टॉप 5 होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी

sbse uper

टॉप 5 होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी

 

होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी : अगर अपना खुद का बिजनेस हो वह भी घर का बिजनेस तो और क्या चाहिए क्योंकि आजकल सभी लोग पैसा कमाना चाहते हैं और साथ मे अपने लिए और अपने परिवार लिए समय भी निकालना चाहते हैं जो नौकरी में वह पर्याप्त समय नही मिल पाता है अगर आपका भी यही सोंच है कि अपना घर का बिजनेस शुरु करें  तथा इसके लिए आप सोंच रहे है कि घर से बिजनेस कैसे करें या कही से बिजनेस आईडिया मिल जाता जो घर से किया जा सकता है तो आपको अब प्रतीक्षा करने की जरुरत नही है क्योंकि हम आपके लिए टॉप 5 होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी में लेकर आये है जिसे जानकर आप अपने सपनो को पुरा कर सकते हैं अगर आप इन बिजनेस आईडिया को जानना चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट लास्ट तक पढनी होगी तभी आपको पुरा समझ आएगा ।

home business idea

होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी फुल जानकारी

बहुत से लोग इंटरनेट पर होम बिजनेस आईडिया के बारे बहुत पता करते हैं लेकिन उनको वहां पर स्पष्ट जानकारी नही मिलती है कि कौन सा बिजनेस करे , कैसे करे या किस बिजनेस को करने से ज्यादा प्राफिट हो सकता है इसी कनफ्युशन में वह कोई भी व्यवसाय ठीक से शुरु नही कर पाते , तो चलिए हम आपके लिए टॉप 5 होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी मे लेकर आये हैं जो आपके इन सभी समस्याओ को हल करने मे सहायक सिद्ध होगा और आप ये निर्णय ले पाएंगे की हमे कौन सा बिजनेस स्टार्ट करना है ।

T-Shirt प्रिंटीग का बिजनेस

T-shirt Printing एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कभी मंदी दिखने को नही मिलता है आजकल लोग खासकर गर्मियों मे न्यु टी-शर्ट डिजाइन की ज्यादा मांग करते हैं जिसे देखकर कई ब्रांडेड कंपनियां new t-shirt फैशन डिजाइन करके मार्केट में लाती है और ग्राहको को बहुत ही आकर्षित करती है । अगर आप भी T-Shirt प्रिंटीग का बिजनेस करना चाहते हैं तो यह आज के समय के हिसाब से बहुत पैसा कमा सकते है ।
टी-शर्ट प्रिंटीग बिजनेस स्टार्टअप के लिए आप इसे छोटे स्तर से भी शुरुआत कर सकते है और यदि आपके पास बजट पर्याप्त है तो भी कर सकते हैं । इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक टी - शर्ट प्रिंटिंग मशीन की आवश्यकता पड़ेगी जिसकी कीमत Small Buisness के लिए 13000 से 15000 और अधिक 20000 तक आ सकती है और साथ में आपको एक कंप्युटर/लैपटाप , सब्लिमेशन प्रिंटर , ग्राफिक्स साफ्टवेयर , कच्चे माल आदि को भी लेना पड़ेगा जिसका टोटल बजट 50000-80000 हजार तक आ सकता है । जिससे शुरु में आप अपने घर बैठे t-shirt printing design samples तैयार कर के टी-शर्ट प्रिंट कर सकते हैं और बढिया कस्टम टी-शर्ट प्रिंट करके बड़ी - बड़ी कंपनियो को सेल करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

