पनीर कैसे बनाते है(How to make paneer)

sbse uper

पनीर कैसे बनाते है(How to make paneer)

आज हम आप सभी को बताएगें की पनीर कैसे बनाते है(Paneer Kaise Banate Hai )। तथा इसको बनाने मे कौन-कौन सी सामग्रीयो की जरुरत होती है।
जब हम पनीर बनाने की बात करते है तो हमारे मन में एक शंका उत्पन्न हो जाती है कि क्या हम अपने हाथो से घर पर पनीर बना सकते है कि नही, और बना भी लिए तो क्या वह दुकानो जैसी स्पंजी मुलायम बनेगी की नही तरह-तरह के विचार मन में आते हैं और आए भी क्यो न क्योकि हम सबसे फेवरेट रेसिपी बनाने वाले है तो इसके लिए इतना शंका तो जायज है ।

पनीर

घर पर पनीर कैसे बनाए ?

जब हमे पनीर की सब्जी बनाने का मन करता है जैसे कडाही पनीर , मटर पनीर , पनीर टिक्का आदि तो हम दुकान या डेयरी जाते है और फिर वहा से महंगे दामो में पनीर खरीद कर घर लाते हैं लेकिन यहा पर सेचने वाली बात यह है कि दुकान से पनीर लाते हैं वो भी इतना महंगा और क्या पता वह पनीर अशुद्ध हो या मिलावटी हो , कुछ कहा नही जा सकता कि पनीर शुद्ध हैं । ऐसे में हम सोचते हैं कि इससे अच्छा है कि घर पर ही पनीर बनाया जाए कम से कम फ्रेश पनीर तो रहेगा । तो चलिए आज हम जानेंगे की घर पर पनीर कैसे बनाते है ।
आवश्यक सामग्री-
1 - एक लीटर दुध
2 - एक चम्मच नीबूं का रस
Note - पनीर फाड़ने के लिए आप विनेगर,फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते है ।

Read This - पनीर जलेबी कैसे बनाए ।

विधि - प्रथम 1 लीटर दुध लीजीए, उसे गैस पर रखकर अच्छी तरह से उबालीए। जब दुध अच्छी तरह से उबल जाए तो इसमे 1 चम्मच नीबूं का रस डालिए थोडी देर मे दुध फटकर पानी अलग हो जाएगा। अब एक सुती कपडा लेकर इसको छानकर पानी और क्रीम को अलग करिये। अलग करने के बाद क्रीम को को सुती कपडे़ मे लपेटकर किसी बर्तन मे रखिए। उसके बाद किसी भारी बस्तु से उसको 30  मिनट तक दबाकर रखिये अब आपका पनीर जमकर जब कठोर हो जाए तो इसको आप चक्कू से काटकर  छोटे-छोटे आकार दे सकते है । अब आपका पनीर बन कर तैयार हो गया है आप चाहे तो इससे कई प्रकार के व्यंजन बना सकते है।

पनीर से बनने वाले व्यंजन 

पनीर की सब्जी सभी लोगो को बहुत पसंद आती है तथा पनीर से विभीन्न प्रकार की लजीज सब्जिया बनाई जाती है । तो चलिए हम आपको नीचे बताएंगे की पनीर की कितने प्रकार के मुख्य व्यंजन बनाए जा सकते है ।
1 - मटर पनीर
2 - शाही पनीर
3 - पालक पनीर
4 - कडाही पनीर
5 - पनीर बटर मसाला
6 - पनीर कोफ्ता
7 - चिली पनीर
8 - पनीर पसंदा
9 - पनीर की भुर्जी
10 - मक्खनी पनीर
11 - पनीर दो प्याजा
12 - मलाई कोफ्ता
आदि ।

Read This - साबूदाना वड़ा रेसिपी को घर पर कैसे बनाये

पनीर के फायदे

पनीर से हम विभीन्न प्रकार के व्यंजन बनाते है तथा यह सभी का पसंदीदा भोजन में से एक है । पनीर टेस्ट में बढिया होता है तथा उसके  साथ-साथ यह हमारे स्वास्थ के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है ।
पनीर से हमें प्रोटीन , कैल्सियम आदि की प्राप्ती होती हैं जिसके सेवन करने से हमारी हड्डीयो और मांसपेसिया  को मजबुती प्रदान होता है तथा साथ मे अगर बच्चे इसका नियमित सेवन करते हैं तो यह मानसिक विकास में सहायक होती है और इसकी एक और मुख्य विशेषता है कि यह ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्राँल के स्तर को समान्य कर देता है ।

Conclusion - आज के पोस्ट में आपने पढा कि पनीर कैसे बनाते है तथा इसके बनाने की विधी के बारे में जाना । आशा ररता हूँ कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा ।

Read This - डालगोना काँफी को घर पर कैसे बनाएं



  



Top Post Ad

Below Post Ad

close