5 Most Luxurious House In The World | दुनिया के 5 सबसे आलीशान घर |

sbse uper

5 Most Luxurious House In The World | दुनिया के 5 सबसे आलीशान घर |

 


Most Luxurious House In The World  : दुनिया में हर व्यक्ती सोंचता है कि उसके पास पर्याप्त धन हो जिससे वह अपना एक आलीशान महल बना सके । लेकिन यह लक सभी लोगो के पास नही होता है कि वह अरबो रुपया का महल बना सकें । लेकिन कुछ लोगो का भाग्य इतना अच्छा होता है कि वह अपने पैसो से लग्जरी महल खड़ा सकें । ऐसे ही दुनिया में कुछ ही लोग हैं जिनके पास बहुत ज्यादा संपत्ति है और वह खरबो रुपये के मालिक हैं जो दुनिया के सबसे महंगे और आलीशान घर में रहते हैं । हम यहा पर ऐसे ही दुनिया के 5 सबसे आलीशान घर | 5 Most Luxurious House In The World के बारे में जानकारी देंगे जिनके बारे में जानकर आपको बहुत ही आश्चर्य होगा । 

Most Luxurious House In The World

दुनिया के सबसे आलीशान घर | Most Luxurious House In The World

दुनिया में ऐसे महल हैं जिनकी लागत अरबो रुपया है और यह महल राजा-महाराजा के महल को भी फीका कर देते हैं तो चलिए हम दुनिया के सबसे पांच खूबसूरत महल के बारें मे पढते हैं ।


                               बकिंघम पैलेस, लंदन

Buckingham Palace


लंदन में स्थित बकिंघम पैलेस ( Buckingham Palace ) का संबंध ब्रिटिश शाही परिवार से है जो ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निवास स्थान है । आपको बता दे कि यह दुनिया के सबसे महंगे और आलिशान घरो में से एक है लेकिन यह उनकी निजी संपत्ती नही हैं इसका मलिकाना हक ब्रिटिश सरकार का है । यह महल इतना शानदार है कि इसके आगे राजओं के महल भी फीके पड़ जाते हैं । दुनिया की हर सुख-सुविधाओं से लैस बकिंघम पैलेस की कीमत 2.9 बिलियन डॉलर है जिसमें ब्रिटने का शाही परिवार रहता है । आपको जानकर हैरानी होगी की इस लग्जरी पैलेस में 775 रुम है , 188 स्टाप है इनमें  52 शाही कमरें  , इसके अलावा 78  बाथरुम  हैं । आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की इस महल में एक गार्डन है जो 40 एकड़ में फैला हुआ है जो लंदन का सबसे बड़ा निजी गार्डन हैं और इसके अलावा आपको महल के बेसमेंट में एक एटीएम मशीन मिल जाएगा जिसका उपयोग केवल शाही परिवार के सदस्य ही करते हैं ।

                            एंटीलिया, मुंबई

antilia
Image Source - starsunfolded.com 

दुनिया के सबसे महंगे घर में से एक भारत का एंटीलिया (antilia) हाउस भी आता हैं जिसका स्वामित्व दुनिया के अरबपतियों मे से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी( mukesh ambani ) के पास हैं यह 27 मंजीलाँ लग्जरी हॉउस का निर्माण चार वर्षो में हुआ है इसके अलावा अगर antilia price की बात करें तो इसकी कीमत 2 बिलियन डॉलर हैं । जिसके interior को बहुत अच्छे से डिजाइन किया गया है । अगर Antilia inside  की बात करें तो इस आलीशान महल में प्रतिदीन 600 कर्मचारी काम करते हैं जिसमे 168 लग्जरी गाड़िया को पार्क करने के लिए जगह है , 3 स्वीमिंग पुल , 3 हेलीपैड , गार्डन , सिनेमा घर , जिम ,9 लिफ्ट , एक बड़ा मंदिर आदि दुनिया की हर एक आवश्यक बस्तु इस शाही महल में उपलब्ध है जो 7 Star Hotel से कम नही है । एंटीलिया का नामकरण अटलांटिक महासागर के एक पौराणिक द्वीप के नाम पर किया  गया है जिसे ऑस्ट्रेलियन कंस्ट्रक्शन कंपनी “लैग्टोंन होल्डिंगइस ने इसे इस तरह बनाया है कि यह भीषण गर्मी को मैनेज कर सकता है तथा 8 रिक्टर स्केल भूकंप के झटके को झेलने सक्षम हैं । यह मुकेश अंबानी का दुनिया के सबसे महंगे निजी घर है जो दुनिया में सबसे महंगे घरो की सुची में दुसरे नंबर पर आता है >

