QR Code Fraud क्या है तथा इससे कैसे बचे - जाने टिप्स हिंदी में

sbse uper

QR Code Fraud क्या है तथा इससे कैसे बचे - जाने टिप्स हिंदी में

 



QR Code Fraud : आजकल देश - दुनिया में बहुत से लोग ऐसे है जो Online खरीदारी करते है कोई भी समान के लिए चाहे वह छोटी हो या बड़ी Online प्रचलन है तुरंत ही ट्रांजेक्सन हो जाता है शायद हम लोग भी Online Transaction करना सुविधाजनक समझते है । लेकिन हम यहा बात कर रहे है QR Code की , जिसकी सहायता से हम पेमेंट जल्दी कर देते है जिससे हमारा काम भी कम समय मे हो जाता है और पैसा लेने वाला का भी समय बचता है ।

QR Code


लेकिन अब बात आती है QR Code Scam की , अगर आप किसी QR Code को Scan करते हो और आपका पैसा लेने वाले के पास न जाकर कही और चला जाए तो क्या होगा या अगर किसी ऐसे QR कोड को Scan कर देते हो जिसमे आपको पैसा मिलने वाला हो लेकिन वह पैसा आपको ना मिल के आपका पुरा बैंक एकाउंट ही खाली हो जाए तो ऐसी स्थिती में आप क्या करेंगे । तो हम इसी अधार पर आपको कुछ  जानकारी देंगे जिससे आप QR Code Fraud से बच सकते हैं । तो चलिए हम नीचे अच्छी तरह समझते है कि QR Code Fraud क्या है तथा इससे कैसे बचे - जाने टिप्स हिंदी में के बारे में जानने की कोशिश करेंगे

QR Code क्या है ?

QR Code ( Quick Response Code ) किसी प्रोडक्ट अथवा किसी ब्रांड का वह Hypertext Link होता है जो unvisible रुप में  QR Code Image के पैटर्न में  Store रहता है । इसे देखने के लिए Android Phone अथवा QR Code Scanner की आवश्यकता पड़ती है जो वर्गाकार रुप में होता है इसे स्कैन करके इसे समझा जा सकता है । इसका उपयोग हम अधिकतर Online Payment के लिए करते है ।
जैस मानलो अगर QR कोड के अंदर किसी वेबसाइट का Url Store किया जाता है तथा जब QR Code Scanner से इसे Scan किया जाता है तो वह Redirect होकर आपके वेबसाइट पर चला जाता है ।

QR Code का उपयोग कहा किया जाता है ?

हम सभी जानते है कि QR Code का उपयोग Online Payment आदि के लिए किया जाता है तथा इसके अलावा और भी बहुत सी जगह इसका उपयोग किया जाता है -
1 - QR Code का उपयोग हम वेबसाइट Url को store करने के लिए भी करते है जेसे ही कोई QR Code को Scanner से Scan करता है यह तुरंत ही रिडायरेक्ट होकर आपके वेबसाइट पर पहुच जाता है ।

2 - Social Media जैसे Facebook आदि के लिए भी QR Code का इस्तेमाल होता है । जब कोई फेसबुक पेज के लिंक के द्वारा बना हुआ क्यूआर कोड पर कोई Scan करता है तो वह फसबुक पेज ओपन हो जाता है ।

3 - QR Code का उपयोग हम अपने स्मार्टफोन से wifi को कनेक्ट करने के लिए भी कर सकते हैं आप बिना पासवर्ड लेन-देन के बगैर केवल QR Code Scan की सहायता से Conect कर सकते हो ।

4 - QR Code का उपयोग हम Online Payment के लिए भी करते है जैसे Google Pay , Phonepay , Mobikwik , Paytm में अपने फोन के द्वारा QR Code को Scan करके पैसा Send करते हैं ।

5 - QR Code का उपयोग हम बिजनेस कार्ड में कर सकते है अपना नाम , ई-मेल ,मोबाइल नंबर , एड्रेस Code के अंदर सेव करके रख सकते हैं ।

6 - आपके आधार कार्ड पैन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस में भी QR Code का इस्तेमाल किया जाता है

QR Code Fraud क्या है ।

QR Code Fraud यह एक प्रकार का Online Scam हैं जो हैकर द्वारा लोगो को ई-पेमेंट करते समय QR Code के रुप में किया जाता हैं ।
हैकर ई-पेमेंट एप के माध्यम से अपना QR Code खुद बनाते है और भिन्न माध्यमो से लोगो को ठगने का काम करते है ?

