D2M Technology क्या है ? What is D2M Technology In Hindi

sbse uper

D2M Technology क्या है ? What is D2M Technology In Hindi

 

D2M ( डायरेक्ट-टू-मोबाइल )Technology के माध्यम से अब वह समय आने वाला है जब आप बिना इंटरनेट के अपने स्मार्टफोन में फिल्म , क्रिकेट , तथा अन्य वीडियो देख सकते हैं और वह भी बिना Buffering के आपके मोबाइल में चलता हुआ दिखाई देगा । यह Technology आपके फोन में चल रहे FM रेडियो के समान होगी जिसका सीधा प्रसारण बिना इंटरनेट के आपके फोन में फिल्म , क्रिकेट तथा अन्य मल्टीमीडिया कंटेंट के प्रसारण के लिए किया जाएगा ।
तो चलिए हम आगे जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर में D2M Technology क्या है - What is D2M Technology In Hindi . तथा इस तकनीकि से क्या हम सच में बिना इंटरनेट से फिल्म , क्रिकेट आदि को अपने मोबाइल में देख सकते है ।

D2M Technology


D2M Technology क्या है ?

भारत मे दुरसंचार विभाग और प्रसार भारती ने D2M (Direct To Mobile ) Technology पर काम करना शुरु कर दिया है जिसके परिणाम स्वरुप  ब्रॉडबैंड और ब्रॉडकास्ट के संयोजन से बनने वाली  D2M (डायरेक्ट - टू - मोबाइल ) टेक्नोलॉजी Digital जमाने का वह अद्भुत करिश्मा है जिसके माध्यम से News , Cricket , Movies और अन्य Multimedia Content का Live प्रसारण आपके मोबाइल फोन में सीधा होगा वह भी बिना इंटरनेट के ।

यह भी पढे : Blockchan Technology क्या है ?

D2M Technology के काम करने का तरीका

D2M Technology का काम करने का तरीका ठीक उसी प्रकार होगा जैसे आपके फोन में FM Radio का होता हैं जब हम अपने फोन में एफएम रेडियो सुनते है जिसमे विभीन्न प्रकार के चैनलो का सीधा प्रसारण होता है हलाँकि यह प्रसारण आपके फोन में लगे रिसीवर रेडियो Frequency में Change कर देता है जिसके माध्यम हम अपने FM Radio के चैनलो को बदलकर सुन सकते हैं । ठीक उसी तरह से D2M Technology से किसी भी मल्टीमीडिया कंटेट का प्रसारण किया जाएगा ।

D2M Technology से होने वाले फायदे

अगर D2M टेक्नोलॉजी हमारे देश मे लागू होती है तो इसके फायदे विभीन्न क्षेत्रो में देखे जा सकते हैं या स्पष्ट शब्दो में कहे तो बिना इंटरनेट के तथा बिना DTH केवल के हम मल्टीमीडिया कंटेट जैसे Hotstar , Amazon Prime , Netflix , Sony Live आदि का प्रसारण हम सीधे अपने मोबाइल फोन पर पा सकते हैं ।
तथा इसके अलावा इस टेक्नोलॉजी का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह होगा कि किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे न्युज , आपदा संबंधी जानकारी , कोई इमरजेंसी एलर्ट की जानकारी सीधे हमारे मोबाइल पर ब्रॉडकास्ट होगी और हम गलत न्युज पाने से बचेंगे ।

भारत में D2M Technology कब शुरु होगा ?

अगर बात की जाए D2M टेक्नोलॉजी के शुरुआत की तो अभी  Department of Telicommunicationने इसकी टेस्टींग के लिए IIT कानपुर के साथ साझेदारी की है जो बहुत ही चुनौती पूर्ण होगा । जिसके परिणाम स्वरुप अगर योजनानुसार सब सही रहा तो जल्दी ही हम D2M Technology का लाभ उठा पाएंगे ।

यह भी पढे : e-RUPI क्या है ?

Conclusion - आज के Article को पढकर हम यह अंदाजा लगा सकते है कि D2M Technology हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होगी जिससे विभीन्न क्षेत्रो में जहा पर इंटरनेट का अभाव है वहा पर बहुत ही उपयोगी साबित होगा अत: हम यह कह सकते है कि इस टेक्नोलॉजी के आने से हम सभी के लिए लाभकारी सिद्ध होगी । अत आशा करता हूँ कि उपर दी जानकारी D2M Technology क्या है - What is D2M Technology In Hindi को पढकर आपको अच्छा लगा होगा ।

यह भी पढें : मोबाइल रेडिएशन क्या होता है ?



Top Post Ad

Below Post Ad

close