[ टॉप 5 ] 12 महीने चलने वाला बिजनेस - न्यू स्मार्ट वर्क से लाखो रुपये कमाएं

sbse uper

[ टॉप 5 ] 12 महीने चलने वाला बिजनेस - न्यू स्मार्ट वर्क से लाखो रुपये कमाएं

 


12 महीने चलने वाला बिजनेस : लोगो की कुछ ऐसी जरुरते होती है जो हर समय पड़ती है जैसे गेम स्टोर , वेडिंग प्लानिंग ,फाइनेंशियल प्लैनर , फेस्टिवल गिफ्ट , ब्यूटी एण्ड स्पा की तलाश किसी भी समय करते रहते हैं । अगर आप कुछ ऐसा व्यवसाय की तलाश कर रहें है कि वह पुरे साल चले तो मैं आपको यहा पर सबसे नया बिजनेस आईडिया लेकर आया हूँ जिसमे आप लाखो रुपये महीने के कमा सकते हैं । तो चलिए हम [ टॉप 5 ] 12 महीने चलने वाला बिजनेस ( Barah Mahine Chalne Wala Buisness )के बारे में नीचे जानकारी एकत्र करते हैं ।

          आज हम पढेंगे -

  1. वेडिंग प्लानिंग बिजनेस
  2. फाइनेंशियल प्लैनिंग सर्विस बिजनेस
  3. गेम स्टोर बिजनेस
  4. फेस्टिवल गिफ्ट बिजनेस
  5. ब्यूटी और स्पा बिजनेस


12 महीने चलने वाला बिजनेस 2023


वेडिंग प्लानिंग बिजनेस

आज के समय में जब किसी के घर में शादी-समारोह जैसा अवसर आता है तो घर के सभी लोग उसकी तैयारी में पुरी तरह से लग जाते है यानी की उसमे पड़ने वाले आवश्यकताओ को प्रबंध करने में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि विवाह ठीक से देखने का आनंद नही उठा पाते हैं और वह सोचते हैं कि इन सभी व्यवस्थाओ का प्रबंध करने वाला कोई मिल जाता तो अच्छा होता । इस स्थिती में शादी-समारोह पड़ने वाले घर के लोग Wedding Planner को ढूँढते हैं जो उनकी पुरी व्यवस्था को देख सके । अगर आप इस अवसर के लिए वेडिंग प्लानिंग बिजनेस करते हैं तो आपको बहुत फायदा होने वाला हैं । अगर आपको इस व्यवसाय के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी है तो आप इसे असानी से शुरु कर सकते हैं या आपने वेडिंग प्लानार कोर्स किया है तो इसे शुरु करने में आपको कोई कठिनाई नही होगी
बस आपको अपना एक ऑफिस बना कर उसका रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस की प्रक्रिया पुरी करें और उसके बाद अपनी टीम तैयार करना होगा ताकि डेकोरेशन , कैटरिंग , टेंट , बैंड बाजा , फोटोग्राफी , डीजे , फूलो की सजावट आदि व्यवसाय वाले लोग आपसे संपर्क कर सके तथा अपने टीम के लोगो को इसके बारे में प्रशिछण देकर अपना काम शुरु कर सकते है । समय के साथ धीरे-धीरे आपके बिजनेस का जितना प्रचार-प्रसार होगा उतना आपकी आमदनी भी बढती जाएगी । बस आपको एक बात का ध्यान रखना है कि इस बिजनेस में   अपने ग्राहको के लिए जितना एडवांस और यूनिक डेकोरेसन देंगे उतना आपका कारोबार बढेगा और आपकी कमाई भी होगी ।

