Whatsapp से कोविड वैक्सीन स्लॉट कैसे बुक करे ?

sbse uper

Whatsapp से कोविड वैक्सीन स्लॉट कैसे बुक करे ?

 

Covid Slot


आज कल हमारा देश Covid-19 जैसे महामारी से गुजर रहा है कोरोना से Infected लोग कही ज्यादा है तथा कही कम है अभी तक यह पुरी तरह से समाप्त नही हुआ है अभी भी नए मरीज मिल रहे है।
इन विकट परिस्थिती से उभरने के लिए देश में  Vaccination पर कार्य अब बहुत तेजी से चल रहा है यहा तक की टीकाकरण के लिए लोगो को जागरुक किया जा रहा है इसके लिए बहुत तरह के अभियान भी चलाए जा रहे हैं ताकि सभी लोग Vaccine लगवा सके ।

Covid-19 से बचाव के लिए बहुत से लोगो को Vaccine लग भी चुका है तथा बहुत से लोगो को लगवाना अभी बाकी है । और बहुत से लोगो का Vaccine का पहला डोज लग चुका है दुसरा लगवाने की प्रतिछा कर रहे है ।

क्या Whatsapp से Slot असानी से Book कर सकते हैं ?

इस समय भी Vaccine लग रही है लेकिन लोगो के सामने सबसे बड़ी समस्या आ रही है Slot बुक करने की क्योंकि लोगो का मानना है Slot बुक करने में कठिनाई होती है ऐसी ही परिस्थीती को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने Whatsapp Se Corona Vaccine Slot Book करने का एक माध्यम बनाया है । पहले Whatsapp से केवल Vaccine Certificate प्राप्त कर सकते थे । लेकिन अब आप Vaccine Slot Booking भी कर सकते हो और Slot Booking में होने वाली कठिनाईयो से दुर हो सकते है। आगे Whatsapp से Vaccine के लिए Slot कैसे बुक करे के तरिका के बारे में जानेंगे और समझेंग ।

Whatsapp से Corona वैक्सीन के लिए Slot कैसे बुक करें ?
Whatsapp Se Vaccination Slot Kaise Book Kare

अगर आपने अभी तक Vaccine नही लगवाया है तो जल्दी लगवा ले तथा अगर Whatsapp से Slot बुक करना चाहते है तो निचे दिए गए Step को Follow करे ।

1- सबसे पहले अपने फोन के Contact में  MyGov Corona Helpdesk का चैट बॉट का नंबर +91-9013151515  Save करें ।

2 - नंबर सेव करने के बाद अब अपना Whatsapp को Open करें

3 - अब अपने Whatsapp में MyGov Corona Helpdesk Contact को ओपन करें ।

4 - अब अपने Chat Box में Book Slot मैसेज लिखकर Send कर दे ।

5 - अब आपके मोबाइल नंबर पर छ: अंको का ओटीपी आया होगा ।

6 - अब फिर इस ओटीपी को अपने Whatsapp Chat Box में Fill करके Send कर देना है ।

अब आपके सामने उन Member की List दिखायी देगी जिनका इस नंबर पर Co-Win से Registration हुआ है तथा जिसने Vaccine का पहला Dose ले लिया है ।

7 - अब उस Member को Select करना है जिसका जिसका Slot बुक करना है ।

8 - इसके बाद अब आप अपना Pin Code और Area का Location तथा Vaccine के लिए Free , Paid का Option को अपने सुविधा अनुसार कोई एक Select करना है ।

इतना सब करने के बाद अब आपके सामने Whatsapp का चैटबॉट Area तथा Pincode के हिसाब से आपके नजदीकी Vaccination Center की जानकारी उपलब्ध कर देगा । जिससे आप अपने सुविधाजनक किसी एक का Select कर सकते है । इसके बाद आपको Date और Time दे दिया जाता है ।इसके लिए आपके मोबाइल पर एक Confirmation मैसेज भी आ जाएगा। आप उस दिन जाकर Vaccine लगवा सकते हैं जिस दिन आपका Slot बुक हुआ है ।

Note - Whatsapp का यह Features केवल Vaccine Certificate Download और Slot Booking के लिए है इससे आप Registration नही सकते है । अगर आपका Vaccine के लिए Registration नही हुआ है तो आप Co-Win के वेबसाइट पर जाकर कर सकते है ।

Conclusion - इस Post में आपने पढा कि Whatsapp se Covid Vaccination Ke Liye Slot Kaise Book Kare अगर आपको Whatsapp से स्लॉट कैसे बुक करें पोस्ट पसंद आया है तो कृपया मेरे फेसबुक पेज को Like करें तथा अपने दोस्तो को शेयर करें ।

Read This ➡  फ्लिपकार्ट में पुराने मोबाइल बदलकर नये मोबाइल कैसे ले ?

Read This ➡ मोबाइल फोन किस्त पर कैसे लेते है ?








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close