दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह

sbse uper

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह

 

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जगह  : इस धरती पर कई ऐसे अद्भूत और रहस्यमयी स्थान है जिसे जानकर लोग आश्चर्यचकित हो जाते है । प्रकृति में पाई जाने वाले इन स्थानो की खूबसूरती और रहस्यमयी जंगल की वास्तविकता जानकर मन रोमांचित हो जाता है । इसके अलावा इस दुनिया में ऐसे  विलक्षण गुफा (Cave ) और भयानक जगह है जहां पर इंसान का जाना एक कल्पना मात्र होता है । 

duniya-ki-5-sabse-khatarnak-jagah


अगर आपको ऐसे ही स्थान के बारे में जानने की उत्सुकता है तो मैं इस पोस्ट में पाच ऐसे स्थानो के बारे में बताऊंगा जिसको जानकर आप हैरान हो जाएंगे की इस दुनिया में ऐसे भी स्थान है । अत इन स्थान के बारे में जानने के लिए आपको ये पोस्ट पुरा पढना होगा तभी आपको पुरी जानकारी मिलेगी । दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह ( Duniya Ki 5 Sabse Khatarnak Jagah )


दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जगह की जानकारी हिंदी में ( Duniya Ki 5 Sabse Khatarnak Jagah Ki Jankari hindi Me )

दुनिया मे कई ऐसे mysterious places हैं जिनके बारे में बहुत से लोग जानने के लिए उत्सुक रहते है तो चलिए हम यहां ऐसे 5 जगहो के बारे में नीचे आपको बताएंगे ।

            1 - स्नेक आईलैंड, ब्राजील (Snake Island, Brazil)

Snake Island, Brazil
                  Image Credit - Wikipedia

ब्राजील के स्नेक आईलैंड जिसके रहस्य की जानकारी इस Island में छिपी हुई है जिसे इलहा डी क्विमाडा ग्रांड द्वीप के नाम से जाना जाता है । इस द्वीप पर घटित कुछ प्राकृतिक घटनाओ के कारण Golden Lancehead Pit Viper प्रजाति के सांप ने यहां पर अपना निवास स्थान बना लिया । ये सांप इतने जहरीले हैं कि अगर ये किसी इंसान को काट ले तो 10 से 15 मीनट के अंदर मृत्यु हो जाएगी । 
यहां के सांप इतने खतरनाक हैं की इनके जहर से इंसान का मांस भी गल जाएगा । दुनियां की सबसे खतरनाक जगह कहा जाने वाले यह Island जहां पर सांप आपको पग-पग पर मिलेंगे इसलिए इसे मौत का द्वीप माना जाने लगा और इंसान को यहां पर जाने पर पुरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया ।

भूतों से जुड़े भयानक तथ्य 

जिंदगी से जुड़े मजाकिया तथ्य 


                       2 - भुतहा शहर (hell town) 

hell town
                      Image Credit - webdunia

यह रहस्य अमेरिका के एक Hell Town का है जो बोस्टन के ओहाय के पास में स्थित एक गांव हैं जो सुनसान हो गया है इसका कारण यह था कि सरकार द्वारा बिल काउंटी उद्यान का निर्माण करना जिससे यह अफवाह चारो तरफ फैल गया कि सरकार यहां पर कुछ गैरकानूनी काम कर रही है यानी यहां पर रसायनिक पदार्थो को छिपा रही हैं जिस कारण यह गाव धीरे-घीरे पुरा खाली हो गया और कुछ समय बाद लोग इसको भुतहा शहर समझने लगे और डरने लगे और यहां पर जाना छोड़ दिया , तबसे यह जगह वीरान हो गया ।

                   3 - सून डूंग गुफा , वियतनाम 

सून डूंग गुफा
               Image Credit - Wikimedia Common

विश्व की सबसे बड़ी गुफा कहे जाने वाली वियतनाम की सून डूंग गुफा जिसमें प्रकृति की खूबसूरत छवि दिखती है । यह सुंदर गुफा वर्षो पहले दुनिया के लिए अनजान था इसे कोई नही जानता था . आपको बता दें कि इस गुफा की खोज करने वाला हो खान नाम किसान था जिसने सन् 1991 में घने और रहस्यमयी जंगलो के बीच जाकर गुफा को देखा . उसने भयंकर वर्षा और काली रात जैसे दीन के अंधेरे में गुफा में प्रवेश किया परन्तु मौसम ज्यादा खराब होने के कारण वह कुछ ज्यादा जानकारी का पता नही लगा पाया । वहां से आकर किसान हो खान ने ब्रिटीस के गुफा खोजकर्ता हॉवर्ड लिम्बर्ट से इसके बारे में बताया । 1991 के बाद 2009 में हॉवर्ड लिम्बार्ट ने इस गुफा के बारे में लोगो को तथा दुनिया को बताया ।