12 महिने चलने वाला बिजनेस


फाइनेंशियल प्लैनिंग सर्विस बिजनेस

बहुत से लोगो का यह प्रश्न रहता है कि उनके पास पैसा आता है लेकिन उस पैसे को कहां इनवेस्ट ( Invest )  करें ताकि और पैसा आता रहे ये समझ नही आता । इस स्थिती में वे लोग किसी अच्छे Financial Advisor को ढूँढते हैं जो उनको सही दिशा दिखा सके ।
वैसे भी फाइनेंशियल एडवाईजर बनने लिए आपको फाइनेंश से संबंधित कोर्स कर डिग्री हासिल करनी होती है तब जाकर आप ये काम कर सकते हैं । फिर भी अगर आपको इस फिल्ड का थोड़ा बहुत अनुभव है तो आप फाइनेंशियल प्लैनिंग सर्विस बिजनेस शुरु कर सकते हैं । जिसमे आप अपने ग्राहको को फाइनेंशियल प्लानिंग सर्विस प्रदान कर सकते हैं जिसमें आप निवेश  कहां करना है , बचत कैसे करनी है , बीमा , कर्ज आदि वित्तीय स्थीति की Advise दे सकते हैं । और सबसे बड़ी बात यह है कि इस बिजनेस को आप बिना निवेश ( No Investment ) के साथ चालु कर सकते हैं ।
आज के समय में लोग अपने भविष्य को सवाँरने के लिए अपने पैसो को कैसे और कहां पर लगाएं के बारे में ज्यादा ध्यान देने लगे है  यदि आप इस स्थिती में उन लोगो को Financial Planning Service की सलाह देते हैं तो आप इस फिल्ड से लाखो रुपये कमा सकते हैं

गेम स्टोर बिजनेस

अगर बच्चो का सबसे ज्यादा किसी चीज में मन लगता है तो वह गेम खेलना होता है स्कुल से आते ही मोबाइल खोलकर गेम खेलना शुरु कर देते हैं । लेकिन कई बच्चो के पैरेंट्स उनको मोबाइल की लत लगने के डर से या आख खराब होने के डर से फोन नही देते है । फिर भी वे उनके मनोरंजन के लिए उन्हे गेम स्टोर ( Game Store ) पर ले जाते हैं जहां पर बच्चे कंप्युटर जैसे बड़े स्क्रीन पर गेम खेलकर आनंद लेते हैं । आज के समय में मार्केट में गेम कैफे या गेम पार्लर में जाकर गेम खेलने का क्रेज बच्चे या जवान सभी उम्र के लड़को में ज्यादा देखा जा रहा है । यदि आप सबसे अच्छा बिजनेस की तलाश है जिसमें आप चाहते हैं कि महिने के लाखो रुपये कैसे कमाएं तो आप गेम पार्लर बिजनेस खोलकर कमा सकते हैं । आपको बता दे कि इस बिजनेस को आप 4 से 5 लाख रुपये लगा कर स्टार्ट कर सकते हैं जिसमें आपको आवश्यकता अनुसार कंप्युटर , गेमिंग डिवाइस आदि को रखना होगा तथा बच्चो को उनके पसंद के अनुसार यानि ट्रेंडिग गेम प्रोवइड कराना होगा तथा गेम खेलने आए ग्राहको से प्रति घंटे की फीस लेकर कमाई कर सकते हैं । इस प्रकार आप Gaming Buisness को चलाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

