मोबाइल रेडिएशन क्या होता है ? (what is mobile radiation )

sbse uper

मोबाइल रेडिएशन क्या होता है ? (what is mobile radiation )

 

आज के समय में लगभग हर आदमी के पास मोबाइल फोन रहता है इस मोबाइल का अपने जरुरत के हिसाब से लोगो की अवश्यकताओ को इतना आसान बना दिया है कि हर आदमी घण्टो का काम मिनटो में कर लेता है। मोबाइल का उपयोग हम दिन-रात करते रहते हैं यह हमारे हर काम को सरल बना दिया है। हम फोन का उपयोग लगातार करते रहते है लेकिन क्या आपको पता है कि मोबाइल से इतना फायदा है तो साथ में इसके उपयोग से नुकसान भी है।आपको जानना चाहिए कि मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल  करने पर होने वाले हानि में से एक मोबाइल रेडिएशन Mobile Rediation है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक होता है।आपने रेडिएशन के बारे में जरुर सुना होगा कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक होता है।
तो आईए हम नीचे रेडिएशन के बारे मे और विस्तार से पढते हैं।

रेडिएशन


रेडिएशन क्या है ? (What is Radiation)

रेडिएशन या विकिरण अंतरिक्ष की एक प्रकार उर्जा होती है जो तरंगे के माध्यम से विचरण करती है जिन्हे हम रेडियो तरंग  Radio Wave भी कह सकते हैं हलांकि इसमें सभी तरंग हानिकारक नही होती है क्योंकि इसमे कुछ मानवो के हित में भी होती है जो मनुष्य अपनी सुविधा के लिए उपयोग करता है।
तथा कुछ तरंग प्राकृतिक भी होती है जैसे सुर्य के प्रकाश में भी रेडिएशन विकीरण होती है लेकिन हमारे वायुमण्डल में ओजोन परत होने के कारण इससे कोई खतरा नही होता हैं।इसके अलावा टीवी का रिमोट,सेलफोन तथा एक्सरे से भी रेडिएशन निकलता रहता है जब आप एक्सरे करवाते है तो यही तरंग आपके हड्डियो को छोड़कर शरीर के आर-पार निकल जाती है।हलॉकि सभी तरंगे हानिकारक नही होती हैं क्योंकि इस समय कैंसर का इलाज भी इन्ही तरंगो से होता है जो कि रेडियोथेरोपी का उपयोग करके हाई वोल्टेज किरणो से कैंसर जैसे रोगो का इलाज किया जाता है।

मोबाइल रेडिएशन क्या है?

हम जब भी मोबाइल फोन युज करते है तो Mobile Radiation चेक नही करते है क्योंकि रेडिएसन का भी एक मानक स्तर रहता है अगर आपके मोबाइल में  मानक स्तर से ज्यादा रहता है तो वह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है।
जब हम मोबाइल का उपयोग करते है तो जो  रेडिएशन हमारे शरीर में जाता है उसकी मात्रा को स्पेसिफिक एब्सार्पन रेट ( SAR ) कहते हैं। एसएआर यह बतात है कि हमारा शरीर कितनी मात्रा में रेडिऐशन ग्रहण कर सकता है।

भारत में मोबाइल रेडिऐशन का मानक स्तर क्या है ?

हमारे भारत देश में वर्तमान में SAR का एक मानक रेट तय किया गया है जो प्रत्येक मोबाइल फोन का SAR रेट 1.6 वॉट प्रति किलोग्राम रखा गया है। अत: इससे अधिक नही रहना चाहिए नही तो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है।
अगर आप अपने मोबाईल का एसएआर रेट मालूम करना चाहते हैं तो इसके लिए एक USSD कोड दिया गया है जो कि *#07# है। इससे आप अपने मोबाइल फोन का रेडिएशन चेक कर सकते हैं और आपको मै एक और सलाह दूंगा कि यदि आपके मोबाइल फोन का एसएआर रेट मानक समय से ज्यादा है तो आपको अपना फोन बदल लेना चाहिए।

Top Post Ad

Below Post Ad

close