राजस्थान में बना दुनिया का पहला ऊँ आकार का शिव मंदिर - महत्व , विशेषताएं तथा कैसे पहुचें ?

sbse uper

राजस्थान में बना दुनिया का पहला ऊँ आकार का शिव मंदिर - महत्व , विशेषताएं तथा कैसे पहुचें ?

 Om shaped temple : भारत का राजस्थान राज्य अपने एतिहासिक महलों , पहाड़ियों तथा किलों के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है तथा इसके अलावा राजस्थान की कला व संस्कृति दुनिया में लोगो का आकर्षण का केंद्र भी रहा है ।

om shape shiva temple photo


तथा यहां पर बहुत से ऐसे प्रसिद्ध मंदिर व महल व किलें हैं जिनका अपना अलग-अलग धार्मिक व सांस्कृतिक इतिहास रहा है जिसके अनुसार इनका नाम भी बहुत प्रसिद्ध रहा है । ऐसे ही आज हम बात करेंगे राजस्थान के ऊँ आकार का शिव मंदिर ( om shape shiva temple ) की जिसके नाम मात्र के जप करने से ही शरीर में सकारात्मक उर्जा का विकास होता है और मन शांत हो जाता है । तो चलिए हम नीचे पुरे विस्तार से के बारे में जानने की कोशिश करते हैं ।

ओम आकार का मंदिर कहां स्थित है ( Where is the Om shaped temple located )

ओम आकार का मंदिर ( om shape mandir ) राजस्थान के पाली जिले में स्थित है जो त्रिदेव ( ब्रह्मा , विष्णु , महेश ) के निराकार स्वरुप का प्रतीक है । यह विश्व का एकमात्र ऊँ आकृति वाला मंदिर है जिसे मारवाण तहशील के जाडन गांव में स्थापित किया गया है । ओम मंदिर की स्थापना से राजस्थान और भी प्रसिद्ध हो गया है ।

ओम का महत्व ( om shaped shiva temple )

ऊँ मंत्र ब्रह्मांड में उत्पन्न पहली ध्वनी है जिसका शांत मन से उच्चारण  करने पर आंत्मिय शक्ति व नवीन उर्जा संचार होता है तथा आंतरिक शांति मिलने का आभास होता है । पूरा ब्रह्मांड ओम ध्वनि में किसी न किसी तरह या किसी रुप में समाया हुआ है जिसे अनन्त शक्ती का प्रतीक भी माना जाता है । अभी हाल ही में राजस्थान के पाली में ऊँ आकृति का शिव मंदिर का निर्माण हुआ जो विश्व का पहला ओम अकार का मंदिर है ।

ओम शिव मंदिर का शिलान्यास व प्राण प्रतिष्ठा ( om shape temple jadan pali rajasthan )

ब्रह्मांड में अनन्त शक्ति का प्रतीक माना जाने वाला ऊँ आकार वाला शिव मंदिर का शिलान्यास 23 जनवरी 1995 में किया गया था जो यहां के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर महेश्वरानंद महाराज का 40 वर्ष पूर्व देखा हुआ स्वप्न था जिन्होने इस मंदिर का मूर्त रुप दिया है ।  जिसका निर्माण कार्य 28 वर्ष बाद पुरा हुआ । ऊँ शिव मंदिर राजस्थान की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का शुभारम्भ 10 फरवरी 2024 को हुआ था जो 19 फरवरी 2024 तक संपन्न हुआ ।

ओम मंदिर की विशेषता ( specialty of om shape temple )

इस भव्य शिव मंदिर ( Shiv Mandir ) को एक विशेष आकृति ऊँ का रुप दिया गया है जिसमें 108 कक्ष है तथा साथ-साथ भगवान शिव की 1008 अलग-अलग तरह की मूर्तियां है । यह मंदिर चार मंजीला है जिसमें 108 स्तंम्भ है तथा मंदिर परिषर में सप्तऋषियों की समाधि है ।
ओम मंदिर की खाश बात यह है कि 250 एकड़ में फैला हुआ है जिसमें कृत्रिम पहाड़ व तालाब आदि बनाए गए है जो बहुत ही आकर्षक है ।
चार खंडो में विभाजित शिव मंदिर में सबसे उपर शिव को स्थापित किया गया है जिनके शिखर पर ब्रह्मांड की आकृति बनी हुई है तथा साथ-साथ इस पवित्र धार्मिक मंदिर में भक्त 12 ज्योतिर्लिंग  का दर्शन भी कर सकेंगे ।

ओम शिव मंदिर कैसे पहुंचे ( om shaped temple in rajasthan )

राजस्थान के विश्वविख्यात ऊँ शिव मंदिर का दर्शन करना जाना चाहते हैं तो आपको मै बता दूँ कि पाली जिला नेशनल हाइवे 62 के समीप है तथा सबसे नजदीक का एयरपोर्ट जोधपुर पड़ेगा जो आपको लगभग 71 किमी पड़ जाएगा । अगर आप ट्रेन से यात्रा करने की सोंच रहे है तो आपको दिल्ली-टू-अहमदाबाद के बीच जाने वाली ट्रेन से मारवाड़ जक्शन पर उतर सकते हैं यहां से ओम आश्रम , जाडन की दुरी लगभग 23 किमी पड़ेगा ।

यह भी पढें -











close