                         विला लियोपोल्डा , फ्रांस

विला लियोपोल्डा , फ्रांस


विला लियोपोल्डा को दुनिया का सबसे आलीशान और सबसे बड़ा महल कहा जाता है  क्योंकि इसके इंटीरियर में उत्तम वास्तुकला व प्राचीन कलाकृतियों को सम्मलित करके इतना भव्य तरीको से डिजाइन किया गया हैं जिसे देखने पर विलासिता जीवन के आनंद का अनुभव होता है । अगर विला लियोपोल्डा के Inside के बारे में कहा जाए तो 18 एकड़ में बनाया गया लग्जरी घर में एक हेलीपैड , 19 बेडरूम , 14 बाथरूम , एक सिनेमा हॉल और इसके अलावा 12 शानदार स्विमिंग पुल हैं । अमेरिकी वास्तुकार,ओग्डेन कोडमैन  द्वारा डिजाइन किया हुआ विला लियोपोल्डा का वर्तमान स्वामित्व लीली सफरा के पास है जिसकी कीमत $750 Million है और यह दुनिया के सबसे बड़ा घर है ।
आपको बता दें की 1955 में अल्फ्रेड हिचकॉक की  फिल्म, टू कैच ए थीफ की शूटिंग इसी महल विला लियोपोल्डा में हुई थी ।

                     इस्ताना नुरुल इमान पैलेस ,ब्रुनेई

इस्ताना नुरुल इमान पैलेस ,ब्रुनेई


ब्रुनेई की राजधानी बंदर सेरी बेगावन में स्थित इस्ताना नुरुल इमान पैलेस दुनिया का दुसरा सबसे बड़ा अवासीय महल है जिसके गुंबद में 22 कैरेट सोना लगा हुआ है । सुल्तान हसनल बोलकिया का यह महल बहुत ही आलीशान है जिसमें 1700 कमरे हैं तथा 5000 हजार लोगो के बैठने के लिए एक बैंक्वेट हॉल है । इस महल के मैदानी भाग में एक मस्जिद है जिसमें 1500 लोग बैठ सकते है । इसके अलावा इस पैलेस मे 257 बाथरूम , 18 एलिवेटर्स , 5 स्विमिंग पूल तथा 110 कारो को पार्क करने के लिए जगह , घोड़े को रखने के लिए 200 एयरकंडीशनर स्तबल भी मौजुद है ।
अगर इस महल की लागत की जाए तो 2387 करोड़ रुपये हैं तथा यह महल वर्ष में एक बार रमजान के महीने में खुलता हैं जिस कारण लाखो लोग इस लग्जरी महल को देखने आते हैं ।

                          एलिसन एस्टेट, यूएसए

एलिसन एस्टेट, यूएसए
Image source - Quora

अमेरिका के सिलिकॉन वैली में स्थित एलिसन एस्टेट दुनिया के सबसे खूबसूरत और आलीशान घरो के सुची में आता है । ओरेकल के संस्थापक और एलिसन एस्टेट  के मालिक  लैरी एलिसन ने इस लग्जरी महल के interior  को इतने अच्छे से डिजाइन करवाया है कि इसे देखने पर एक भव्य इमारत लगता है और इसके inner side में आपको एक जिम , ताँलाब , 2 गार्डन , एक लेक , एक स्नानागार तथा 3 कॉटेज देखने को मिल जाएगा । इसके अलावा इस शानदार महल में आपको और भी चीजे मिलेंगी जो इस महल की शोभा बढाती है । इसलिए यह महल सबसे शानदार महलों मे से एक है जो अपनी खूबसुरती के लिए जाना जाता है ।


अंत में

आज आपने दुनिया के सबसे आलिशान घरो के बार में पढा कि कैसे इन सुंदर महलो डिजाइन किया गया है जिसे देखने पर मन प्रफुल्लीत हे जाता है । तो उम्मीद करता हूँ कि आपको Most Luxurious House In The World  के बारे में जानकर आपको अच्छा लगा होगा । ध्यवाद

यह भी पढें - 

भारत के 6 सबसे जहरीले सांप
दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह
भूतों से जुड़े भयानक तथ्य , घटना व सभी जानकारी हिंदी में
दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह
दुनिया की 5 सबसे शानदार लग्जरी ट्रेन

close