पनीर जलेबी कैसे बनाए । Paneer Jalebi Recipe

sbse uper

पनीर जलेबी कैसे बनाए । Paneer Jalebi Recipe

 


Paneer Jalebi Recipe अभी दिवाली का पर्व आने वाला है और इसमें मिठाईयो की मांग बढ जाती है । दिवाली के समय लोग घरो पर कई तरह के मिठाईयों के व्यंजन बनवाते है या दुकान से खरिद कर लाते है जिसमें से स्वादिष्ट और लाजवाब पनीर जलेबी मिठाई है जिसको हम सभी लोग पसंद करते है । पनीर जलेबी भारत की  पारंपरिक मिठाई है जिसका स्वाद चखने के लिए कोई पिछे  नही हटता हैं । घरो में त्यौहारो के दिन तो बाहर से कोई मिठाई आए या न आए लेकिन जलेबी जरुर आती है या घर पर इसको बनाई जाती हैं । तो चलिये हम आगे बात करेंगे की पनीर जलेबी व्यंजन Paneer Jalebi Recipe को घर पर कैसे बनाते है इसके बारे में विस्तार से पढेंगे ।


Read this ➡ साबूदाना वड़ा रेसिपी को घर पर कैसे बनाए ?साबूदाना वड़ा रेसिपी को घर पर कैसे बनाये ?

Paneer Jalebi



पनीर जलेबी कैसे बनाए । Paneer Jalebi Recipe


पनीर जलेबी की विशेषता

पनीर जलेबी एक स्वादिष्ठ मिठाई है और जब हमारे देश में कोई त्यौहार पड़ जाता है तो इस जलेबी की और मांग बढ जाती है क्योंकि यह इतनी स्वादिष्ट और लजीज होती है कि लोग इसको खाने के लिए बहुत उत्सुक हो जाते है तथा इस जलेबी को खरिदने के लिए भीड़-भाड़ वाले दुकान पर भी बहुत समय तक खड़े होते है ।
पनीर जलेबी को आप घर पर भी असानी से बना सकते है बस इसको बनाने के लिए कुछ सामग्रियों की आवश्यकता होती है और थोड़ी समय मे आपका पनीर जलेबी बनकर तैयार हो जाता है । पनीर जलेबी इतनी लजीज होती है कि इसमे स्वाद के साथ-साथ ये पौष्टिक तत्वो से भरपुर होती है तथा इसको कई तरह से लोग खाना पसंद करते है कुछ लोग इसको रबड़ी मलाई,दुध,दही आदि से खाना पसंद करते हैं । इसलिए इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि पनीर जलेबी paneer jalebi कितनी स्वादिष्ट और लाजवाब होती है ।

पनीर जलेबी बनाने के बारे में ध्यान योग्य बाते

पनीर जलेबी को अच्छी तरह से बनाने के लिए आपको कुछ बातो को ध्यान देना पड़ेगा । जैसा कि आप जानते हैं कि यह मिठाई स्वादिष्ट होती है और यह पनीर के साथ बनाई जाती है तथा इसको और लजीज बनाने के लिए पनीर और चीनी की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए कि इनकी मात्रा गलत ना हो । इसके साथ ही आपको पनीर और चीनी के घोल में पानी की मात्रा पर ध्यान दे नही तो अगर ज्यादा पानी होने पर आप जलेबी को गोल अकार नही दे पाएंगे । तथा एक और महत्वपूर्ण बात कि जब जलेबी आपकी तैयार हो जाती है तो इसको आप चसनी मे एक सीमित समय के लिए ही डुबोकर रखे ताकि इसका स्वाद कुरकुरे और लजीज बना रहे ।


Read this ➡डालगोना काँफी को घर पर कैसे बनाएं ?

पनीर जलेबी रेसिपी (Paneer Jalebi Recipe )

पनीर जलेबी एक ऐसी मिठाई है जिसका स्वाद बहुत ही लजीज होती है और लोग इसे खाकर बहुत ही इस रेसिपी की प्रसंसा करते हैं । इस रेसिपी को बनाने के लिए कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है तथा इसको बनाने के लिए तरिका और विधी की आवश्यकता होती है जिससे स्वादिष्ट पनीर जलेबी panner Jalebi बनायी जा सके ।

सामग्री (Paneer Jalebi Recipe Ingredients )

पनीर - 250 ग्राम
चीनी - 300 ग्राम
मैदा - दो बड़े चम्मच
केसर - एक चम्मच
बेकिंग सोडा - 1/2 चम्मच
पिस्ता - गर्निश के लिए
तेल - तलने के लिए
इलायची - एक चम्मच

पनीर जलेबी बनाने की विधि -
How to make Paneer Jalebi Recipe -

1 - सबसे पहले मैदे में पानी की सही मात्रा डालकर उसका घोल बना लें तथा इसको एक घंटे तक छोड़ दें

2 - केसर को घुलने के लिए एक छोटे बर्तन में पानी डालकर छोड़ दे ।

3 - एक बर्तन मे चाशनी तैयार किजीए । चाशनी तैयार करने के लिए चीनी की मात्रा को पानी में डालकर उसे 2-3 मीनट तक धीमी आँच पर पकाएँ ।

4 - चाशनी तैयार होने तक पनीर की मात्रा में एक कप दुध मिलाकर अच्छे तरह से मिक्स कर लें तथा उसे हथली से मसल कर चिकना कर ले ।

5 - चाशनी तैयार होने के बाद इसमें केसर के पानी को अच्छे तरह से मिला दें ।

6 - अब जलेबी का बैटर बनाने के लिए बर्तन में तैयार मैदा के घोल को अच्छे से फेट लिजीए तथा इसको मैश्ड पनीर में के साथ मिक्स करके इसको तब तक फेटते रहिए जब तक बैटर तैयार ना हो जाए ।

7 - जलेबी का बटर तैयार होने के बाद घोल को कढाही में गिराने के लिए एक कोन ले और उसको निचे से थोड़ा कैची से काट कर छिद्र बना लें ।

8 - अब गैस पर गर्म कढाही में थोड़ा घी डाले । इसके बाद तैयार घोल को कोन में डालकर इसको अच्छे तरह से दबाते हुए कडाही में गोल अकार में घुमाकर जलेबी बनाये ।

9 - इसके बाद जलेबी ब्राऊन कलर होने तक तेल में तलें ।

10 - गोल्डेन ब्राऊन होने के बाद जलेबी को तैयार चशनी मे कुछ समय के लिए डुबाकर निकाल लें ।

अब आप की लजीज जलेबी बनकर तैयार हो चुकी है अब आप इसे प्लेट में निकालकर खा सकते हैं ।

Conclusion
आज के पोस्ट में आप ने पढा कि पनीर जलेबी कैसे बनाएं Paneer jalebi Recipe अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया मेरे फेसबुक पेज को लाइक करे और अपने मित्रो को शेयर करें

Read This ➡ कड़ाही पनीर कैसे बनाते है ?








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close