टीवी सीरियल में ऑडिशन कैसे देते हैं ( TV Serial Me Audition Kaise Dete Hai )

sbse uper

टीवी सीरियल में ऑडिशन कैसे देते हैं ( TV Serial Me Audition Kaise Dete Hai )

 

टीवी सीरियल में ऑडिशन कैसे देते हैं : अगर आपका सपना है TV Serial Actor बनने का तो आप जरुर बन सकते हैं । आज के समय में Actor बनना बहुत बड़ी बात होती है क्योंकि Film Industry में जल्दी काम करने के लिए आप पैसे वाले हो या उस इंडस्ट्री से हो तो आपको जल्दी चांस मिल जाता है । लेकिन अगर आपके पास अच्छी एक्टिंग स्किल है और टैलेंट है और आप अपनी कला के लिए पूरी तरह से Confident है तो आपको Actor/Actress बनने से कोई रोक नही सकता है । 

TV Serial Audition


आप प्रतिदीन कोई न कोई धारावाहिक चैनल देखते होगे जैसे - दंगल धारावाहिक , अनमोल धारावाहिक आदि में एक्टर काम करते हैं उसमे से आपको बहुत से सीरियल एक्टर के नाम भी मालुम होगा उनकी एक्टिंग भी बहुत ध्यान से देखते होंगे । हलॉकि देखने में बहुत ही असान लगता है कि ये सब एक्टिंग तो हम भी कर सकते हैं लेकिन उतना असान भी नही होता है । एक्टर TV में एक्टिंग करने के लिए बहुत ही मेहनत करते हैं बहुत ही पसीना बहाते है तब जाकर उनको काम करने का मौका मिलता है । हलॉकि अगर आपको टीवी सीरियल में काम करना है तो सबसे पहले आपको TV Serial Audition देना होता है ।
तो चलिए आज हम इसी के बारे में बात करेंगे की टीवी सीरियल में ऑडिशन कैसे देते हैं ( TV Serial Me Audition Kaise Dete Hai ) इसलिए आप इस पोस्ट को शुरु से लेकर अंत तक जरुर पढें ।

टीवी सीरियल में ऑडिशन कैसे देते हैं पुरी जानकारी ?

आपने जब मन बना ही लिया है कि TV Serial Audition देने की तो आपको कुछ TV Serial Actor/Actress तथा टीवी धारावाहिक के बारे में जानकारियाँ भी रखनी भी होगी कि कैसे टीवी सीरियल की सूटिंग होती है तथा टीवी सीरियल में ऑडिशन के लिए क्या करना पड़ता है तथा TV Serial Me Selection होने के बाद क्या करते है ।
इस तरह से आपको इससे संबंधित सभी जानकारी अपने पास रखनी होती हैं । क्योंकि सभी टीवी सीरियल के एक्टर जो सफल हुए हैं वे भी इन प्रक्रिया से गुजर कर ही फिल्म स्टार बने हुए हैं ।

ऑडिशन क्या होता है ।

ऑडिशन एक प्रकार की परीक्षण प्रक्रिया होती है जिसमें कलाकार को किसी दिये गए Character को अपनी एक्टिंग स्कील , लूक व अवाज के द्वारा Present करना होता है । जिसमें आपके टैलेंट को परखा जाता है कि आप किस किरेदार के लिए परफेक्ट साबित हो रहे हो । अब यदि दुसरे शब्दो में कहा जाए तो जैसे हम किसी नौकरी के लिए जाते हैं तो वहां पर चयन के लिए  Interview लिया जाता जाता है और उसके अधार पर Selection होता है । उसी प्रकार ऑडिशन ( Audition )  भी परीक्षण प्रक्रिया होती है जिसमें सभी को गुजरना पड़ता है ।

ऑडिशन की तैयारी कैसे करें ?

अभी तक आप जान गए होंगे कि चाहे Bollywood Actor हो या TV Serial Actor सबको ऑडिशन से गुजरना पड़ता है जो बहुत ही कठिन होता है इसके लिए आपको बहुत ही प्रैक्टिस करनी होती है । आप पुरी तैयारी करके ऑडिशन दे सकते है जिसमें आपको जहां ऑडिशन देने जा रहे हैं  वहां पर TV Serial के Production House की लीस्ट पता और जानकारी तथा Casting Director के बारे में जानकारी आदि और भी चीजो की जानकारी आपको पहले रखनी होती है जिससे आपको Audition देने जाने समय कोई रुकावट न हो । तो चलिए हम नीचे और भी विस्तार से जानेंगे की टीवी सीरियल में ऑडिशन कैसे देते हैं उसके लिए तैयारी क्या-क्या करते हैं

सफल एक्टर के संघर्ष के बारे में जाने

अभिनय की दुनियां मे सफल होने के लिए सबसे जरुरी है अभ्यास करना और अभ्यास इतना अच्छा होना चाहिए जिससे आपको सफलता मिल सके । आप ऑडिसन में सफल होने के लिए उससे पहले  सफल एक्टर के बारे में जानिए और उनके बारे में पढिए । और हर एक प्वांइट को ध्यान में रखिए कि उन्होने किस तरह से एक्टिंग में सफलता हासिल किया । तथा वो ऑडिसन की तैयारी कैसे करते थे और उस समय उनके मध्य क्या रुकावटें आई और उन रुकावटों को उन्होने पार कैसे किया । Serial Industry Actor भी सलेक्सन से पहले आपके ही तरह Audition देने के लिए बहुत से जगहो पर गए होंगे और संघर्ष और अभ्यास कर उन्होने सफलता हासिल किया होगा तो इस तरह आप किसी सफल एक्टर/एक्ट्रेस को फॉलो कर उनसे कुछ सीख सकते हैं ।