ऐसे होता है QR Code Fraud

देश-दुनिया में Online Payment का प्रचलन बहुत बढ गया हैं तथा इसके साथ-साथ आनलाइन ठगी का मामला भी बहुत बढ रहा हैं खास कर QR Code Scan  के मामले में , हैकर अपना QR Code बनाकर आपको किसी मामले में पैसे देने की बात करते है और जब आप पैसे लेन के लिए QR Code स्कैन करते हो तो आपको पैसा मिलने के बजाए हैकर्स के एकाउंट में चला जाता है वो भी आपके एकाउंट से कटकर, तो ऐसे मे आपके साथ Fraud हो जाता है ।

QR Code Fraud किस माध्यम से होता है

QR Code Scam बहुत तरीके से होता है जैसे OLX के प्लेटफार्म पर ज्यादातर ठगी का मामला आता है ।
जैसे में आप OLX पर कोई Product Sell कर रहे हो और उस प्रोडक्ट को कोई खरीदता है तो आपके अपने समान का पैसा मिलना चाहिए लेकिन आपको नही मिलता है इसका कारण यह है कि जब आपका समान खरीदने वाला आपको Payment करने लिए एक QR Code भेजता है और आप उसको स्कैन करके आप Request Money पर Click कर देते हो इस स्थीति में आपका पैसा आने के बजाए आपके ही एकाउंट से कटकर सीधे उसके एकाउंट मे चला जाता है जिसने खरीदा हैं । इसलिए OLX ने भी ऐसे QR Code Fraud के मामले में अपने User को सलाह दे दिया है कि किसी भी अनजान QR Code को Scan करने से पहले उसके बारे में जान ले तब स्कैन करे । <

QR Code Fraud से कैसे बचे ?

Online Payment करते समय आपको सावधानी बरतने की जरुरत है क्योंकि जैसे Online Transaction का प्रचलन बढ रहा है वैसे इसी तरह Online Fraud का मामला भी बढ रहा है आप कुछ बातो को ध्यान देकर और सावधानिया बरतकर इससे बच सकते है जो नीचे दी गयी है ।

1 - सबसे पहले आप अपने युपीआई आईडी ( UPI ID ) को सुरछित रखें , इसके लिए कोई भी ई-पेमेंट एप जैसे Phonepay , Googlepay , Patym आदि आपके UPI ID को सेफ रखने के लिए अपने एप मे MPIN या Code लगाने का Option देती है जिसे सेट करके आप  Online Fraud से बच सकते हैं ।

2 - अपना OTP किसी के साथ शेयर ना करे क्योंकि ओटीपी का एक Timeing होता है और उसके अंदर कोई अगर आपका OTP जान जाता है तो वह चाहे तो आपके Bank Account से संबंधित लाग इन तक भी पहुच सकता है जो आपके पैसो के लिए सेफ नही है इसलिए इससे बचे ।

3 - जब भी आप OLX या उसके जैसे अन्य एप के माध्यम से आप किसी व्यक्ति से कुछ खरीद रहे हो या बेच रहे हो तो सबसे पहले उस व्यक्ति के बारे में पुरी Detail जान लें जैसे खरीदने या बेचने वाला का नाम , पता ,फोन नंबर तथा OLX की ज्वाइनिंग डेट के बारे में जानकारी हासिल करें तथा सबसे महत्वपूर्ण कि उस व्यक्ति के प्रोफाइल को चेक कर ले कि कोई उस पर पहले से रिपोर्ट आदि तो नही किया है इस तरह से पुरी प्रमाणिकता सिद्ध हो जाने के बाद ही कुछ खरीदे या बेचे ।

4 - यदि आपके फोन पर मैसेज के रुप में या किसी भी तरह से कोई पैसे का लालच देता है और आपको QR Code स्कैन करने के लिए कहता है तो ऐसे मामलो से दुरी बनाए रखे ।

5 - अपना UPI ID , ATM Detail , Banking Detail आदि से संबंधित पासवर्ड मोबाइल में सेव करके ना रखे और ना ही किसी को शेयर करें

6 -अपने फोन में कोई भी Harmfull App ना Install करें क्योकि जब आप ऐसे कोइ एप अपने फोन मे Install करते हो तो बिना Term & Condition को पढे बिना ही Installing का Process Allow कर देते हो जिससे आपका सारा डिटेल हैकर्स के पास चला जाता है तथा जिससे आपको बहुत नुकसान होता हैं ।


Conclusion - आज के Post में आपने पढा कि QR Code Fraud क्या है तथा इससे कैसे बचे - जाने टिप्स हिंदी में , के बारे मे जानकारी हासिल किया तथा आप उपर बताए गये टिप्स के माध्यम से QR Code Scam से बच सकते हैं उम्मीद करते है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी ।


Read This - किसी का मोबाइल नंबर कैसे पता करे ?

Read This - चोरी हुआ फोन किसके पास है कैसे पता करें ।

Read This- मोबाइल फोन किस्त पर कैसे लेते है ?

Read This- फ्लिपकार्ट में पुराने मोबाइल बदलकर नये मोबाइल कैसे ले ?










Top Post Ad

Below Post Ad

close