10th 12th मार्कशीट पर लोन कैसे ले?

sbse uper

10th 12th मार्कशीट पर लोन कैसे ले?

मार्कशीट लोन


 10th 12th Marksheet Loan क्यों लेते है

हर छात्र का सपना होता है कि वह बड़ा आदमी बने इसके लिए वह दिन रात कठिन परिश्रम करके पढाई करता है लेकिन घर की परिस्थति या अन्य कारण से वह ज्यादा पढाई नही कर पाता है और वह अधिक से अधिक 10th या 12th तक पढाई कर पाता है। ऐसे में वह अच्छी नौकरियों का अवसर खोकर के रोजगार का अवसर खोजने लगता है।फिर उसे रोजगार भी नही मिलता है और वह परेशान हो जाता है कि अब क्या किया जाए । ऐसे में उसे एक ही मार्ग नजर आता है कोई बिजनेस शुरु किया जाए लेकिन बिजनेस के लिए भी मनी प्राब्लम की समस्या हो जाती है कि अब पैसा कहा से लाया जाए या पैसा कहा से कमाया जाए। ऐसे मे हम आपको बताएंगे की अगर आप भी 10th और 12th पास एक बेरोजगार है और अगर आप कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है तो आप अपने 10th और 12th Marksheet पर  Loan के लिए कैसे Apply कर सकते है।

10th 12th Marksheet पर Loan कैसे ले?

जब भी हम कोई बिजनेस शुरु करना चाहते है तो उसके लिए कई तरह के प्रोसेस से गुजरना पड़ता है बिजनेस शुरु करना तथा उसको मार्केट में डेवलप करना आदि बहुत से ऐसे तरिको से गुजरना पड़ता है
Marksheet पर लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको पता करना होता है कि कौन सा बैंक या फाइनेंश संस्था 10th या 12th Marksheet पर  लोन दे रही है।पता चल जाने के बाद आपको बैंक आफिस में जाकर के Marksheet Loan से संबधित जानकारी प्राप्त कर ले ।अगर कोई बैंक या फाइनेंस संस्था लोन देने के लिए कहती है तो उस बैंक के नियम व शर्ते के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें।तथा लोन लेने के लिए क्या प्रोसेस है कौन से आवश्यक दस्तावेज है इन सबकी अच्छे से जानकारी ले करके लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।
अगर कोई भी बैंक या संस्था को आप उसके आवश्यक दस्तावेज को पूर्ण करते है तब उसको यह लगेगा कि आप लोन का भुगतान कर सकते है तब वह सत्यापित करके लोन प्राप्त योग्य मान लेती है और आपको लोन दे देती है।

10th 12th Marksheet पर Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसी भी बैंक के प्राइवेट कंपनियो को लोन लेने के लिए आपको निम्न प्रकार के दस्तावेज देना पड़ेगा-

1- सर्टिफिकेट जिसपर लोन Apply करना है।

2- पहचान प्रमाण पत्र(निर्वाचन कार्ड,अधार कार्ड,पासपोर्ट फोटो कापी,ड्राईविंग लाइसेंस)
इनमें से कोई एक ले सकते हैं।

3- एड्रेस प्रमाण पत्र(राशन कार्ड,बिजली बिल,रेंट का एग्रीमेंट,टेलीफोन का बिल)
इनमे से कोई एक ले सकते है।

4-बैंक स्टेटमेंट (कम से कम तीन महीना पुराना होना चाहिए)

आपके पास आवश्यक दस्तावेज में से अगर सभी है तो आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते है

10th 12th Marksheet पर Loan लेने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

अब आपको यह बात ध्यान देना चाहिए कि कौन सा बैंक या प्राईवेट फाईनेंस कंपनी कम ब्याज दर पर लोन दे रही है क्योकि फाईनेंस कंपनिया की ब्याज दर बैंक से अधिक होता है लेकिन जल्दी लोन दे देती है और बैंक, फाईनेंस कंपनियो से ज्यादा समय लेता है लेकिन इनका ब्याज दर कम होता है। इसी लिए कोई भी बैंक या फाईनेंस कंपनिया से लोन लेने से पहले ये पता कर ले कि उनके क्या नियम और शर्ते है तथा उनकी ब्याज दर के बारे में अच्छे से जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि बाद चलकर कोई लेकिन की संभावना ना रहे।

10th 12th Marksheet पर Loan देने वाले बैंक या प्राईवेट फाईनेंस कंपनीयो के नाम

State Bank of india

Union Bank of india

Canara Bank

Bank of Baroda

Punjab Nationa Bank

ICICI Bank

HDFC Bank

United Bank Of India

Dena Bank

Axis Bank

UCO Bank

Syndicate Bank

Non-Banking Finance Company (NBFC)

SBBJ

नोट- 10th 12th marksheet पर लोन लेने से पहले उस बैंक या फाइनेंस कंपनी की अच्छी तरह से जांच कर ले क्योकि आजकल Loan के नाम पर बहुत ही ठगी हो रही है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

close