जब ब्रिटेन और वियतनाम के संयुक्त खोजकर्ताओं ने इस गुफा के रहस्य जानने के लिए गुफा के अंदर गए तो उनके खोज मार्ग में एक बड़ी 200 फीट की  दिवार बॉधा बन गई जिसके बाद एक खोजी टीम ने इस दीवार को पार किया उन खोजकर्ताओं मे से एक कार्टन ने वहां के नजारे को अपने कैमरे में कैद किया जिसे देखने पर यह रहस्य सामने आया कि यहां इस गुफा के अंदर बहुत बड़ा जंगल है तथा गुफा में एक नदी भी बहती है और इसके अलावा गुफा में बादल भी बनते है और एक जगह से सूर्य की किरणें भी आती है जो देखने पर मन रोमांचित हो जाता है । दुनिया की सबसे बड़ी गुफा में 200 मीटर की दिवार होने के कारण यह वियतनामी दीवार के रुप में इसको दुनिया जानने लगी ।

जिंदगी से जुड़ी रोचक व मोटिवेशनल तथ्य  

अनोखे रोचक तथ्य 

                    4 - सुसाइट फॉरेस्ट ओकिघारा, जापान 

sucide forest

Image Credit - Wikipedia

जापान के ओकिघारा में एक जंगल है जिसे suicide forest के नाम से जाना जाता है जहां यह माना जाता है कि लोग Sucide करने जाते हैं उस जगह को जापान के स्थानीय भाषा में जुकारी कहते हैं । ऐसा माना जाता है कि प्राचीन जापान में वर्षो पुर्व सैकड़ो लोगो को इस जंगल में छोड़ दिया गया था जिनको भोजन ना मिलने के कारण उनकी मृत्यु हो गयी और तभी से उनकी आत्माएं इस जंगल में वाश करती हैं और जो भी आदमी जंगल में आता है वह वापस नही जा पाता है । क्या इसी प्राचीन किंवदंती के कारण लोग उस जंगल में जाते हैं आत्महत्या करने के लिए या कुछ और कारण भी है ।

आपको बता दे कि वर्ष 2004 में इस जंगल से 108 लाशों को बरामद किया गया था हलॉकि हर बार जब लाशों की खोज बीन होती है तो ये बात गुप्त रखा जाता है कि लाशे कितनी मिली है या नही मिली है क्योंकि इन सब घटनाओं को देखकर या जानकर लोगो को यहा सुसाइड करने की प्रेरणा ना मिले । इस तरह की सुसाइड या घटना को रोकने के लिए यहां पर हर जगह आपको एक नोटिस बोर्ड लिखा हुआ मिलेगा जिसमें यह लिखा होता है कि  " आपकी जिंदगी आपके माता-पिता के लिए एक अनमोल उपहार है ''


                  5 - फ्रेंच कैटकोम्ज (french catacombs)

french cotacomb
              Image Credit - Wikimedia Common 

पेरिस का कैटकोम्ज एक ऐसा जगह है जहां पर वर्षो पहले 60 लाख लाशो को दफनाया गया था। इसे दुनिया मुर्दों का तहखाना के रुप में जानती है । यहा के इतिहास के मुताबिक 1768 में इतनी मौतें हुई की डेड बॉडीज को दफनाने के लिए कब्रिस्तान में जगह कम पड़ गया . उसके बाद शव दफनाने के लिए जमीन को खोदकर एक साथ 60 लाख शवो को दो-दो किमी दिवार के सहारे एकही जगह दफना दिया गया ।
आज यह जगह टूरिस्टो के लिए एक पर्यटन स्थल है लोग यहां आकर मुर्दो के कंकाल और हड्डियो की श्रृंखला को देखते हैं इसके बारे में जानकारी एकत्र करते है ।


अंत में - 

इन सभी स्थानों का अपना-अपना रहस्य है जो इस पोस्ट के द्वारा बताया गया है । इसी प्रकार दुनिया में बहुत से ऐसे जगह है जिसके बारे में हमे जानकर हैरानी होती है कि आज तक हम केवल ऐसी जगहो के बारे में कल्पना करते रहे है हैं लेकिन इसके बारे में जानने पर यह कितना रहस्यमयी और रोचक लगता है । उम्मीद करता हूँ कि आज के पोस्ट दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह ( Duniya Ki 5 Sabse Khatarnak Jagah ) को पढकर आपका मन प्रसन्नचित हो गया होगा । धन्यवाद

यह भी पढें -

मानव शरीर से जुड़े रोचक तथ्य 

टेरेसा फिडाल्गो की कहानी

व्हाइट हाउस से भी अधिक है इस इमारत की सिक्योरिटी

paisa kamane wala app 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close