यूपी इंटर्नशिप योजना 2021 क्या है ? Up Internship Scheme 2021

sbse uper

यूपी इंटर्नशिप योजना 2021 क्या है ? Up Internship Scheme 2021

 

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2021 आज हमारे देश में कोरोना वायरस अभी भी पुरी तरह समाप्त नही हुआ है तथा इसके उपरान्त हमारे देश की आर्थिक व्यवस्था भी मंद हो गयी है इस महामारी से हमारे देश के बहुत से लोगो की आर्थिक स्थिती खराब हो गयी है तथा बहुत से लोग बेरोजगार हो गये है ।हलाँकि सरकार के द्वारा उठाए गए  आर्थिक स्थर पर ठोस कदम से देश की अर्थव्यवस्था में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है इसी स्थिती को देखकर उत्तर प्रदेश सरकार ने आर्थिक रुप से कमजोर व बेरोजगार के लिए उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2021 ( Uttar Pradesh Intership Scheme 2021 ) लायी है जिससे गरीब और बेरोजगार के लिए लाभकारी सिद्ध साबित होगा ।


यूपी इंटर्नशिप योजना 2021 रजिस्ट्रेशन । Up Internship Scheme 2021 Registration

यूपी इंटर्नशिप योजना


उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2021 क्या है ?

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना का मुख्य उद्देश्य वित्तीय सहायता प्रदान करना है । उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत इस मकसद से किया है कि जो लोग कोरोना काल में आर्थिक रुप से ग्रसित होकर बेरोजगार हो गये या जो छात्र शिक्षा सें वंचित हो गये उन्हे उनके कौशल विकास के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हे आगे बढने में सहायता प्रदान किया जाये ।
यही लोगो की आर्थिक स्थिती को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2021 लागू किया है । सरकार चाहती है इस योजना से उन लोगो को समान स्तर पर लाया जाए जो लोग कोरोना काल में आर्थित रुप से पिछे हो गये है ।

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना का मुख्य उदेश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश इंटरशिप योजना 2021(Up Intership Scheme ) का मुख्य उद्देश्य छात्रो को उनके कौशल विकास के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा या दुसरे शब्दो में कहा जाए तो उत्तर प्रदेश सरकार से हाईस्कुल,इंटरमीडीएट तथा स्नातक छात्रो को कौशल विकास प्रधिकरण प्रदान किया जाएगा।
सरकार ने इस योजना में स्पष्ट  कर दिया है कि जिन छात्रो को कौशल विकास प्रधिकरण से प्रशिक्षित किया जाएगा उनको इस प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा जिससे भविष्य में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और वे असानी से नौकरी प्राप्त कर सकते है ।
उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2021 में लड़कियो को  पुलिस विभाग में 20 प्रतिशत की छुट दी जाएगी जिससे वो आगे चलकर राज्य की सुरक्षा में योगदान दे सकती है और अपना सुनहरा भविष्य बना सकती है ।

उत्तर प्रदेश इटर्नशिप योजना 2021के तहत दी जाने वाली राशि

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उठाये गये इस योजना में सभी को समान रोजगार के अवसर प्रदान किया जाएगा । उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2021 (Uttar Pradesh Internship Scheme ) के तहत जो वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी उसमें राज्य सरकार के अलावा केंद्र सरकार की भागीदारी होगी ।
इस योजना के तहत केन्द्र सरकार द्वारा 1500 रु तथा राज्य सरकार के तरफ से 1000 रु प्रदान किया जाएगा । तथा इस योजना से जिन छात्रो का प्रशिक्षण पुरा हो गया है उन्हे एक लिखीत प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा जिसकी मदद से छात्र अपनी योग्यता के अनुसार भविष्य में रोजगार प्राप्त कर सकते है ।

यूपी इंटर्नशिप योजना 2021 प्रमुख दस्तावेज (योग्यता)

पते का प्रमाण पत्र
अधार कार्ड
बैंक खाता का विवरण
पासपोर्ट साइज फोटो
पैन कार्ड (यदि उपलब्ध हो तो)
सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2021 में आवेदक कक्षा 10 वीं,12 वीं और स्नातक की परिक्षा पास होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश का स्थायी नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा सकता है ।


उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

Up Intership Scheme 2021 Registration के लिए रजिस्ट्रेशन
करना बहुत ही असान है । आप निचे दिये गये स्टेप के माध्यम आवेदन कर सकते है ।

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सेवा योजना के अधिकारी वेबसाइट sewayojan पर जाना होगा ।

सेवा योजना के अधिकारिक वेबसाईट पर जाकर up intership Scheme 2021 के होमपेज वाले ऑप्सन पर क्लीक करें ।

होम पेज पर क्लीक करने के बाद आपके सामने एक फार्म भरने का ऑप्सन आएगा जिसको आप सही तरीके से भरकर सबमिट कर दें ।

Note - उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2021 की घोषणा राज्य सरकार द्वारा फरवरी 2021 में की गयी थी अत: इस योजना से संबधित कोई भी जानकारी सरकार द्वारा अभी नही दी गयी है अत: इस योजना से संबधित जानकारी के लिए समय-समय पर राज्य सरकार के सेवा योजना के अधिकारिक वेबसाइट sewayojan पर चेक करते रहें ।

Conclusion - आपने इस पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी हासिल किया कि यूपी इंटर्नशिप योजना 2021 Uttar Pradesh Internship Scheme 2021 क्या है तथा यूपी इंटर्नशिप योजना 2021 आवेदन प्रक्रिया Uttar pradesh Internship Sheme 2021 Registration Process क्या है के बारे में जानकारी हासिल किया अत: आशा है कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया मेरे फेसबुक पेज को लाइक करें ।

close