वाहन लोन कैसे ले - Car, Bike, Tractor, Auto Loan Information In Hindi

sbse uper

वाहन लोन कैसे ले - Car, Bike, Tractor, Auto Loan Information In Hindi

 

vahan Loan

आज के समय में बढते हुए काम और समय को सिमित करने के लिए लोगो को किसी न किसी वाहन Vehicle की आवश्यकता पड़ती है ऐसे में लोगो को पैदल और सायकिल से आने-जाने पर बहुत समय लग जाता है।
आफिस हो या कोई बाहर का काम के लिए हमे Car या Bike की आवश्यकता होती हैं या फिर एक किसान को अपने खेतो की जुताई के लिए एक ट्रैक्टर की आवश्यकता पड़ती है ।

हर आदमी का सपना होता है कि उसका भी अपना  एक Car हो Bike हो तथा हर एक किसान का सपना होता है कि वह अपने कृषि के काम हेतु उसके पास ट्रैक्टर रहे। ऐसे में वह Car,Tractor,Bike खरिदना चाहता है लेकिन उसके पास उतना आमदनी नही है या उसके पास खरिदने के लिए पर्याप्त धन नही उपलब्ध है ।

इसी जरुरत को पुरा करने के लिए हमारे देश में कई Bank और Finance Companies वाहन लोन दे रही है ये कंपनिया बहुत से लोगो को Car, Bike Tractor, Auto वाहन लोन दे रही है ।
आजकल हमारे देश में बहुत से लोग वाहन खरिदने के लिए Vichle Loan के लिए Apply कर रहे हैं। तथा ये बैंक व फाइनेंस कंपनिया वाहन खरिदने पर Vahan Insurance भी करा रही है ताकि बाद में अगर कोई बात होती है तो उसका मुआवजा मिल सके ।

अगर आप वाहन लोन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले कंपनियो और बैंको के Term And Condition को समझना होगा और उनको फॉलो करते है तो वाहन लोन लेने की प्रक्रिया आपके लिए असान हो जाएगी।
इसलिए Vahan Loan लेने से पहले सभी बैंक व कंपनियो के नियम व शर्त को अच्छी तरह से जानना होगा तभी आपका लोन का प्रोसेस जल्दी मान्य हेगा।

वाहन लोन कैसे ले
Vahan Loan kaise Le Jankari Hindi Me


अगर आप चार पहिया या इससे अधिक  वाहन के लिए असानी से जल्दी Loan लेना चाहते है तो आपके पास कुछ प्रापर्टी है तो लोन लेने में ज्यादा कठिनाई नही होती है ।बैंक व फाइनेंश कंपनिया आपको जब Vichle Loan प्रोवाइड करती है तो आपके पास Properity दस्तावेज को अपने पास Sequrity के तौर पर जमा कराती है ताकि अगर बाद में आप अगर लोन नही चुकाते हैं तो ये आपके प्रापर्टी को जब्त भी कर सकती है।ये सब जरुरी बाते ध्यान में रखकर ही लोन लेना चाहिए ।

वाहन लोन पर ब्याज दरें

वाहन लोन लेने से पहले बैंक व फाइनेंस कंपनियो के ब्याज दरो के बारे में जानलेना आवश्यक है। क्योंकि सभी बैंको की ब्याज दरे अलग-अलग होती है तथा प्राइवेट फाइनेंस कंपनिया की ब्याज दरे बैंक से ज्यादा होती है । समान्यत: वाहन लोन का ब्याज दर 7 प्रतिशत से लेकर 15 प्रतिशत तक रहता है ।

नए वाहनो के लिए -

1 - 20 लाख के Loan पर 10% का ब्याज
2 - 20 लाख के उपर Loan पर 20% का ब्याज
3 - पुराने वाहने के लिए 25% ब्याज देना होगा                 बैंक व फाइनेंस कंपनियो पुराने वाहन पर Loan प्राप्त करने पर सबसे अधिक ब्याज लेती है ।
     

वाहन लोन देने वाले बैंक व फाइनेंस कंपनिया

HDFC Bank - Vehicle Loan
SBI Vehicle Loan
ICICI Bank - Vehicle Loan
Union Bank - Vehicke Loan
Vijaya Bank - Vehicle Loan
Central Bank - Vehicle Loan
Bank of India - Vehicle Loan
Axis Bank - Vehicle Loan
Canara Bank - Vehicle Loan
Mahindra Finance - Vehicle Loan
Bank Of Baroda -Vehicle Loan

वाहन लोन के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप वाहन लोन लेना चाहते है तो व फाइनेंस कंपनियो के Terms And Condition को पढकर आपको कुछ जरुरी दस्तावेज इकट्ठा उनके पास जमा करना पड़ता है जो कि निम्न है -

1 - अधार कार्ड
2 - बैंक खाता का विवरण
3 - चेक बुक
4- निवास प्रमाण पत्र
5 - पासपोर्ट साईज फोटो
6 - जिस वाहन पर लोन लेना है उससे संबंधित दस्तावेज
7 - जिस प्रापर्टी पर लोन लेना है उससे संबंधित दस्तावेज
(केवल भारी वाहनो हेतु)

अगर आपको और दस्तावेज की अधिक जानकारी चाहिए तो आपको उस जगह पर मिल जाएगी जहा आप वाहन लोन लेना चाहते हैं ।

वाहन लोन कितने दिन में मिल सकता है

सभी बैंक व फाइनेंस कंपनियो के Terms and Condition अलग-अलग होती है अगर आपको किसी बैंक से लोन लेना है तो आपको कुछ समय लग सकता है और यदि आप किसी प्राईवेट फाइनेंस  कंपनी से लोन लेना चाहते है तो आपको जल्दी मिल जाता है । लेकिन बैंक से वाहन लोन लेने पर ब्याज कम लगता है वही अगर फाइनेंस कंपनी से लोन ले रहे हैं तो आपको लोन जल्दी मिल जाएगा लेकिन ब्याज दर अधिक लगेगा ।

Conclusion - आपने इस पोस्ट में वाहन लोन कैसे ले Vahan Loan Kaise Le संबंधित पुरी जानकारी को पढा ।
अगर आपको Vehicle Loan Kaise Le पोस्ट पसंद आया है तो मेरे फेसबुक पेज को लाईक करें और अपने दोस्तो को शेयर करें ।










Top Post Ad

Below Post Ad

close