उत्तराखंड का एक ऐसा मंदिर जहाँ पर भक्तो का प्रवेश वर्जित है(A temple in Uttarakhand where devotees are not allowed to enter)

sbse uper

उत्तराखंड का एक ऐसा मंदिर जहाँ पर भक्तो का प्रवेश वर्जित है(A temple in Uttarakhand where devotees are not allowed to enter)

उत्तराखंड का प्रसिद्ध हनोल मंदिर(uttrakhand ka prasidh hanol mandir)

 उत्तराखंड को "देवभूमि" के नाम से भी जाना जाता है. इस  राज्य मे हिंदु धर्म के पवित्र और भारत की सबसे बडी़ नदिया गंगा व यमुना के उद्गम स्थल है

इनके तटो पर बसे वैदिक संस्कृति के बहुत से पवित्र तीर्थ स्थान है।ऐसा माना जाता है कि उत्तराखंड मे ही माता अनुसुईया ने ब्रह्मा,विष्ण व महेश को बालक का रुप दिया था।

               Imag by euttaranchal.com

महासु देवता का मंदिर देहरादुन से 190 किमी मसुरी से लगभग 156 किमी दुर है यह मंदिर चकराता के पास हनोल गांव मे टोंस नदी के पूर्वी तट पर स्थित है.

इस मंदिर से लोगो की बहुत श्रद्धा है यहा पर बहुत से लोग सच्चे दिल से अपनी मनोकामनाए लेकर आते है और महसु देवता के आशिर्वाद से उनकी मुराद पूरी होती है .इस मंदिर के गर्भगृह मे भक्तो का प्रवेश मना है यहा पर केवल मंदिर के पुजारी को जाने की अनुमती है.

मंदिर के गर्भगृह मे एक रहस्यमृयी जलधारा

मंदिर के गर्भगृह मे जल - धारा किस स्थान से  आती रहती है और उसका निकास किस तरफ है जो कि अभी तक रहस्य है.यही पवित्र जल श्रद्धालुओ को प्रसाद के रूप मे भेंट किया जाता है। और इसके अलवा मंदिर मे एक ज्योति जलती रहती है ऐसा माना जाता है कि यह पवित्र ज्योति दशको से जलती आ रही है। तथा यह भी सुनने मे आता है कि पांडव लाक्षा गृह से बाहर निकलकर यही आए थे।

      Image by euttaranchal.com

महासु देवता का मंदिर केवल एक देवता का मंदिर नही है.बल्कि यह चार महाशु देवताओ का संयुक्त मंदिर है माना जाता है कि चारो महाशु भाई थे जिनका नाम बासिक महासू,पबासिक महासू,बूठिया महासू(बौठा महासू) तथा चालदा महासू था.ये चारो भाई शिव के रुप माने जाते है। लोक मान्यता अनुसार इस मंदिर को न्ययालय का रुप दिया गया है तथा भगवान महासू को न्याय का देवता माना गया है।

इस मंदिर को नवीं शताब्दी मे बनाया गया था .ऐसा विख्यात है कि महासू देवता ने हैनोल का मंदिर किसी शर्त पर जीता था .अब यह मंदिर भारतीय पुरातत्व विभाग के संरछण मे है।महासु मंदिर को श्रद्धालुओ के लिए तीर्थ स्थान के रुप मे जाना जाता है।

भगवान कल्कि का कलयुग से संबंध


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close