी नौकरी करनी हैं । यह सब बातें और जानकारियाँ अच्छी तरह से मालूम होने पर यह होता है कि आपका ध्यान बस उसी नौकरी पर होता है नही तो योग्यता जाने बिना आपका दिमाग कभी इस नौकरी में कभी उस नौकरी के लिए घूमता रहता है जिस कारण आप अच्छे से Govenment Exam Prepration नही कर पाते हैं और आपका समय निकल जाता है ।

विभाग का चयन करें 


अब बात आती है कि आपको किस विभाग में नौकरी पाना है अपने योग्यतानुसाक विभाग का चयन करें , ताकि आप उसपर अच्छे से ध्यान केंद्रित कर सके । समय - समय पर बहुत से विभागो में वकैंसी निकलती रहती है जिसमें बहुत से पोस्ट होते है आप अपनी पसंद की नौकरी का चयन कर Government Exam Form भर सकते हैं ।
जिसमें आपको छोटी नौकरियों से लेकर बड़ी नौकरी के वकैंसी दिखने को मिलती है आप अपनी पढाई के अनुसार उस विभाग में पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

पोस्ट का चयन करें

अब आपने सरकारी नौकरी का फार्म भरने का मन बना ही लिया है कि हमे किस विभाग में जाना है या नौकरी पाना है तो आपको पोस्ट का चयन करना पड़ेगा , क्योंकि सरकारी नौकरी के लिए जब वकैंसी निकलती है तो उसमें  किस विभाग में किस पोस्ट के लिए आवेदन करना है इसकी जानकारी लेकर फार्म भर सकते हैं आप इसमें पुलिस ,रेलवे , बैंक आदि पोस्ट के लिए फार्म भरकर आवेदन कर सकते हैं आप जब ससरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको इसमें आपकी योग्यता के अनुसार बहुत से पोस्ट दिखाई देंगे जिसमें आपको यह देखना है कि इस पोस्ट के लिए क्या योग्यता मांगा जा रहा है उसके अनुसार फार्म भरकर जमा कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

जब आप किसी Gov Jobs के लिए आवेदन करते हैं तो आपको अपना Document भी लगाना होता है । इसलिए किसी Competittion Exam का फार्म Fill करते समय आपको आवश्यक दस्तावेज अपने पास रखना जरुरी हो जाता है जो मै आपको नीचे बताया हूँ कि किस दस्तावेज की आवश्यकता होती है ।

  • आईडी प्रूफ
  • शिक्षा का प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र ( श्रेणी के अनुसार )
  • अवासीय प्रमाण पत्र
  • अन्य दस्तावेज

कंपटीशन एग्जॉम के लिए बेस्ट बुक खरीदें

अब आपका अगला स्टेप आ जाता है बुक खरीदने का तो आप अपने विभाग के अनुसार Railway , Bank , ias और ips भर्ती के अनुसार Competittion Exam के लिए Best Book खरीद सकते है ।
ध्यान रहे बुक का चयन करते समय एग्जॉम से संबंधित Best Writter का ही बुक खरीदें , इसके लिए आप अपने दोस्तो से हेल्प ले सकते हैं कि कौन सी बुक इस एग्जॉम के लिए Best Book रहेगी या कोई लड़का कई साल से उस एग्जॉम की तैयारी कर रहा है तो वह कौन सी बुक पढता है ये उससे पुछ सकते हैं । या आप बुक स्टोर पर जाकर दुकानदार से पुछ सकते हैं कि इस एग्जॉम से संबंधित कौन सा बुक ट्रेंड में चल रहा है या किसकी मांग सबसे ज्यादा है वह आपको बेस्ट बुक केे बारे में बताकर आपको उस Exam के लिए बेस्ट बुक दे देगा ।

प्रतियोगी परीक्षा सिलेबस की जानकारी लें

अगर आप सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी करने को सोंच रहे हैं तो आपको अपने परीक्षा पाठ्यक्रम के हिसाब से तैयारी करनी होगी । जिसके लिए आपको उस नौकरी की तैयारी करने के लिए उससे संबंधित सिलेबस की जानकारी होनी चाहिए तभी जाकर आप अच्छे से Exam के लिए पढाई कर सकते हैं । आप इंटरनेट के माध्यम से Sarkari Naukri Syllabus 2023 डाउनोड कर सकते हैं ।
आपको इंटरनेट पर बैंक , रेलवे , एसएसी , पीएसएसी, यूपीएससी  की प्रतियोगी परीक्षाओं लिए सिलेबस मिल जाएगा ।

अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें

अगर आप सरकारी एग्जॉम की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपना गोल सेट करना होगा कि हमारा लक्ष्य क्या है या हम क्या बनना चाहते हैं हमारा सपना क्या है हम जिंदगी में क्या हासिल करना चाहते हैं  इन सभी बातो को ध्यान में रखना जरुरी होता है । इससे यह होता है कि आप उस लक्ष्य को हासिल करने की कल्पना करने लगते हैं जिससे आपको उस Fild में सफलता पाने की संभावना बढ जाती है आप पॉजटीव एनर्जी के साथ अपने लक्ष्य की ओर बढते चले जाएंगे और एक दिन सफलता आपकी कदम चूमेगी । इस लिए नौकरी के लिए लक्ष्य बनाकर उस अनुसार तैयारी करते रहिए आप जिसे पाना चाहते हैं ।

अध्ययन के लिए समय-सारणी बनाएं

जब आप किसी भी सरकारी परिक्षा की तैयारी कर रहें है और आपने यह लक्ष्य बना लिया है कि हमें इस नौकरी को पाना है तो उसकी पढाई के लिए आपको योजनानुसार पढाई करनी पड़ेगी , आपको एक टाइम-टेबल बनाना होगा और आपको उन सभी बिषयो के लिए अलग-अलग पढने के लिए समय देना पड़ेगा । 
Cometettive Exam में Gk , Current Affair , Math , Reasoning , Hindi , English , Science अन्य को अपने समय के अनुसार बाट कर तैयारी करनी होगी तथा कुछ समय आपको प्रैक्टिक बुक , मॉक टेस्ट पर भी देना होगा और इसके अलावा आप पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र भी हल करते रहिए और अपनी तैयारी का आकलन करते रहिए कि हमारी तैयारी कितनी अच्छी चल रही है ।

परिक्षा के पूर्व रीविजन करें

जब आप कुछ महीनो या सल भर किसी सरकारी परिक्षा की तैयारी करते है और सोंचते है कि तैयारी हो गई है तो यह आपकी गलतफहमी है क्योकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो पढाई तो करते हैं पर Revision नही करते हैं जिससे वह एग्जॉम में बैठते हैं और Question Paper जब उनके सामने आता हैं तो वह उस प्रश्न को पढें होते है लेकिन उसके उत्तर में Confuse हो जाते हैं कि इसका उत्तर कौन सा होगा ।
इसलिए पढाई करने के साथ-साथ रीविजन भी करते चलिए और अच्छे से समझते चलिए जिससे आपको उस प्रश्न के बारे में पुरी जानकारी हो जाए । और जब आपका Exam नजदीक आ जाए यानि कुछ महीने या दीन तो आप रीविजन पर ज्यादा ध्यान दे ।

साकारात्मक सोच के साथ परिक्षा देने जाए

अगर आपका Sarkari Exam Prepration हो गया है और आपको
Government Exam देने जाना है तो आप अच्छे से तैयारी करके जाए तथा अपने अंदर एक साकारात्मक सोच और हौसला रखे कि हमने इस परिक्षा के लिए बहुत तैयारी अच्छे तरीके से की है ।
मन को इधर-उधर भटकने ना दे आपके अंदर यह विश्वास होना चाहिए कि प्रश्न पत्र में जो भी Question होगा हमने उसे पढा है और उसको तुरंत हल कर देंगे या उसका Answer जल्दी ही दे देंगे । इसलिए शांत मन से परिक्षा दे आपको आपके मेहनत का फल अवश्य मिलेगा तथा आपने जो सरकारी नौकरी पाने के लिए जो Goal निर्धारित किया है वह अवश्य ही हासिल होगा ।

यह भी पढें -

अंत में -
सरकारी नौकरी पाने के लिए लोग बहुत मेहनत करते है और कंपटीशन भी ज्यादा हो गया है जिसके परिक्षा को पास करने के लिए बहुत से लोग कोंचिग भी करते है तथा कुछ लोग सेल्फ स्टडी करते हैं ।
सरकारी नौकरी पाना इस समय कठिन जरुर है लेकिन असंभव नही है अगर आप अच्छे से पढाई करते हैं और एक योजनानुसार तैयारी करते हैं तो Gov Jobs आप पा सकते हैं क्योंकि सरकारी नौकरी के लिए केवल बहुत सालो से पढते रहना , रट्टा मारते रहना यह मायने नही रहता ऐसा करने से जरुरी नही की आप तुरंत जॉब पा जाए । आप तैयारी करे लेकिन एक प्लान बनाकर करें जिससे आप कम समय में भी Sarkari Exam Crack कर सकते हैं । आज के पोस्ट में आपने पढा कि सरकारी नौकरी कैसे पाएं ( Sarkari Naukri Kaise Paye ) के बारे में जाना , उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई होगी । धन्यवाद




                         

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close