फ्रेंचाईजी बिजनेस

फ्रेंचाइजी का बिजनेस करने के लिए वर्तमान समय में बहुत सी कंपनिया है जो अपने व्यवसाय का प्रसार करने के लिए अपने ग्राहको को बिजनेस करने का मौका द रही है अगर आप के पास बिजनेस के लिए पर्याप्त पूँजी और अच्छे लोकेशन पर घर नही है तो आप शुरुआत में आप इस फ्रेंचाइजी बिजनेस को कही से भी कम लागत पर भी स्टार्ट कर सकते हैं इसके लिए कंपनी के मापदंड के अनुसार जगह की आवश्यकता होगी जो आपको तय करनी होगी किस जगह पर तथा किस लोकेशन पर बिजनेस स्टार्ट किया जाए । हलाँकि नई बिजनेस फ्रैंचाइजी के लिए हमने अपने ब्लाग पर एक पोस्ट लिखा हूँ टॉप 5 फ्रेंचाईजी बिजनेस जिसके बारे मे इस पोस्ट मे विस्तार से बताया गया है कि इस समय कौन ट्रेंडिग फ्रेंचाइजी बिजनेस है ज्यादा चल रहा है आप इसमें कितना पुँजी लगा सकते है हर तरह की जानकारिया विस्तार से बताई गयी है जो आप के होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी के बारे मे हर तरह से मदद करेगा । निचे हम टॉप 5 कंपनीयो के फ्रेंचाइजी के लिए नाम बता रहें है आप अपनी सुविधा और बजट के हिसाब से इन कंपनीयो का फ्रेंचाइजी ले सकते हो । तो इसकी जानकारी के लिए उपर दिये गये लिंक 2022 के टॉप 5 फ्रेंचाईजी बिजनेस पर क्लीक करके विस्तार से पढ सकते हैै ।

टॉप 5 फ्रेंचाइजी बिजनेस नेम

1 - डोमिनोज फ्रेंचाईजी (Domino's Franchise )
2 - डीटीडीसी कूरियर ( DTDC Courier
Franchise )
3 - पतंजली ( Patanjali Franchise )
4 - लक्मे ( Lakme Franchise )
5 - फर्स्टक्राई ( Firstcry Franchise )

यह भी पढें : अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले ?

बिंदी का बिजनेस

होम बिजनेस आइडिया मे बिंदी बनाने का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है । अगर बात की जाए बिंदी की तो यह महिलाओ की माथे की शोभा होती है जिसे बिभीन्न भाषाओ में भीन्न-भीन्न नामो से जाना जाता है । बिंदी मुख्यत: महिलाओ के श्रृंगार को परिभाषित और उपयोगिता सिद्ध करता है । महिलाये बिंदी का उपयोग हर समय करती है तथा बिभीन्न प्रकार के उत्सव , शादियां अन्य खाश अवसर पर बढिया डिजाइन की हुई बिंदिया का इस्तेमाल करना पसंद करती है इललिए इस छेत्र में टिकली व्यवसाय करना आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है ।
अब बिंदी का बिजनेस शुरु करने से पहले आपको बिंदी कैसे बनता है इसे समझना होगा तभी आप इस बिजनेस को अच्छे से कर सकेंगे । इस व्यवसाय की शुरुआत करने से पहले आपको इसका रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होता है और लाइसेंस मिलने के बाद आप इसे शुरु कर सकते हैं । अब बात की जाए कि बिंदी का बिजनेस शुरु कैसे किया जाए तो आप इसे स्टार्टअप में घर से शुरु कर सकते है आपके पास एक बिंदी मशीन ,बिंदी काटने की मशीन , बिंदी प्रिंटींग आदि मशीनो की आवश्यकता होगी जिसे आप मार्केट से अपने बजट के हिसाब से उचित मुल्य पर खरीद सकते हैं तथा साथ में आपको बिंदी के निर्माण के लिए आवश्यक सामग्रियों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे मखमल का कपड़ा , विभीन्न प्रकार के रंगीन पत्थर , गोंद तथा पैकेजिंग मैटेरियल और विभीन्न प्रकार की सजावटी वस्तुए का कलेक्शन करके आप विभीन्न प्रकार के बिंदियो को कस्टमाइज करके मार्केट में ला सकते है तो आप इस तरह से बिंदी का बिजनेस शुरु कर सकते है ।