पोर्टफोलियो बनाएं

अगर आप Serial Actor/Actress बनना चाहते हैं तो आपको अपना Audition Portfolio बनाना होगा जिसमें आपका एक्टिंग बॉयोडाटा , प्रोफेशनल हेडशॉट , तथा डेमो रील सम्मलित करना होगा जो आपके अभिनय प्रतिभा तथा आयु सीमा , चेहरे का रंग , वजन , बालो का रंग , आंखो का रंग तथा आपकी हाईट आदि की जानकारी होगी । यदि आपने किसी अभिनय स्कूल में प्रशिक्षण लिया है या आप किसी थियेटर , नाटक आदि में कोई पात्र की भूमिका निभा चुके हैं जिसमें आप एक्सपर्ट है या आपको उसकी एक्टिंग में महारथ हासिल है तो आप उसे भी अपने बायोडॉटा में सम्मलित कर सकते हैं ।Portfolio को Audition के समय या उससे पहले अपने Casting Director को दे सकते हैं ।

अभिनय प्रशिक्षण लें

अगर आप TV Serial में Audition देना चाहते हैं तो सबसे पहले अभिनय प्रशिक्षण लेना होगा और Acting Skill को जानना होगा
आप इसके लिए कोई एक्टिंग संस्थान ज्वाइन कर सकते हैं जहां पर आपको एक्टिंग स्किल की छोटी-छोटी स्टेप की अच्छे से ट्रेनिंग दी जाएगी जो आपको कुशल सीरियल एक्टर बनने में मदद करेगा । आप साथ-साथ घर पर भी प्रैक्टीस कर सकते हैं और कैमरे पर एक्टिंग की बारीकियों को समझ सकते हैं । Audition में परफेक्ट बनने के लिए आपको Practical Training के साथ अपना Physical Training भी देना होगा तभी आप ऑडिशन के लिए पूर्ण रुप से तैयार हो सकते हैं । फीजिकल ट्रेनिंग के लिए आप घर पर एक्सरसाइज या जिम कर सकते है तथा योग भी कर सकते हैं

टीवी सीरियल के लिए ऑडिशन तलाश करें

जब आप टीवी सीरियल ऑडिशन के लिए पुरी तैयारी कर लिए होते हैं और आपको ऐसा लगता है कि नही मै अब ऑडिशन के लिए तैयार हूँ तो आपको सबसे पहले ऑडिशन तलाश करना होगा । हलॉकि हम सभी जानते हैं कि फिल्म सूटिंग या टीवी सीरियल सूटिंग के लिए मुम्बई में ज्यादातर ऑडिसन होते हैं । लेकिन कहां और कब होते हैं यह मालूम नही रहता है । तो आपको इसके लिए सोशल मीडिया का सहारा भी ले सकते है जिसमें आप किसी Production House या Casting Director का  Facebook Page , Instagram या ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं । क्योंकि जब भी किसी पात्र की आवश्यकता होती है वे सोशल मीडिया पर Audition New Update डाल देते हैं ।
एक दुसरा भी तरीका है आप कोई भी TV Serial देखते हैं जिसमें शुरु या अंत में आपको Production House और Casting Director  का नाम , एड्रेस आदि लिखा रहता है आप उस प्रोडक्सन हॉउस लिस्ट नोट तैयार कर सकते है । आप इसके अलावा गूगल की भी मदद ले सकते हैं ।

पुरी तैयारी के साथ ऑडिशन दे

अगर आप चाहते हैं कि सीरियल एक्टर कैसे बने तो आपको अपनी पुरी तैयारी करनी होगी और तब आपको ऑडिशन देने जाना होगा ।
ऑडिशन के समय आपको धैर्य रखना होगा और खुद पर विश्वास बनाये रखें । इसके लिए आपको किसी पात्र के लिए Script दिया जाएगा जिसे सीमित समय में याद करना होता है । उसके बाद Audition के लिए आपको Casting Room में आपको बुलाया जाएगा जहां पर आपको कैमरे के सामने Performence देनी होगी जिसे रिकार्ड भी किया जाएगा । आपके Audition Video Clip को Casting Director को भेजा जाएगा अगर , उसे आपका अभिनय अच्छा लगा तो आपको दोबारा कॉस्टिंग रुम में बुलाया जाएगा और आप से फाइनल अभिनय कराया जाएगा । यदि आप बढिया अभिनय कर लेते हैं जो कॉस्टिंग डायरेक्टर को पसंद आ जाए तो आपको उस पात्र के लिए सलेक्ट कर लिया जाएगा ।

अंत में -

एक्टर बनने के लिए ऑडिशन प्रक्रिया सबको फॉलो करना पड़ता है यहां तक की अभी भी बहुत से Bollywood Actor या Serial Actor हैं जो किसी फिल्म या सीरियल के लिए ऑडिशन देते हैं । एक्टर/एक्ट्रेस बनने के लिए आपको घैर्य के साथ संघर्ष करना पड़ता है तभी जाकर आप किसी ऑडिशन में सफल होते हैं और आपको टीवी सीरियल में कोई पात्र मिल जाता है । तो इस तरह आप एक एक्टर बनते हैं । आज के पोस्ट में आपने पढा कि टीवी सीरियल में ऑडिशन कैसे देते हैं ( TV Serial Audition Kaise Dete Hai ) . हमे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढने के बाद आपको बहुत अच्छी जानकारी मिली होगी । धन्यवाद

यह भी पढें -

एक सफल एक्टर कैसे बने ?
बॉलीवुड सिंगर कैसे बने ?
अक्षय कुमार के संघर्ष भरे जीवन
अपने बॉडीगार्ड्स को करोड़ो की सैलरी देते हैं ये बॉलीवुड सितारे

close