Android mobile Root क्या है?

sbse uper

Android mobile Root क्या है?



mobile Root



आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Android mobile Root क्या है तथा Android mobile को Root कैसै किया जाता Without PC के द्वारा। और Mobile Root से क्या फायदा या नुकसान हो सकता है।

 mobile Root क्या है
एंड्राइड गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया एक आपरेटिंग सिस्टम(OS) है।टच स्क्रीन मोबाइल में बहुत सारे एप्लीकेसन दिए होते है जिसे हम बिना Root के Control नही कर सकते है ।तथा कुछ ऐसे application होते है जिसे हम अपने फोन में असानी से Run नही करा सकते। जैसे किसी फोन के स्क्रीन रिकार्ड(screen record)करना तथा Phone को अपग्रेड(upgrade) करना या फांट(font) की कोई Application, बहुत सारे एसे फीचर्स मिलेंगे जिसे आप बिना रुट के use या Run नही करा सकते।
कभी-कभी आप जब एंड्राइड फोन मे कोई एप्लीकेसन install करते है तो आपके फोन में Not enough Storage या कोई एप्लीकेसन को uninstall करने पर वह auto install हो जाती है।
तब फोन को Root की जरुरत पडती है।
असान भाषा में कहा जांए तो फोन को Root कराना एक ऐसा तरिका है जैसे मान लिया कि हम अपने फोन को एक्सट्रा पावर दे रहे हो।यानि की हम अपने फोन मे कुछ भी बदलना चाहते है तो Root के माध्यम से बदल सकते है।

Mobile Root कैसे किया जाता है

आप फोन को Root करके कैसे उसकी कार्य छमता को बढा सकते है तथा किस तरह आप अपने मोबाईल को Root कर सकते हैं।तो आगे हम यह जानेंगे कि  mobile Root कैसे किया जाता है।
सर्वप्रथम आप अपने फोन के ब्राउजर ओपेन करके सर्च बाक्स में टाईप करें kingroot या नीचे इस लिंक पर क्लीक करके आप सीधे kingroot.net की वेबसाईट पर जा सकते है।


         Click Now👉  kingroot

वेबसाईट ओपेन होने के बाद Download APK for android पर click करें।और इससे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाकर Unknown source को ऑन कर दे उसके बाद एप्लीकेशन को Download कर के अपने फोन में install कर दें।install हो जाने के बाद app को Open करें।
एप्लीकेशन Open होने के बाद root के option पर क्लीक करके root का process स्टार्ट कर सकते है।root के समय आपका फोन restart/reboot हो सकता है इससे फोन का डाटा safe रहेगा ।इसके बाद आपका फोन root हो जाऐगा।

Mobile Root से फायदा
Root करने के फायदा यह है कि आप अपने Android फोन को अपने अनुसार बदल सकते हैं
जैसे IP Adress,IMI Number आदि जो चाहे अपने Android Phone में Change कर सकते हैं।

फोन को root से नुकसान

फोन को root कराने पर फायदा भी है और थोड़ा बहुत नुकसान भी हो सकते है।तो आईए जानते है कि फोन Root के क्या नुकसान हो सकते है।
आपकी फोन की वारंटी(Warranty) खत्म हो सकती है।
आपके फोन के साफ्टवेयर कभी भी Crash हो सकता है।
आपका फोन Root करते वक्त कभी भी Dead हो सकता है।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close