मोमबत्ती का बिजनेस

मोमबत्ती एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हर समय रहती है इसकी मांग मार्केट में इसलिए ज्यादा है कि कैंडल का उपयोग त्योहारों , उत्सव , बर्थडे सेलीब्रेशन तथा धार्मिक  समारोह मे हरदम उपयोग में लाया जाता है इसलिए मोमबत्ती के बिजनेस में रोजगार के बढियां अवसर प्राप्त होते हैं । अब आप सोंच रहे होंगे की मोमबत्ती कैसे बनती है तो इसे बनाने के लिए विभीन्न प्रकार के कच्चे माल सामग्रियों की आवश्यकता होती है जिसमे मुख्य रुप से पैराफिन मोम , बाती ,विक्स , कलर , लेबल आदि की आवश्यकता होती है । अब आगे बात करते हैं कि घर बैठे मोमबत्ती कैसे बनाते है तो मोमबत्ती मैनुफैक्चरिंग के लिए मशीन की आवश्यकता होती है जो तीन प्रकार की होती है जिसमें मैनुअल , सेमी - ऑटोमेटिक , तथा फुली ऑटोमैटिक , जिसका मार्केट में लागत क्रमश: 20000 , 40000, 60000 रुपये तक पड़ती है । इन सभी मोमबत्ती बनाने की मशीन का अपना-अपना मुल्य , गुणवत्ता और उत्पादन छमता होती है आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी मशीन मार्केट से लेकर इस बिजनेस को सुचारु रुप से शुरु कर सकते हैं । तथा एक बात और इस बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले आपको इसका आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कराना होगा उसके बाद आप काम स्टार्ट करके पैसा कमा सकते हैं ।

यह भी पढें : कैटरिंग बिजनेस शुरु करने का तरिका क्या है ?

मसालों का बिजनेस

मसाला प्रत्येक दिन हमारे खाने की सब्जीयों मे पड़ने वाला सामग्री है जिससे सब्जी और लजीज हो जाती है तथा हम सब बहुत ही उत्सुकता से अपने अहार के रुप में ग्रहण करते हैं और उसके स्वाद का आनंद लेते हैं । अगर इस बिजनेस की स्टार्टअप की बात की जाए तो कम लागत में आप शुरु में अच्छे गुणवत्ता वाले मसाले का घर बैठे बिजनेस कर सकते हैं जिसमें आपको प्लेन लिफाफे में मसालों को पैक करना है और मार्केट में मसाला रेट लिस्ट के हिसाब से सेल करवाना है ये तो बात हुई प्लेन लिफाफे की जिसे आप तुरंत असानी से शुरु कर सकते हैं लेकिन अगर आप किसी अपने बिजनेस नेम ब्रांड से मसाला का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जरुरी लाईसेंस और बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा । जब आप अपने बिजनेस का पंजीकरण करा लेते है उसके बाद आपको मशीन की आवश्यकता होती है जैसे ,ग्राइंडिंग मशीन , क्लीनर , ड्रायर , बैग सीलिंग मशीन जो मसाला बनाने के व्यपार मे उपयोग किया जाता है । अब मशीन की व्यवस्था हो जाने पर मार्केट से कच्चा माल लाकर और अपना home business स्टार्ट कर सकते हैं और भिन्न प्रकार के मसाला व्यपारियों आदि से संपर्क करके ये जानने की कोशिश करे की मसाला की मार्केटिंग कैसे करे तथा इसको कहां सेल करना है आदि के बारे में और बिभीन्न स्त्रोतो से जानकारी इकट्ठा कर लीजिए जो आपके व्यपार के लिए लाभकारी सिद्ध हो ।

निष्कर्ष - आज के आर्टिकल में बताये गये 5 home business ideas मे से जो आपको अपने पुँजी के हिसाब से अच्छा लगे उसे स्टार्ट कर सकते हैं और ध्यान रहे कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले उसके मार्केटिंग , प्रॉफिट , लागत आदि का गहन रुप से अवलोकन कर ले । इन बिजनेस के अलावा आपको घर बैठे और भी बिजनेस है जैसे घर बैठे Online Paise कमाने के टॉप 5 तरीके । जिसे आप इस लिंक पर क्लीक करके पढ सके हैं और इसके बारे में जान सकते हैं , क्या पता आपके लिए यह काम कम लागत में और असान लगे । तो आज के पोस्ट में आपने पढा कि टॉप 5 होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी के बारे मे जानकारी एकत्रित किया । आशा करता हूँ कि यह बिजनेस आईडिया आपको पसंद आया होगा । धन्यवाद ।

यह भी पढें गैस एजेंसी कैसे खोले ?

Top Post Ad

Below Post Ad

close