शर्ले टेंपल की जीवनी(Shirley Temple Biography)

sbse uper

शर्ले टेंपल की जीवनी(Shirley Temple Biography)

 

शर्ले टेंपल

                    Image by needpix.com

गूगल ने 'लव' शर्ले टेंपल (Shirley Temple)संग्रहालय के वर्षगांठ में  एनिमेटेड डूडल (Doodle)बनाकर शर्ले टेंपल को सम्मान अर्पित किया है 


                                                                  क्यों चर्चित हैं

आज ही के दिन 2015 में उनकी यादगार वस्तुओ के संग्रह के लिए एक संग्राहालय खोला गया था।
शर्ले टेंपल का जन्म 23 अप्रैल 1928 को कैलिफोर्निया, अमेरिका मे हुआ था। इन्होने 1934-1938 तक इन्होने हॉलीवुड में बाल कलाकार के रुप में काम किया है ।वह अमेरिका की प्रसिद्ध एक्ट्रेस डांसर,सिंगर रह चुकी है तथा 1969 मे  संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका का प्रतिनिधित्व कर चुकी है।
गालो पर डिंपल और घुघराले बालों वाली शर्ले टेंपल  को मात्र 6 साल की उम्र में उन्हे अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया था।टेंपल 10-12 साल की उम्र से पहले ही स्टार बन चुकी थी.वह 22 साल की उम्र के बाद 1950 में इन्होने फिल्म जगत से रिटायरमेंट ले ली । तथा धीरे-धीरे पूर्ण रुप से समाजिक तथा सार्वजनिक सेवा मे अग्रषर होने लगी। 

एक्टिंग कैरियर

सर्ले टेंपल को डांस और एक्टिंग सीखाने मे इनकी माँ की मुख्य भूमिका थी.इनहोने केवल 4 साल में फिल्मी कैरियर का शुभारम्भ किया। केवल दो सालों के अंदर वे बहुत लोकप्रिय हो गयी तथा 10 साल के अंदर वे 29 फिल्मो मे काम कर चुकी थी तथा 21 साल के अंदर इन्होने 14 और फिल्मो में काम किया।
एक दिन शर्ले टेंपल अपने डांस स्कुल मे अभ्यास कर रही थी तभी शर्ले टेंपल के 'एजुकेसनल पिक्चर' के डायरेक्टर की नजर इनपर पड़ी ,डायरेक्टर ने टेंपल को एक आँडिसन के लिए अपने स्टूडियो में बुलाया।
और 1932 में पहली बार उनके साथ किसी फिल्म के लिए कान्ट्रैक्ट साइन किया,और तभी से वह 'Child star' के रुप मे मशहूर होने लगी। तथा उन्हे 'चाइल्ड स्टार' के रुप मे जाना जाने लगा।
शर्ले टेंपल का बढते उम्र के साथ इनकी लोकप्रियता दिन पर दिन लोगो के दिलो में बढती गयी।इन्होने बचपन से लेकर रिटायरमेंट तक बहुत सारी फिल्मों मे काम करके अनेक उपलब्धियॉ हासिल की।

Top Post Ad

Below Post Ad

close