फेस्टिवल गिफ्ट बिजनेस

आज के समय में उपहार ( Gift ) देना एक प्रचलन सा हो गया है ज्यादातर लोग किसी त्यौहार , फंक्शन , शादी , पार्टी आदि के आने या उसमें सम्मलित होने पर एक गिफ्ट देकर सम्मान करते हैं । आप तो जानते हैं कि  गिफ्ट किसी भी उत्सव , फंक्सन में किसी भी दिन दिया जा सकता है यानी कि इसे यह कहा जा सकता है कि यह 12 महिने चलने वाला बिजनेस है जिसकी मांग पुरे साल रहती है । इस स्थिती में अगर आप अपने शहर या गांव में फेस्टिवल गिफ्ट बिजनेस  स्टार्ट करते हैं तो
आप अच्छा पैसा कमा सकते हो ।
गिफ्ट स्टोर ( Gift Store ) खोलने  के लिए आपको एक बिजनेस प्लान  बनाना जिसमें आप शॉप में निवेश से लेकर स्थान का चयन सभी आवश्यकताओ को नोट करले तभी इसकी शुरुआत करें । जिसमें आप शॉप में निवेश से लेकर स्थान का चयन सभी आवश्यकताओ को नोट करले तभी इसकी शुरुआत करें ।
अगर गिफ्ट शॉप में पूँजी की बात करें तो यह आप पर निर्भर करता है कि आपके पास कितना बजट है । हलॉकि गिफ्ट के समान महंगे होते है इसलिए इस बिजनेस को शुरुआत में कम से 2 लाख की लागत में शुरु कर सकते हैं । मार्केट में गिफ्ट आइटम्स की ज्यादा बहुत ज्यादा मांग है  इसलिए इस व्यवसाय की प्रॉफिट की बात करें तो आप आराम से 60-70 हजार रुपया महीना का निकाल सकते हैं और यदि आपका बिजनेस और अच्छा चलने लगा तो आपकी कमाई लाखो में हो सकती है ।

ब्यूटी और स्पा

अगर घर बैठे महिलाओ के लिए बिजनेस की बात की जाए तो Beauty And Spa बिजनेस उनके लिए एक बढिया विकल्प है । महिलाएं घर पर या किराए पर पार्लर खोलकर यह बिजनेस शुरु कर सकती है । जब आपका ब्यूटी एण्ड स्पा शॉप का अच्छे से प्रचार-प्रसार हो जाएगा तब धीरे-धीरे बहुत सी महिलाएं आपके पार्लर पर आने लगेगी जिनको आप मेकअप , हेयर केयर , स्कीन केयर , स्पा आदि की सेवाएं दे सकती हैैं  मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आप इस फिल्ड में कोर्स कर सकती हैं जिससे आपके पास सर्टिफिकेट हो जाने के बाद लोग आपके काम से और संतुष्ट होंगे । और धीरे-धीरे आपके ग्राहक बढते जाएंगे जिससे आपकी कमाई बढती जाएगी । हलॉकि इस बिजनेस को आप 40 से 50 हजार रुपये लगाकर छोटे स्तर पर शुरु कर सकती हैं । और यदि बड़े स्तर पर शुरु करना चाहती हैं तो इसमें ज्यादा निवेश की आवश्यकता पड़ सकती है क्योंकि ब्यूटी पार्लर में उपयोग होने वाले Cosmetic Product बहुत ही महंगे होते हैं तथा इलके अलावा साथ में स्पा शॉप भी चलाना चाहेंगी तो आपको महंगी मशीनो को खरिदने की आवश्यकता पड़ सकती है ।
जिसमें आपको लगभग 4 से 5 लाख के बजट को लगाने की आवश्यकता पड़ेगी ।

अंत में -
आजकल कोई भी बिजनेस में कंपटीशन बहुत बढ गया है । मायने ये नही रखता कि आप कौन सा व्यवसाय कर रहे हैं बल्कि ये बात मायने रखता है कि बिजनेस को शुरु करने का आपके पास प्लान क्या है आप उस व्यवसाय के लिए क्या भिन्न सोंच रखते है जिससे आपको सफलता मिले । आज के पोस्ट में आपने [ टॉप 5 ] 12 महीने चलने वाला बिजनेस - न्यू स्मार्ट वर्क से लाखो रुपये कमाएं के बारे में जानकारी को पढा । उम्मीद करता हूँ कि यह बिजनेस की जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । धन्यवाद

यह भी पढें


टॉप 5 गांव का बिजनेस

इस समय नया बिजनेस कौन सा करें | 2023 |

टॉप 5 फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज 

टॉप 5 होम बिजनेस आईडिया 

टॉप 5 फ्रेंचाईजी बिजनेस 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close