फोन हैकिंग के क्या लक्षण होते है कैसे बचायें ?

sbse uper

फोन हैकिंग के क्या लक्षण होते है कैसे बचायें ?

 


आज की Technology और Digital Life ने हमारे कठिन कार्यो को असान बना दिया है लेकिन इस डिजीटल युग में उन Hackers का काम भी ज्यादा असान हो गया है जो आपके फोन में Website और App के माध्यम से आ जाते है और आपके द्वारा Safe रखे गये Personal Data को चुरा लेते है और आपको  और आपको इसकी भनक तक नही लगती है । पहले ये हैकर्स केवल Famous Person को टार्गेट करते थे लेकिन अब ये आम आदमी को भी अपना निशाना बना रहे है

आपके आईडी से कितने लोग फर्जी सिम चला रहे है कैसे पता करें ?

phone hacking

फोन हैकिंग के क्या लक्षण होते है कैसे बचायें ?

आजकल लगभग हर Person के पास एक Smartphone है अब प्रत्येक आदमी अपनी Personal Detail को लगभग फोन मे रखने लगा है अगर मानलो आप को मालूम चल गया कि आप का फोन Hack हो गया है तब आप इसे किसी Mobile Expert के पास ले जाकर आप इसका Full proof समाधान कर सकते हैं । लेकिन अगर आपको अपने फोन के Hack होने की भनक भी ना लगे तो तब आपको कैसे पता चलेगा कि आपका फोन हैक हुआ है कि नही । पर हम आज इसी बिषय पर बात करेंगे की अगर आपका फोन हैक हुआ है तो क्या संकेत दिखायी देता है तथा अगर फोन हैक हो जाता है तो इसका क्या लक्षण होता है । हलॉकि यह हैक होने का Full Proof लछण नही है लेकिन फोन हैक होने पर ऐसा ही लक्षण और संकेत दिखायी देता है ।

गलती से डिलीट फोन नंबर को वापस लाने का आसान तरीका ।

अपने फोन को हैक होने से कैसे बचायें ?

1 - अचानक कोई एप इंस्टाल हो जाना

आपने कभी ये बात Notice किया है की क्या आपके फोन में कभी-कभी कोई एप Install रहता है लेकिन आपको लगता है कि इसे आपने Install नही किया है । तो ऐसे App से सजग रहे और ऐसे एप को तुरंत Uninstall कर दे ।और जब भी कोई एप डाउनलोड करें तो इसकी पुरी तरह जांच कर ले ।अगर पूरा विश्वास हो जाए तभी एप को फोन में Install करें । क्योकि ऐसे ही App से आपके फोन में वायरस आते है जिससे आपके फोन के System में घुसकर बहुत हानि पहुचा सकते है कभी-कभी क्या होता है कि आपका डाटा जल्दी खत्म हो जाता है हो सकता है इन एप के माध्यम से हैकर आपका डाटा इस्तेमाल कर रहा हो ।

समाधान - अपने फोन में एक एंटीवायरस रखे तथा समय-समय पर इसे स्कैन करते रहे तथा Unknown Application को Delete कर दें । 


फोन श्लो होना 

अचानक फोन का Slow होना इस बात का संकेत देता है कि कही पर आपके फोन में मैलिशियस एप  डाउनलोड हो गया हो जो आपके डिवाइस के बैकग्राउंड में मैलवेयर की अधिक संभावना हो सकता है जिससे आपके फोन की चलने की समान्य गति को प्रभावित करता है ।इससे आपका फोन कभी-कभी हैंग करने लगता है ।

समाधान - अगर आपके फोन में ऐसा कुछ लक्षण दिखायी दे रहे हैं तो तुरंत अपने फोन को Factory Reset करें जिससे आपके डिवाइस से मैलिशियस एप Remove हो जाएंगे और आपका फोन समान्य गति से चलने लगेगा तथा अपने फोन को समय-समय पर अपडेट करते रहिए ।


पॉपअप रुप में विज्ञापन आना

यदि आप से किसी एप या किसी भी माध्यम से ऐसा कोई वेबसाइट ओपन हो जाता है तो देखा होगा कि अचानक ही पॉपअप-विज्ञापन दिखायी देने लगते है जिससे एक संदिग्ध होने का संकेत मिलने लगता है यह लक्षण  अगर आपके फोन में होता है तो हो सकता है कि आपका फोन मैलवेयर से संक्रमित हो गया हो ।

समाधान -  मैलवेयर से बचने के लिए किसी थर्ड पार्टी एप का इस्तेमाल ना करे ।

फोटो से Name और Address कैसे पता करें


फोन से अचानक कोई अवाज आना 

यदि आपको अपने में इंटरनेट चलाते समय उसके बैकग्राउंड से कोई अवाज सुनायी देताहै जैसे बीप की अवाज या आपका फोन समान्य तरह से ना चलकर कुछ असमान्य तरिको से चलता हुआ दिखायी देने लगता है यानी की अजीब तरह का चलता हुआ प्रतीत होता है । यह सब आपके फोन हैक होने के संभावना की ओर संकेत करता है । इसमें यह भी हो सकता है कि अगर आप किसी से फोन पर बात कर रहे है और बार-बार बीप की अवाज आ रही है तो क्या पता आपकी अवाज को कोई सुन रहा हो या रिकार्ड कर रहा हो जो आपसे दुर रहकर आपके फोन को कंट्रोल कर रहा होता है ।

समाधानभरोसेमंद एंटीवायरस से अपने फोन को स्कैन करिए तथा फ्री wifi के चक्कर में अपना फोन किसी से कनेक्ट ना करें और अपने फोन में मजबूत पासवर्ड डालकर रखें ।


अनजान मैसेज 

आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि कोई व्यक्ति आपसे कहे कि तुमने ये मैसेज क्यूं भेजा है या आपके फोन से कोई ऐसा मैसेज Send हो गया हो जिसको आपने नही भेजा है फिर भी सेंड हो गया है ।तथा दुसरा ये है कि आपके फोन पर कोइ अजीब तरह का मैसेज लिंक की तरह आ गया हो । तो मै आपको बता दूं कि यह सब संकेत हैकर्स आपके फोन पर मैसेज और ई-मेल के रास्ते आपके फोन में घुसने की कोशिश करते है ।

समाधान - इसका एकही समाधान है कि आप ऐसे मैसेज और लिंक पर Click मत करिए और जितना जल्दी हो इसे तुरंत Delete कर दिजीए ।


Conclusionआपने इस पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी को पढा की फोन हैक होने के क्या लछण है तथा फोन को हैक होने से कैसे बचायें।अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो कृपया मेरे फेसबुक पेज को Like करे और अपने दोस्तो को शेयर करना ना भुले ।

Read This ➡ आपका फेसबुक प्रोफाइल सबसे अधिक किसने देखा है कैसे पता करें ?

Read This ➡ किसी का मोबाइल नंबर कैसे पता करे ?












Top Post Ad

Below Post Ad

close